May 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

योग ने पूरे विश्व को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया।

मसूरी : विश्व योग दिवस पर मसूरी में विभिन्न स्थानों पर योग दिवस मनाया गया। भाजपा मसूरी मंडल के तत्वाधान में मलिंगार में योग दिवस मनाया गया। इस मौके पर भाजपा युवा मोर्चा की राष्ट्रीय सह मीडिया प्रभारी नेहा जोशी ने योग शिविर का शुभारंभ किया।
मलिंगार में आयोजित योग शिविर में भाजयुमो राष्ट्रीय सह मीडिया प्रभारी ने सभी को योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि योग मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि आज योग पूरे विश्व में मनाया जा रहा है जिसके लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को पूरे विश्व को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि कोरोना सक्रमण में भी योग ने कई लोगों की जान बचाई व उनमें प्रतिरोधक क्षमता बढाई। उन्होंने कहा कि अब युवाओं मंे योग के प्रति जागरूकता आई है इसका सकारात्मक संदेश जा रहा है और लोग सही दिशा में आगे बढ रहे हैं वहीं कोरोना संक्रमण ने सभी को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया है। इस मौके पर योग प्रशिक्षक पूर्व सेनानी आईटीबीपी राजश्री रावत ने कहा कि योगा के बारे में अब बताने की जरूरत नहीं है क्यों कि यह पूरे विश्व में अपनी पहचान बना चुका है और इस महामारी में जो लोग योग करते थे उन्होने इस जंग जो जीता है। यह धरोहर हमारे ऋषि मुनियों ने दी है लेकिन इसे लोग भूल गये थे जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विश्व में प्रसारित किया। तथा पूरे विश्व ने योग के महत्व को समझा है। उन्होंने कहा कि योग केवल शरीर के लिए ही नही बल्कि मानसिक शांति व आध्यात्म के लिए भी जरूरी है। उन्होंने बताया कि उन्होंने तीन सौ लोगों को प्रशिक्षित किया है और उन लोगों ने इसे और लोगों तक पहुंचाया है वहीं अब सेना सहित अर्ध सैनिक बलो में भी योगा जरूरी कर दिया गया है। इस मौके पर भाजपा मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल ने कहा कि योग को जीवन में उतारना चाहिए ताकि सभी स्वस्थ्य रहें व इस भौतिक युग में मन को शांति मिले। उन्हांेने कहा कि योग ने इस कोरोना काल में लोगों की प्रतिरोधक क्षमता को बढाया है व जो लोग योग करते थे उन्हें कोरोना होने के बाद भी शीघ्र स्वासथ्य लाभ मिला है।

इस मौके पर महामंत्री कुशाल राणा, महिला मोर्चा अध्यक्ष पुष्पा पडियार, महामंत्री सपना शर्मा, युवा मोर्चा अध्यक्ष सुमित पंवार, मुकेश धनाई, पालिका सभासद अरविंद सेमवाल, राकेश अग्रवाल, नरेंद्र पडियार, लीला कंडारी, पालिका सभासद जसोदा शर्मा, चंद्रकला सयाना, कमला थपलियाल, अनीता डबराल, राकेश ठाकुर सहित बड़ी संख्या में लोगों ने सोशल डिस्टेस बनाकर योग किया।

वहीँ दूसरी ओर भाजपा जिला महिला मोर्चा महामंत्री अनीता सक्सेना के नेतृत्व में ग्रीन माउंट काटेज में योग किया गया। इस मौके पर भाजपा महिला मोर्चा जिला कोषाध्यक्ष अनीता पुंडीर, नीरा धनाई, मुन्नी देवी, सुनीता पुंडीर, रीना नवाल, सहित महिलाओं ने योग की विभिन्न क्रियाओं को किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *