April 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

चमोली आपदा का ये वैज्ञानिक आंकलन बढ़ाता है हमारी पर्वतीय आपदाओं की समझ।

1 min read

-आर्टिकल आभार Climate कहानी

 

उत्तराखंड : एक उल्लेखनीय साझे प्रयास में, पर्वतों पर ग्लेशियर और पेराफ्रॉस्ट से जुड़े खतरों को समझने वाले एक अंतर्राष्ट्रीय और भारतीय वैज्ञानिकों के समूह ने उत्तराखंड में बीती 7 फरवरी को आयी आपदा के कारणों का आंकलन किया है।

उनके इस आंकलन में तमाम महत्वपूर्ण बातें सामने आयीं हैं जो कि हमारी पर्वतीय आपदाओं के बारे में समझ बढ़ाती हैं।

बीती 7 फरवरी 2021 के बाद से, उत्तराखंड में चमोली ज़िले में बड़े पैमाने पर फ्लैश फ्लड की छवियों और वीडियो से राष्ट्रीय समाचार भरे रहे। यह घटना नंदा देवी ग्लेशियर के एक हिस्से के टूटने और अलकनंदा नदी प्रणाली (धौली गंगा, ऋषि गंगा और अलकनंदा नदियों) में हिमस्खलन की वजह से हुआ। इस बाढ़ ने पनबिजली स्टेशनों को बहा दिया और कई सौ मजदूरों को फँसा दिया, जिनमें से शायद कई की मौत होचुकी हो। बचाव अभियान अभी भी जारी है और मानव जीवन, संपत्ति और अर्थव्यवस्था के नुकसान की मात्रा का आकलन किया जाना बाकी है। दो बिजली परियोजनाएँ – एनटीपीसी की तपोवन-विष्णुगाड जल विद्युत परियोजना और ऋषि गंगा हाइडल (जल विद्युत) परियोजना, गाँवों के निचले इलाकों में घरों के साथ, बड़े पैमाने पर क्षतिग्रस्त हो गईं।

अब कुछ महत्वपूर्ण बातों को समझना ज़रूरी है।

  1. चमोली में बाढ़ के कारण क्या थे?

चमोली ज़िले में बाढ़ के कारणों पर वैज्ञानिक और पर्यावरण संगठन अभी भी शोध कर रहे हैं।

  • शुरुआती निष्कर्षों से पता चलता है कि एक प्रमुख चट्टान / बर्फ हिमस्खलन, नंदादेवी पर्वत में त्रिशूल चोटी के उत्तर-पूर्व में उत्तर की ओर मुँह वाली ढलान से, लगभग5,600 मीटर समुद्र तल से ऊपर की ऊंचाई पर ख़ुद-ब-ख़ुद अलग हो गयी। इससे ऋषिगंगा / धौलीगंगा नदी में बड़े पैमाने पर बाढ़ आई। क्षेत्र से उपग्रह इमेजरी के विश्लेषण से पता चलता है कि यह घटना पहाड़ के आधार के भीतर गहरी विफलता के कारण हुई, और ग्लेशियर की बर्फ संभवतः 2  बेडरौक के ढहने वाले ब्लॉक के साथ जुड़ी। विफल द्रव्यमान ने लगभग 0.2 किमी के क्षेत्र को कवर किया।
  • विफलता सतह की गहराई सतह से100 मीटर से अधिक है, जहां कोई भी मौसमी तापमान भिन्नता अपेक्षित नहीं है। यह क्षेत्र पर्माफ्रॉस्ट स्थितियों में है, जिसका मतलब है कि जमीन का तापमान हमेशा शून्य से नीचे होता है। अनुमान हैं कि पहाड़ के गर्म दक्षिणी चेहरे से लेकर ठंडी उत्तर की ओर, जहां हिमस्खलन अलग हुआ, की गर्मी के बदलाव ने शायद जमी हुई चादर को गर्म किया हो, जिससे हिमस्खलन हो सकता था। इसके अलावा, बर्फ और बर्फ के पिघलने से तरल पानी ने शायद फांक प्रणालियों में आधार को घुसपैठ की हो और फ्रीज-पिघलने की प्रक्रियाओं के माध्यम से चट्टान को अस्थिर कर सकते हैं।
  • ऐतिहासिक बिम्बविधान यह संकेत देते हैं है कि सितंबर2016 में वर्तमान के पूर्व में पड़ोसी ग्लेशियर में भी इसी तरह की घटना घटी है।
  • फिर भी, विफलता की शुरुआत के साथ-साथ हिमस्खलन की अंतिम ट्रिगर अस्पष्ट रहता है। यह भी ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि अस्थिर भूवैज्ञानिक विन्यास और खड़ी (अधिक ढालुआँ) स्थलाकृति, अपने आप, बड़ी ढलान विफलताओं का एक पर्याप्त चालक हो सकता है।
  1. पानी की इतनी बड़ी मात्रा कहां से आई?

