April 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

सीएम व केंद्रीय खेल एवं युवा मामलों के राज्यमंत्री ने किया वाटर स्पोर्ट्स एंड एडवेंचर इंस्टीट्यूट का उद्घाटन।

टिहरी : मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत और केंद्रीय खेल एवं युवा मामलों के राज्यमंत्री किरेन रिजिजू ने टिहरी के कोटी कालोनी में वाटर स्पोर्ट्स एंड एडवेंचर इंस्टीट्यूट का उद्घाटन किया। इस अवसर पर सीएम तीरथ ने कहा की राज्य सरकार और उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए निरंतर कार्य कर रहा है। इसके दृष्टिगत ही टिहरी झील क्षेत्र में वाटर स्पोर्ट्स एंड एडवेंचर इंस्टीट्यूट बनाने का फैसला किया गया है। उन्होंने बताया कि साहसिक खेलों के लंबे गौरवशाली इतिहास और अनुभव को देखते हुए इस संस्थान के संचालन और प्रबंधन का कार्य आईटीबीपी को सौंपने का निर्णय लिया गया है।

जनपद टिहरी के कोटी कालोनी में वाटर स्पोर्ट्स एंड एडवेंचर इंस्टीट्यूट के उद्घाटन समारोह के मौके पर मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि यहां पैरा ग्लाइडिंग, पैरा मोटर, पैरासेलिंग बोट, स्कूबा ड्राइविंग, हॉट एयर बैलून, क्याकिंग, केनोइंग, हाईरोप कोर्स, रॉक क्लाइंबिंग, जुमारिंग, रैपलिंग और ऑल टेरेन बाइक सहित कई साहसिक खेलों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस दौरान उन्होंने आईटीबीपी को इस संस्थान के संचालन के लिए राज्य सरकार से जो भी सहयोग चाहिए होगा, वह प्राथमिकता से उपलब्ध करवाने की बात कही।

जनपद टिहरी से हुए पलायन को लेकर सीएम तीरथ ने कहा कि टिहरी में पलायन को रोकने के लिए पर्यटन एवं साहसिक गतिविधियों पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है।  टिहरी झील इंटरनेशनल डेस्टिनेशन के रूप में विकसित की जा रही है। उन्होंने जनता से फिटनेस को अपना मूलमंत्र बनाने और सभी को इसके लिए जागरूक करने का अपील की। इस मौके पर केंद्रीय खेल एवं युवा मामलों के राज्यमंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि वाटर स्पोर्ट्स एंड एडवेंचर इंस्टीट्यूट के रूप में आज देश में खेल के क्षेत्र में नया अध्याय जुड़ा है। वाटर स्पोर्ट्स के क्षेत्र में हमारा देश ओलिंपिक, एशियन गेम्स, कॉमनवेल्थ आदि में विशेष उपलब्धि हासिल नहीं कर पाया है। इस दिशा में केंद्र सरकार द्वारा विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे देश में प्रतिभावान खिलाड़ियों की कोई कमी नहीं है, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने के लिए उन्हें उचित प्रशिक्षण और सुविधाएं देने के लिए अनेक प्रयास किए जा रहे हैं।

इस उदघाटन समारोह में आईटीबीपी के एडीजी मनोज रावत ने कहा कि 42 वर्ग कीलोमीटर की इस झील में विभिन्न खेल आयोजित किये जायेंगे और अतंराष्टीय स्तर के खिलाड़ी उभर कर आयेंगे। उन्होने कहा आईटीवीपी यंहा खिलाड़ियों को बेहतर प्रशिक्षण देगी।

वाटर स्पोर्ट्स एंड एडवेंचर इंस्टीट्यूट के उद्घाटन के बाद टिहरी के खाते में एक और उपलब्धि जुड़ गई है। इस इंस्टीट्यूट में जल, थल और वायु के सभी प्रकार के  खेलों को बढ़ावा मिलेगा। जंहा इस संस्थान में नये और प्रतिभावन खिलाड़ी उभरकर आयेंगे। वहीँ प्रशिक्षण के बाद रोजगार की संभावनायें भी प्रबल होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *