April 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कोविड नियमों को लेकर उप -जिलाधिकारीयों को दिए निर्देश।

1 min read

अरविन्द थपलियाल

उत्तरकाशी : कोविड-19 संक्रमण के प्रभावी नियंत्रण व रोकथाम को लेकर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने समस्त उप जिलाधिकारियों व प्रभारी चिकित्साधिकारियों की जरूरी बैठक ली।

जिलाधिकारी ने कहा कि कुम्भ ड्यूटी में गए जनपद के कार्मिक वापस लौट रहें है। इसलिए कोरोना वायरस संक्रमण के प्रभावी नियंत्रण व रोकथाम के दृष्टिगत जनपद की सीमा नगुण व डामटा बेरियर में सभी कार्मिकों का अनिवार्य रूप से आरटीपीसीआर टेस्ट कराना सुनिश्चित करें। कुंभ ड्यूटी में पुलिस के 35 जवान,  होमगार्ड के150 जवान, पीआरडी  के 329 जवान सहित पीएसी प्लाटून व डॉक्टर्स है। सभी कार्मिकों यह भी सुनिश्चित कराया जाय कि जब तक कोविड टेस्ट रिपोर्ट नही आ जाती है तब तक सभी कार्मिक होम आइसोलेट पर रहें। यदि कोई भी सरकारी कार्मिक कोविड-19 के नियमों का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। इसके अलावा जिलाधिकारी ने कोविड-19 कंट्रोल रूम में स्थापित दूरभाष नम्बरों को नियमित चालू रखने,कोविड सेम्पलिंग बढ़ाने के निर्देश दिए। जिला चिकित्सालय में आने वाले मरीजों का भी अनिवार्य रूप से कोविड टेस्ट कराने के निर्देश दिए। पुरोला में होम आइसोलेशन में रखे व्यक्ति को पल्स ऑक्सीमीटर व आवश्यक जांच नही करने पर डॉ पंकज व एसीएमओ पुरोला डॉ आरसी आर्य का माह अप्रैल का वेतन रोकने के निर्देश दिए।जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 को लेकर लापरवाही कतई भी बर्दाश्त नही की जाएगी। इस हेतु सभी कार्मिक पूर्ण जिम्मेदारी व गम्भीरता के साथ कार्य करना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि कोरोना पॉजिटिव मरीज से किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नही लिया जाएगा।

नगर क्षेत्र व बाजारों में अनावश्यक भीड़ एकत्र न होने दें। इस हेतु वाहन के माध्यम से एलॉसमेंन्ट करवाएं तथा लोगों को सामाजिक दूरी, मास्क पहनने व बार -बार  हाथ को सेनेटाइज करने हेतु जागरूक करने के निर्देश दिए। नगर पालिका क्षेत्र में नियमित साफ सफाई व सेनेटाइज करने के निर्देश दिए। भीड़ भाड़ वाली जगह दुकान,बैंक के आगे सामाजिक दूरी का पालन सुनिश्चित करवाने हेतु उचित दूरी पर गोले बनाने को कहा। इस हेतु पीआरडी, होमगार्ड की तैनाती सुनिश्चित करने के निर्देश उप जिलाधिकारी व सम्बंधित ईओ को दिये। आजकल शादियों का सीजन है इस हेतु गाइडलाइन के अनुसार कुल 200 लोगों को ही शादी में शामिल होने  की अनुमति है। ज्यादा होने पर शादी आयोजित करवाने वाले का चालान करने के निर्देश उप जिलाधिकारियों को दिए।

जिलाधिकारी ने सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों को वेक्सिननेशन बढ़ाने पर जोर दिया। 25 अप्रैल तक सभी विकास खंडों के एमओआईसी को 90 प्रतिशत का लक्ष्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में वैक्सीन की कमी नही है वर्तमान में 12280 डोज है तथा हर दो दिन में वैक्सीन की आपूर्ति हो रही है।

बीसी के माध्यम से उप जिलाधिकारी बड़कोट चतर चौहान, पुरोला सोहन सैनी भी जुड़े रहें।

बैठक में पुलिस अधीक्षक ददनपाल,सीएमओ डॉ. डीपी जोशी, प्रमुख अधीक्षक डॉ. एस.डी.सकलानी, सीवीओ डॉ. प्रलंकरनाथ, डॉ. सुजाता, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी सर्वेशमणि मिश्रा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *