May 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

वरिष्ठ नागरिक उत्पीडन जागरूकता दिवस पर रैली निकाल बुजुर्गो के सम्मान का आहवान किया।

मसूरी : विश्व वरिष्ठ नागरिक उत्पीड़न जागरूकता दिवस पर ऑल मसूरी वरिष्ठ नागरिक कल्याण समिति के तत्वाधान में रैली निकाली गई जिसमें विभिन्न स्कूलों के बच्चे नारे लगाकर बुजुर्गो का सम्मान करने का आहवान करते रहे। वहीं गुरूद्वारा साहिब ट्रस्ट के सभागार में गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें वरिष्ठ नागरिकों को सम्मान देने व उनके अनुभवों का लाभ समाज हित में करने की बात कही गई।
विश्व वरिष्ठ नागरिक उत्पीड़न जागरूकता दिवस पर ऑल मसूरी वरिष्ठ नागरिक कल्याण समिति ने शहीद भगत सिंह चौक से गांधी चौक तक रैली निकाली जिसमें वरिष्ठ नागरिकों के साथ ही आर एन भार्गव इंटर कालेज, मसूरी गर्ल्स इंटर कालेज व सनातन धर्म गर्ल्स इंटर कालेज के छात्र व छात्राओं ने प्रतिभाग किया व हाथों में नारे खिली तख्तियां लेकर व नारे लगा कर चल रहे थे। वेद कुरान का है यह मर्म, बुजुर्गों की सेवा हमारा धर्म, युवाओं की शान, बुजुर्गो का सम्मान, आदि नारे लगाये। गांधी चौक पहुंचने पर रैली समाप्त की गई व गुरूद्वारे में गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें वक्ताओं ने बुजुर्गों का सम्मान करने व उनका उत्पीड़न न करने का आहवान किया गया व उनके अनुभवों का लाभ लेने की बात की। इस मौके पर समिति के महासचिव नरेद्र साहनी ने कहा कि यूएनओ ने 1911 में वरिष्ठ नागरिक उत्पीड़न जागरूकता दिवस शुरू किया ताकि बुजुर्गों का सम्मान किया जा सके। उन्होंने कहा कि बुजुर्गों के साथ दुर्व्यवहार बाहर नहीं बल्कि घरों में होता है उनकी उपेक्षा की जाती है। उनका उत्पीडन किया जाता है जिससे बुजुर्गों को कष्ट होता है। हालंाकि हमारे समाज में कम होता है लेकिन धीरे धीरे हमारे देश में भी इस तरह की घटनाएं बढने लगी हैं। हालंाकि सरकार ने कानून बनाये हैं लेकिन धरातल पर उनका उपयोग नहीं हो पा रहा जिसके कारण बुजर्गों का अपमान होता है। इसके प्रति समाज व युवा पीढी में जागरूकता करने के लिए इस दिवस को मनाया जाता है।

इस मौके पर पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने बतौर मुख्य अतिथि कहा कि बुजुर्ग हमारी धरोहर हैं, उनका मान सम्मान रखने के साथ ही उनके अनुभवों का लाभ परिवार व समाज को लेना चाहिए वहीं उनके जीवन से प्रेरणा लेकर अपने जीवन में उतारना चाहिए। अंत में जीके गुप्ता ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर जीएस मनचंदा, मदनमोहन शर्मा, हर्षदा वोहरा, भगवती प्रसाद कुकरेती, राम प्रसाद कवि, माधुरी शर्मा, जौली पाठक, सहित बड़ी संख्या में वरिष्ठ नागरिक मौजूद रहे।