बाढ़ के पानी की उत्पत्ति सबसे बड़ा अनुत्तरित सवाल है। प्रारंभिक रूढ़िवादी अनुमान वैज्ञानिकों को मजबूत विश्वास देते हैं कि हिमस्खलन के भीतर बर्फ के घर्षण पिघलने और द्रवीकरण (संतृप्त) तलछट में संग्रहीत पानी का संभावित जमावड़ा ने बाढ़ के लिए पर्याप्त पानी उत्पन्न किया[1]। लगभग 3.3 किमी की ऊँचाई पर क़रीब 2000 मीटर की ऊँचाई पर गिरती हुई बहुत ही ढलान वाली हिमस्खलन प्रक्षेपवक्र, उच्च प्रभाव ऊर्जा की रिहाई का संकेत देती है। अनुमान है कि प्रवेश के साथ, हिमस्खलन की अधिकांश ग्लेशियर बर्फ पिघल गयी है। इसके अलावा, क्षेत्र अज्ञात गहराई के बर्फ के आवरण के नीचे था, जो हिमस्खलन की घर्षण ऊर्जा के कारण पिघल गया होगा माना जाता है, क्योंकि ये कई अन्य मामलों से पता चलता है। शायद इस बर्फ और बर्फ के इस पिघलने से अपवाह में बड़ी मात्रा में पानी का योगदान हुआ होगा।

कई मीडिया कहानियों ने अनुमान लगाया कि हिमस्खलन और बाद की बाढ़ों ने ऋषिगंगा और धौलीगंगा में से एक नदी में एक अस्थायी बांध बना दिया जिसने बाढ़ के पानी में योगदान दिया। जबकि यह बांध बना थाबाढ़ में इसकी प्रत्यक्ष भागीदारी की संभावना नहीं है। परहिमस्खलन टूटने से उत्पन्न होने वाली ऐसी क्षति बांध के टूटने पर भविष्य में बाढ़ का खतरा पैदा करती है।

III. क्या यह एक और निर्माणाधीन आपदा है?

  • हाल ही में उच्च रिज़ॉल्यूशन वाली सैटेलाइट इमेजरी से संकेत मिलता है कि द्रव्यमान गतिविधियाँ अभी भी क्षेत्र में हो रही हैं जहाँ शुरुआती चट्टान और बर्फ फेल हो गए थे। एक और ढलान की विफलता और हिमस्खलन होना लोगों और नीचे की ओर, नदी के किनारे के क़रीब के बुनियादी ढांचे के लिए संकटमय हो सकता है। यह मुख्य घटना की सामान्य अनुवर्ती गतिविधि भी हो सकती है, लेकिन यह नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता कि महत्वपूर्ण माध्यमिक घटनाएँ हो सकती हैं।
  • बड़ी मात्रा में सामग्री का क्षरण हुआ है और नदी चैनल के किनारे जमा हो गया है। नदियों, बर्फ पिघल, भारी (मानसून) बारिश या अस्थायी झीलों के अतिप्रवाह से पानी के संयोजन से इन जमाओं से मलबे की प्रवाह शुरू हो सकती है।
  • बाढ़ से कटाव ने शायद कुछ ढालुआँ स्थलाकृतियों को कमजोर कर दिया हो, और यह अस्थिरता नदी के तल से दूर, ऊपर स्थित सड़कों, गांवों और अन्य बुनियादी ढांचे को प्रभावित कर सकती है।
  1. हिमालय में प्राकृतिक आपदाओं की आवृत्ति क्यों बढ़ रही है?

हिमालय जलवायु परिवर्तन और प्राकृतिक आपदाओं के दृष्टिकोण से एक अद्वितीय पर्वत प्रणाली है। वे पृथ्वी पर कहीं भी सबसे युवा, विवर्तनिक रूप से सक्रिय और भौगोलिक रूप से अस्थिर पहाड़ हैं। स्थायी बर्फ कवर के बावजूद, उनकी वार्मिंग की उच्चतम दर है। जलवायु परिवर्तन और शहरीकरण, बुनियादी ढांचे के विकास और जल विद्युत परियोजनाओं जैसे बड़े पैमाने पर विकास के प्रभावों के कारण आपदाओं के लिए यह प्राकृतिक संवेदनशीलता त्वरित है। जैसे-जैसे हिमालय क्षेत्र में कस्बों और शहरों का विस्तार हुआ, इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है, जिसके परिणामस्वरूप आपदाओं के समय मानव लागत बहुत अधिक होती है।

हिमालय में जलवायु परिवर्तन का प्रभाव

  • 2019 में जर्नल साइंस में प्रकाशित एकपेपरके अनुसार, 1975-2000 की तुलना में 2000-2016 की अवधि में बर्फ का नुकसान दोगुना हो गया है।
  • TERI के2018 केचर्चा पत्र के अनुसार, 1986 और 2006 के बीच हिमालयी क्षेत्र में वार्मिंग दर 1.5 डिग्री सेल्सियस था और यह मध्य-शताब्दी तक 3 डिग्री तक बढ़ने का अनुमान है।
  • ICIMOD के एकअध्ययनके अनुसार, पूर्वी हिमालय के ग्लेशियरों में मध्य और पश्चिमी हिमालय की तुलना में तेजी से सिकुड़ने की प्रवृत्ति है। पूर्वी हिमालय में 3 गुना अधिक जोखिम वाली ग्लेशियर झील बाढ़ का प्रकोप है। यह जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के राज्यों को जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के लिए अतिसंवेदनशील बनाता है। पूर्वी हिमालय में ग्लेशियर झील बाढ़ का प्रकोप 3 गुना अधिक जोखिम है। यह जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के राज्यों को जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के लिए अतिसंवेदनशील बनाता है।

हिमालय में जल विद्युत परियोजनाएँ

  • अगले कई दशकों में, भारत सरकार का लक्ष्य पूरे भारतीय हिमालय में292 बांधों का निर्माण करना है, जो वर्तमान जल विद्युत क्षमता को दोगुना करेगा और 2030 तक[2] राष्ट्रीय ऊर्जा की जरूरत में अनुमानित ∼6% का योगदान करेगा। यदि सभी बांधों का निर्माण 32 प्रमुख नदी घाटियों में से 28 में प्रस्ताव अनुसार किया जाता है तो भारतीय हिमालय में दुनिया के सबसे अधिक औसत बांध घनत्व में से एक होगा, जिसमें नदी के प्रत्येक 32 किमी के लिए एक बांध होगा। भारत का हर अविकसित जलविद्युत साइटों वाला पड़ोसी कुल मिलाकर न्यूनतम 129 बांध बना रहा है या बनाने की योजना बना रहा है।
  • भारत, नेपाल, भूटान और पाकिस्तान सभी अपने भूगोल में आने वाले हिमालय में बांध बनाने के इरादे रखते हैं। साथ में यह400 से अधिक हाइड्रो-डैम बनेंगे, जो दुनिया में सबसे अधिक ऊंचाई के होने की उम्मीद है।

उत्तराखंड में प्राकृतिक आपदाओं की संभावना

  • ऊर्जा, पर्यावरणऔर जल परिषद (CCEW) द्वारा हाल ही में किए गए एक स्वतंत्र विश्लेषण से पता चला है कि उत्तराखंड में 85% से अधिक जिलों, जहाँ 9 करोड़ से अधिक लोगों के घर हैं, अत्यधिक बाढ़ और इसके संबंधित घटनाओं के लिए हॉटस्पॉट हैं। उत्तराखंड में चरम बाढ़ की घटनाओं की आवृत्ति और तीव्रता 1970 के बाद से चार गुना बढ़ गई है। इसी तरह, भूस्खलन, बादल फटने, ग्लेशियल झील के प्रकोप आदि से संबंधित बाढ़ की घटनाओं में भी इस समय में चार गुना वृद्धि हुई है, जिससे बड़े पैमाने पर नुकसान और क्षति हुई है। चमोली, हरिद्वार, नैनीताल, पिथौरागढ़ और उत्तरकाशी जिले अत्यधिक बाढ़ की चपेट में हैं।
  • अत्यधिक बाढ़ की घटनाओं में वृद्धि के साथ, CEEW विश्लेषण यह भी बताता है कि उत्तराखंड में1970 से सूखा दो गुना बढ़ गया है और राज्य के 69 प्रतिशत से अधिक जिले इसके प्रति संवेदनशील हैं। साथ ही, पिछले एक दशक में, अल्मोड़ा, नैनीताल, और पिथौरागढ़ जिलों में बाढ़ और सूखा एक साथ आया है।
  • पिछले साल पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, हिंदू कुश हिमालय ने1951–2014 के दौरान लगभग 1.3 ° C तापमान वृद्धि का अनुभव किया। तापमान में वृद्धि से उत्तराखंड में सूक्ष्म जलवायु परिवर्तन और तेजी से हिमनद वापसी हुई है, जिससे बार-बार और आवर्तक फ्लैश बाढ़ आती है। आने वाले वर्षों में, यह राज्य में चल रही 32 प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को भी प्रभावित कर सकता है, जिनकी कीमत INR 150 करोड़ से अधिक है।

इस पूरे आंकलन पर विशेषज्ञों की अपनी राय है। आइये उन पर एक नज़र डाली जाए।

डॉ. क्रिश्चियन हगेल, पर्यावरण और जलवायु: प्रभाव, जोखिम और अनुकूलन (EClim), ग्लेशियोलॉजी और जियोमोर्फोडायनामिक्स, भूगोल विभाग, ज्यूरिख विश्वविद्यालय

“राष्ट्रीय (भारतीय) और अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान समुदाय की इस आपदा के लिए प्रतिक्रिया बेहतरीन थी, पहले विश्लेषण केवल 24 घंटे के भीतर अधिकारियों को प्रदान किए गए। पिछले वर्षों के उपग्रह सुदूर संवेदन का क्रांतिकारी विकास एक महत्वपूर्ण कारक था, लेकिन GAPHAZ जैसे अंतर्राष्ट्रीय आयोगों में विज्ञान समुदाय का संगठन और समन्वय भी। वैज्ञानिकों और सरकारी अधिकारियों और स्थानीय हितधारकों के बीच एक खुला, पारदर्शी और उपयोगी आदान-प्रदान भविष्य में ऐसी आपदाओं को रोकने के लिए ज़रूरी है।

जबकि हिमालय क्षेत्र विशेष रूप से जलवायु परिवर्तन के प्रति भेद्य और इस से प्रभावित है, पर द्रव्यमान गतिविधियों का टर्न-ओवर (जैसे कि तलछट प्रवाह, या चमोली में चरम घटनाएँ), चमोली / रोंटी चोटी के मामले जैसी बड़ी ढालुआँ स्थलाकृतियों की विफलता (रॉक-बर्फ हिमस्खलन) के लिए जलवायु परिवर्तन को ज़िम्मेदार ठहराना मुश्किल होता है। इस तरह के प्रयासों को गहराई से समझने और क्षेत्र और रिमोट सेंसिंग डाटा की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए भूगर्भिक संरचना, पर्माफ्रॉस्ट घटना और थर्मल वितरण और गड़बड़ी, ग्लेशियर गिरावट का इतिहास और प्रभावित ढालुआँ स्थलाकृतियों में यांत्रिक तनाव परिवर्तन। मामले की पूरी जांच से सभी स्तरों पर हमारी समझ में सुधार होगा और लक्षित कार्यों के लिए आधार प्रदान होगा। ”

डॉ. कैरोलिना एडलर, कार्यकारी निदेशक, माउंटेन रिसर्च इंस्टीट्यूट, बर्न विश्वविद्यालय

“लंबी अवधि में, यह अपरिहार्य है कि इस तरह के उच्च, दूर स्थित, ढालुआँ, संवेदनशील, तेज़ी से गर्म होते और डीग्लेशियलेटिंग वातावरण में, बड़ी बुनियादी ढांचे  वाली परियोजनाओं को काफी प्राकृतिक जोखिमों के संपर्क में आना पड़ सकता है (सेंसु खतरे × भेद्यता × जोखिम)। फिर भी, दीर्घकालिक, सूचनात्मक डाटा की कमी, जलवायु परिवर्तन से प्रेरित गैर-स्थिरता की संभावना, और ऐसी घटनाओं की जटिल, कैस्केडिंग प्रकृति, मज़बूती से इन जोखिमों की मात्रा निर्धारित करने को  चुनौतीपूर्ण बनती है। इसलिए ऐसी अवसंरचना परियोजनाओं की व्यवहार्यता को फिर से जांचना चाहिए। कम से कम उन लोगों और बुनियादी ढांचे की रक्षा करने के लिए जो स्वाभाविक रूप से नुकसान के रास्ते में हैं (जैसे हाइड्रो-इलेक्ट्रिक पावर स्टेशन), अपस्ट्रीम वातावरणों की चल रही बहु-चर निगरानी, अपस्ट्रीम वातावरण की बहुआयामी निगरानी, प्रारंभिक चेतावनी प्रणालियों के साथ मिलाकर जो आधुनिक तकनीक और संबंधित अनिवार्य ड्रिल का शोषण करते हैं, अत्यावश्यक प्रतीत होगा। ”

“MRI और इसकी एक फ्लैगशिप पहल – GEO Mountains– किसी भी तरह से इस तरह के प्रयासों में योगदान करने के लिए तैयार है, और इसलिए ‘कॉल टू एक्शन’ का जवाब देने के लिए हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है जो कि 2019 के WMO हाई माउंटेन समिट के परिणामस्वरूप हुआ था, जिसमे MRI की कार्यकारी निदेशक डॉ। कैरोलिना एडलर को-चेयर थीं। विशेष रूप से, हम पर्वतीय इलाकों में पृथ्वी प्रणाली प्रक्रियाओं के अवलोकन को बढ़ाने और संबंधित डाटा की उपलब्धता और प्रयोज्य को बढ़ाने के लिए प्रयास करते हैं, नेटवर्किंग के अवसर और फ़ोरा प्रदान करते हैं जिसमें हितधारकों की एक विविध श्रेणी प्रगति को चलाने में सहयोग कर सकती है, और साथ में डाटा और जानकारी प्रदान कर सकती है जो प्रभावी आपदा जोखिम मिटिगेशन और सस्टेनेबल विकास नीतियों का समर्थन करे- ये सभी ऐसी घटनाओं के परिणामों को कम करने के लिए महत्वपूर्ण होंगे जिनकी आवृत्ति और गंभीरता दुनिया भर के पर्वतीय क्षेत्रों में बढ़ने की संभावना है। ”

डॉ. इंद्रा डी भट्ट, वैज्ञानिक, जी.बी. पंत इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन एनवायरनमेंट एंड डेवलपमेंट

यह आपदा एक ऐसे गांव में हुई थी जहां चिपको आंदोलन (पेड़ों को गले लगाना) शुरू किया गया था और स्थानीय लोगों के विचारों ने संकेत दिया कि इस नाजुक पारिस्थितिकी तंत्र में जलविद्युत परियोजनाओं की संख्या जलवायु परिवर्तन के अलावा ऐसी आपदाओं के लिए जिम्मेदार है। यह टाइम्स ऑफ इंडिया की चमोली डिज़ास्टर पर कहानी  “हम अब तक क्या जानते हैं” में परिलक्षित हुआ है। हालांकि, विस्तृत समझ के लिए गहराई से जांच आवश्यक है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *