April 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

एक्टिव मीडिया प्रेस क्लब स्मारिका का लोकार्पण कार्यक्रम हुआ संपन्न, छह विभूतियों को किया गया सम्मानित।

मसूरी : एक्टिव मीडिया प्रेस क्लब मसूरी द्वारा स्मारिका लोकार्पण एवं सम्मान समारोह का आयोजन नगर पालिका सभागार में किया गया आयोजित समारोह में बतौर मुख्य अतिथि प्रदेश के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल, विशिष्ट अतिथि विधायक गणेश जोशी एवं विशिष्ट अतिथि पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने स्मारिका का लोकार्पण किया व विभिन्न क्षेत्रो में उत्कृष्ट कार्य के लिए छह विभूतियों को सम्मानित किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि काबिना मंत्री सुबोध उनियाल, विधायक गणेश जोशी, पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। एवं क्लब स्मारिका का लोकार्पण एवं विभूतियों को सम्मानित किया गया।

 

इस मौके पर अपने संबोधन में मुख्य अतिथि कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि एक्टिव मीडिया क्लब वास्तव में एक्टिव होकर पत्रकारिता के साथ ही सामाजिक सरोकारों से जुड़ कर भी कार्य कर रहा है जो बड़ी बात है। उन्होंने कहा कि मसूरी का नाम पूरे विश्व में है, यह हमारी पहचान का प्रतीक है। उन्होंने उन्होंने कहा कि उत्तराखंड कृषि के क्षेत्र में अग्रणी कार्य कर रहा है जिसके तहत छह हजार कलस्टर पर आर्गेनिक क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहले 50 करोड़ प्रचार प्रसार का बजट होता था इसे तुरंत समाप्त किया गया व इसके बदले पूरे प्रदेश में 1300 आउट बना रहे हैं। विशेष कर उन क्षेत्रों में जहां पर्यटक बड़ी संख्या में आते हैं। वहीं कहा कि महिला समूहों सहित अन्य समूहों के पांच लाख रूपये ऋण दिया जा रहा है, वहीं हर न्याय पंचायत में आई एम विलेज योजना दी जा रही है जिसमें 80 प्रतिशत सबसिटी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि पहले कृषि योजनाओं का लाभ संपन्न किसान उठाते थे इस पर नई नीति बनाई गई व अब दस लाख से कम आय वालों को ही कृषि योजनाओं का लाभ दिया जायेगा ताकि छोटे किसानों को इसका लाभ मिल सके वही जिला योजना में 40 प्रतिशत धनराशि कृषि क्षेत्र में खर्च करने का प्राविधान किया है जिसमें बागवानी, फूलों की खेती आदि शामिल है। साथ ही नकदी फसलों के उत्पादन पर जोर देना होगा।

 

इस मौके पर विधायक गणेश जोशी ने कहा कि पत्रकारिता समाज का दर्पण होती है इस पर मसूरी के पत्रकार पूरी तरह समर्पण भाव से कार्य कर रहे हैं और पूरे कोरोना काल में सक्रिय होकर समाचार संकलन करते रहे।

पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा कि एक्टिव मीडिया प्रेस क्लब अपने दायित्वों के निर्वहन के साथ ही सामाजिक सरोकारों के प्रति जागरूक होकर कार्य कर रहा है।

एक्टिव मीडिया की ओर से विभिन्न क्षेत्रों में छह विभूतियों को सम्मानित किया गया जिसमें पत्रकारिता के लिए सुनील सिलवाल, शूरवीर भंडारी, सूरत सिंह रावत, इतिहासकार गोपाल भारद्वाज, व उद्यान पंडित कुंदन सिंह पंवार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *