April 23, 2024

News India Group

Daily News Of India

मसूरी – स्वच्छ भारत मिशन के तहत संयुक्त सचिव भारत सरकार ने कूडा प्रबंधन का किया निरीक्षण।

मसूरी : शहरी क्षेत्रों में कूड़ा प्रबंधन का निरीक्षण करने आई भारत सरकार की संयुक्त सचिव एवं राष्ट्रीय मिशन निदेशक, स्वच्छ भारत मिशन,आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय रूपा मिश्रा ने गडडी खाना क्षेत्र में अपशिष्ट प्रबंधन, सुविधाा, सीवर ट्रीटमेंट प्लांट सहित सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि भारत सरकार राज्य सरकार के साथ कूड़ा प्रबंधन पर चर्चा करती है व स्थल निरीक्षण भी करते हैं ताकि कूड़ा प्रबंधन के क्षेत्र में प्रगति का आंकलन किया जा सके।
मसूरी गडडी खाना कूड़ा प्रबंधन का निरीक्षण करने पहुंची भारत सरकार शहरी विकास मंत्रालय की सचिव ने निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि ऐसे निरीक्षण व वार्ता से दो चीजों का पता लगता है कि कूड़ा प्रबंधन क्षेत्र में क्या प्रगति हो रही है व दूसरा चुनौतियां क्या हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन का प्रयास है कि आम जन में व्यावहार परिवर्तन, जागरूकता एवं कूडा निस्तारण पर विशेष ध्यान दिया जाय। जिसका स्थल पर निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि मसूरी में सूखे कूडे के लिए कार्य हो रहा है वहीं गीले कूड़े के लिए मैथलिन प्लांट लगा रहे हैं। व देखा गया कि जहां पुराना कूड़ा रखा जाता था उसका निस्तारण किया गया है।

इस मौके पर पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने कहा कि संयुक्त सचिव शहरी विकास ने निरीक्षण किया उनको गडडी खाना की वास्तविक स्थिति बताई कि पुराना कूड़ा साफ कर ग्रीन क्षेत्र बनाया। वहीं जो बायो मैथलिन प्लांट लगाया जा रहा है उसके बारे में बताया वहीं सूखे कूड़े को सेग्रीगेट करने के बारे में बताया वहीं कहा कि जो भवन निर्माण वेस्ट के लिए भी एक सेंटर बना रहे हैं ताकि जंगल बच सके व सारा भवन निर्माण का वेस्ट एक जगह एकत्र किया जा सके। वहीं कहा कि वायो मैथलीन प्लांट से बिजली भी बनाई जायेगी जिससे प्लांट चलेगा इसके लिए भारत सरकार से पैसा आया है। इस मौके पर नगर पालिका अधिशासी अधिकारी राजेश नैथानी, अधिशासी अधिकारी राजवीर सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. आभास सिंह, कीन की निदेशक सुनीता कुंडले, स्वास्थ्य निरीक्षक विरेंद्र बिष्ट, किरन राणा, कीन प्रबंधक अशोक कुमार, हिलदारी से अरविंद शुक्ला आदि मौजूद रहे।