April 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

जर्मनी के फिटनेस ट्रेनर ने सेंट क्लेयर्स कॉन्वेंट स्कूल में मस्तिष्क को स्वस्थ्य रखने के दिए टिप्स।

मसूरी : जर्मनी से आये फिटेनस ट्रेनर स्टीफन सेफर्ड ने सेंट क्लेयर्स कॉन्वेंट स्कूल में खिलाड़ी छात्र छात्राओं को मानसिक रूप से मजबूत करने व मस्तिष्क को स्वस्थ्य रखने के टिप्स दिए।
जर्मन से भारत आये फिटनेस ट्रेनर स्टीफन सेफर्ड ने सेंट क्लेयर्स कॉन्वेंट स्कूल में खिलाड़ी छात्र छात्राओं को विद्यालय के सभागार में मस्तिष्क को स्वस्थ रखने व उसका उपयोग तेजी से करने के टिप्स दिए व विभिन्न तरह के तरीके बताये ताकि मस्तिष्क स्वस्थ्य रह सके। उन्होंने इसके लिए विभिन्न तरीकों का प्रशिक्षण दिया व प्रोजेक्टर के माध्यम से भी प्रशिक्षित किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि खेलों में मस्तिष्क का स्वस्थ्य होना जरूरी है साथ ही मस्तिष्क का उपयोग तेजी से किस तरह किया जाय इसका प्रशिक्षण दिया। उन्होने कहा कि कोई भी खेल ताकत से नहीं बल्कि दिमाग से खेला जाता है जिसके लिए उसका स्वस्थ्य रहना व तेजी से निर्णय लेना जरूरी होता है इसके लिए उन्होंने छात्र छात्राओं को टिप्स दिए। उन्होंने बताया कि वह जर्मनी में भी स्कूलों में जाकर बच्चों को मानसिक स्वास्थ्य का प्रशिक्षण देते हैं और इन दिनों मसूरी आये हैै तो यहां पर भी विभिन्न स्कूलों में बच्चों को प्रशिक्षण देंगे।

प्रशिक्षण के दौरान फ्लोर बॉल भारतीय महिला टीम की कप्तान व विश्व रिकार्डधारी संगीता राठी व भारतीय टीम फ्लोर बॉल गोल कीपर सरस्वती भंडारी, व मसूरी स्पोर्टस एसोसिएशन के महासचिव अंकुर सोनकर व छिरिग ने प्रशिक्षण में सहयोग किया। इस मौके पर रूपचंद गुरूजी, मसूरी स्पोर्टस एसोसिएशन के अध्यक्ष सूरत सिंह रावत, स्कूल के खेल प्रशिक्षक मोहन नेगी आदि मौजूद रहे।