April 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

मसूरी – फ्लोर बॉल की तकनीकि बारीकियों से छात्र छात्राओं को अवगत कराया।

मसूरी : फ्लोर बॉल भारतीय टीम की कप्तान संगीता राठी ने मसूरी पब्लिक स्कूल में फ्लोर बॉल की तकनीकि के बारे में जानकारी दी। वहीं उन्होंने अपनी हॉकी व बॉल से कला का प्रदर्शन कर दर्शकों को अचंभित कर दिया। उन्होने बताया कि आने वाले ओलंपिक में यह खेल डेमो के तौर पर प्रदशित किया जायेगा व उसके बाद ओलंपिक में शामिल होगा।
मसूरी पब्लिक स्कूल में जर्मन से आये फिटनेस ट्रेनर स्टीफन सेफर्ड ने छात्र छात्राओं को खेलों के लिए मानसिक रूप से मजबूत बनाने के टिप्स दिए। वहीं उसके बाद भारतीय फ्लोर बॉल टीम की कप्तान संगीता राठी ने फ्लोर बॉल की बारीकियों से अवगत कराया व अपनी हॉकी व बॉल से कलात्मक प्रदर्शन कर दर्शकों को अचंभित कर दिया। उनकी हॉकी व बॉल के साथ तालमेल की अदभुत कला ने सभी का मन मोहा।

इस मौके पर उनहोंने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि भारत में यह खेल नया है लेकिन अब सभी जगह आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह खेल भी हाकी की तरह होता है लेकिन इसका मैदान बहुत छोटा होता है वहीं इसकी स्टिक स्पेशल व आकर्षित होने वाली होती है इसकी गेंद प्लास्टिक की होती है जिससे यह खेली जाती है उसमें 26 छेद होते हैं, लेकिन यह खेल बहुत ही आकर्षक होता है। यह खेल भारतीय स्कूल खेल सहित विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले खेलों में इसे शामिल किया जा चुका है वहीं भारतीय बच्चों ने विश्व स्कूलों में होने वाले फ्लोर बॉल खेल में प्रतिभाग किया है तथा पूरे विश्व के स्कूलों में भी खेला जा रहा है। उन्होने बताया कि वर्ष 2020 में विश्व वर्चुअल फ्लोर बॉल प्रतियोगिता आयोजित की गई थी जिसमें मैने भारत का प्रतिनिधित्व किया था इस प्रतियोगिता में 30 देशों के 70 खिलाडियों ने प्रतिभाग किया था और वह विश्व कप मैने जीता था। यह खेल बच्चों के भविष्य के लिए अच्छा है इसे खेलने वालों को कालेजों में एडमिशन में अंक मिलते हैं स्कालरशिप मिलती है वहीं खेल में आगे बढना है तो उसमें भविष्य बनाया जा सकता है। उन्होंनेे बताया कि यह खेल अभी पेरा ओलंपिक में शामिल है और इसमें भारतीय टीम ने 2017 में प्रतिभाग किया व गोल्ड मैडल जीता था। आने वाले पेरिस ओलंपिक में यह खेल डेमो के तौर पर शामिल किया गया है और उम्मीद है कि उसके बाद आने वाले ओलंपिक में इस खेल को भी शामिल कर लिया जायेगा। उन्होंने बताया कि उन्होंने फ्लोर बॉल में युनिवर्सिटी की नेशनल प्रतियोगिता में भाग लिया व गोल्डकप जीता वहीं उन्होंने कहा कि उन्होंने 2018 में सिंगापुर में आयोजित फ्लोर बॉल प्रतियोगिता व एशिया कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया है।

इस मौके पर फ्लोर बॉल इंडिया महिला टीम की गोलकीपर सरस्वती भंडारी, रूपचंद सोनकर, एमएसए के अध्यक्ष सूरत सिह रावत, सचिव सौरव सोनकर, एमपीएस के खेल प्रशिक्षक मिजान सिंह आदि मौजूद रहे।