April 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

प्लास्टिक निस्तारण पर बैठक आयोजित, प्लास्टिक उत्पादों पर क्यूआर कोड लगाने पर चर्चा।

1 min read

मसूरी : नगर पालिका परिषद मसूरी के सभागार में प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स 2018 के अंतर्गत प्लास्टिक निस्तारण के संबंध में एक बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में कल्पना पंवार ने केदारनाथ प्रोजेक्ट के सफल संचालन के संबंध में प्रजैन्टेशन दिया व बताया कि नगर पालिका मसूरी क्षेत्र के अंतर्गत विभिन्न स्थानों पर प्लास्टिक नियंत्रण केंद्र बनाये जायेंगे जिसमें समस्त वाणिज्य संस्थाएँ एवं असंगठित इकाईयों में बिक्री होने वाले समस्त प्लास्टिक बोतल, पेय- पदार्थ पर रिसाईकल कंपनी द्वारा क्यूूआर ओड लगाये जायेंगे।
बैठक में यह भी बताया गया कि इस प्रक्रिया में किसी के भी द्वारा क्यूआर कोड लगे हुए पदार्थाे को इस्तेमाल करने तथा उस पेय पदार्थ की बोतल को आरवीएम मशीन में डालने पर उस व्यक्ति को रिवार्ड दिया जायेगा। इसके लिए डिपाजिट रिफड सिस्टम को लागू किया जायेगा ताकि प्लास्कि का कचरा नियंत्रित हो सके। अधिशासी अधिकारी राजवीर सिंह चौहान ने बताया कि इस प्रक्रिया का परीक्षण जल्द ही आरंभ किया जायेगा और मसूरी ट्रेडर एंड वेलफेयर एसोसियेशन एवं डिस्ट्रिब्यूटर को इस प्रक्रिया में अपना सहयोग देने का निवेदन किया जायेगा। उन्होंनेे कहा कि प्लास्टिक नियंत्रण के लिए यह जरूरी है ताकि जो भी प्लास्टिक का कचरा हो उसे निस्तारित किया जा सके। इस मोके पर व्यापार संघ के महामंत्री जगजीत कुकरेजा ने कहा कि पालिका सभागार में प्लास्टिक की बोतलों के निस्तारण के लिए बैठक बुलाई गई जिसमें क्यूआर कोड लगाने की बात कही गई। जिस पर कहा कि इसके लिए एक और बैठक आयोजित की जाय जिसमें विसतार से वार्ता की जाय ताकि सभी व्यापारी सहयोग करे सभी चाहते हैं कि मसूरी का पर्यावरण संरक्षित रहे लेकिन इसमें किसी व्यापारी का उत्पीडन नहीं किया जाय।

बैठक में नायब तहसीलदार विनोद तिवाड़ी, सफाई निरीक्षक, रिसाईकल कंपनी से कल्पना पंवार, मसूरी ट्रेडर वेलफेयर एसोसियेशन, एसके एजेंसी, गणपति ट्रेडर्स एवं अन्य डिस्ट्रिब्यूटर एजेंसी, अध्यक्ष कीन संस्था सुनीता कुंडले, हिलदारी के अरविंद शुक्ला, व उनकी टीम, एनएमएचएस टीम आदि के सदस्य मौजूद रहे।