May 19, 2024

News India Group

Daily News Of India

रोटरी सिंगर सिलाई एवं ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षण केंद्र खुला।

मसूरी : रोटरी वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर में रोटरी सिंगर सिलाई केंद्र का लोकार्पण किया गया। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि समाज सेविका व लेखिका निधि बहुगुणा ने एक रेस्टोंरेट के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि वर्तमान समय में सिलाई की महत्ता बढ़ी है इसमें रोटरी ने जो सिंगर कंपनी से युवतियों को सिलाई सेंटर का प्रशिक्षण देने का कार्य किया यह राष्ट्रीय स्तर तक जायेगा। सिलाई की मांग बढ़ी है और इसमें बच्चे अपना भविष्य बना सकते है अपना व्यवसाय कर सकते हैं। रोटरी ने इसे नेशलन लेवल पर लाया है क्यों कि इसमें बच्चों को प्रशिक्षण के बाद डिप्लोमा मिलेगा यह बच्चों के लिए उड़ान भरने का कार्य करेगा इसके लिए रोटरी बधाई की पात्र है। इससे महिलाओं में आत्मनिर्भता की ओर बढने व आर्थिकी मजबूत करने का अवसर मिलेगा।

इस मौके पर कार्यक्रम के संयोजक रजत अग्रवाल ने कहा कि रोटरी वोकेशनल सेंटर में रोटरी सिंगर सिलाई केद्र की शुरूआत की गई है जिसमें दो तरह के कोर्स होंगें एक प्रमाण पत्र जो तीन माह का होगा  व एक डिप्लोंमा कोर्स है जो छह माह में पूरा होगा। इसके साथ ही ब्यूटी पार्लर का कोर्स भी शुरू किया जा रहा है वहीं एक दो माह में बच्चों को इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स व बेकरी का कोर्स कराया जायेगा ताकि बच्चे अच्छी अंग्रेजी बोल सके जिसकी बड़ी मांग है वहीं स्वरोजार के लिए बेकरी का कोर्स है जिससे वह अपना भविष्य बना सकते हैं। इस मौके पर रोटरी अध्यक्ष मनोरंजन त्रिपाठी ने सभी का स्वागत किया व कहा कि रोटरी लगातार समाज सेवा के नये नये कार्य कर समाज की सेवा का कार्य कर रहा है, और अब सिलाई, बेकरी, ब्यूटी पार्लर आदि का कोर्स करके स्वरोजगार के लिए बच्चों के भविष्य बनाने का भी कार्य कर रहा है। सिलाई बुनाई का प्रशिक्षण लेने वाली कक्षा सात की छात्रा सायना ने बताया कि उन्होंने बुनाई में कई चीजें बनाई है साथ ही पढाई भी कर रही हैं। उन्होंने कहा कि यह सभी बच्चों को सीखना चाहिए ताकि उनके जीवन में काम आ सके। कार्यक्रम के अंत में प्रमोद साहनी ने सभी का धन्यवाद किया।

इस मौके पर शैलेन्द्र कर्णवाल, सचिव रोटरी दीपक अग्रवाल, फिरोज खान, विपुल मित्तल, अश्वनी मित्तल, विनेश संघल, कुलदीप माथुर, शरद गुप्ता, मनमोहन कर्णवाल, नूपुर कर्णवाल कैंतुरा, अर्जुन कैंतुरा, आलोक मेहरोत्रा, डीके जैन, सुरेश अग्रवाल, आदि मौजूद रहे।