April 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

दशगी हातड़ पट्टी में मनाया गया पौराणिक मौण मेला, उमडा़ जन सैलाब।

अरविन्द थपलियाल

उत्तरकाशी : जनपद के प्रखडं चिन्यालीसौड़ के दशगी पट्टी व खाटल में दस साल बाद पौराणिक मौण मेले का आयोजन किया गया जिसमें दूर दराज क्षेत्रों से सेकडो़ की संख्या में जन सैलाब उमड़ पडा़ यह सैलाब गांव गांव से ढोल नगाडो़ के साथ बनगांव पंहुचा और वहां लोगों ने एकजुटता के साथ मौण मेले के लिए प्रस्थान किया।
बतादें कि पौराणिक रीतिरिवाज के अनुसार मौण मेला मछली पकड़ने से संबध रखता है और मौण घरेलू तरिके से टीमरू अखरोट के छिलके इत्यादि को बारीक पाउडर बनाकर नदी में डाल दिया जाता है और उसले मछलीयों को नशे में पकड़ा जाता है हम यह कहें कि यह एक पौराणिक रस्म है।
हांलाकि जीव हत्या के अनुकूल तो है लेकिन त्योहार की परपंरा को देखते हुये और पौराणिक रितिरिवाज को जिंदा रखने के लिये वन विभाग ने मेले के आयोजन की एक दिन की अनुमति जरूर दी है जो उस क्षेत्र के गणमान्य बतातें हैं।


पौराणिक मौण मेला मुख्यत: दशगी पट्टी, नौगांव खाटल, नौगाव गोडर क्षेत्र का मुख्य मेला माना जाता है जो इस बार दशवें साल आयोजित हुआ।
मेले के आयोजन के अवसर पर अध्यक्ष जिला पंचायत दीपक बिजल्वाण पंहुचे और बिजल्वाण ने मेले सहित दीपावली की लोगों को शुभकामनाएं दी और पौराणिक मेलों को बढावा देने की बात कही।
पौराणिक मौण मेले में अन्य गणमान्य भी मौजूद रहे मथोली जिला पंचायत सदस्य प्रदीप कैतुंरा, मुकेश मिनान, कांग्रेस नेता संजय डोभाल, भाजपा नेता और पूर्व दायित्वधारी मंत्री जगवीर भंडारी सहित सेकडो़ गणमान्य और क्षेत्रीय लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *