May 7, 2024

News India Group

Daily News Of India

प्राइवेट अस्पताल 18 से 44वर्ष टीकाकरण निर्धारित 900 की जगह ले रहा 1100, कडा विरोध कार्रवाई की मांग।

मसूरी : प्रदेश सरकार के 18 वर्ष से 44वर्ष तक के व्यक्तियों के टीकाकरण का कार्य रूकने के बाद गुरूद्वारा साहिब ट्रस्ट लाइब्रेरी में प्राइवेट स्तर पर टीकाकरण एक प्राइवेट अस्पताल की ओर से शुल्क शुरू करने की व्यवस्था की गई लेकिन अस्पताल की ओर से सरकार द्वारा निर्धारित 900 रूपये प्रति टीका के बजाय 11 सौ रूपया लिया जा रहा है जो न्याय संगत नहीं है जिसका स्थानीय लोग विरोध कर रहे हैं। इस संबध में मसूरी ट्रेडर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन ने एसडीएम मसूरी को ज्ञापन देकर मांग की गई है कि अस्पताल के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाय व सरकार शीघ्र निःशुल्क टीका लगाने की व्यवस्था करे।

ज्ञापन में कहा गया है कि कोविड टीकाकरण के अंतर्गत 18 वर्ष से 44 वर्ष के व्यक्तियों का टीकाकरण सरकार द्वारा बिना किसी शुल्क के मुफ्त में किया जा रहा है। हाल ही मैं मसूरी में कोविड के टीके की कमी के कारण ये कार्य रुक गया और सभी के प्रयासों द्वारा गुरुद्वारा साहिब किताबघर में प्राइवेट कोविड टीका पेमेंट देकर लगाने की बात आयी व प्राइवेट हॉस्पिटल के गुरुद्वारा साहिब में स्थापित क्लिनिक में ये व्यवस्था तय हुई। लेकिन टीके की सरकार द्वारा निर्धारित कीमत प्राइवेट हॉस्पिटल द्वारा 900 रूपए तय की गयी है परन्तु प्राइवेट हॉस्पिटल द्वारा यहाँ पर 1100 रूपए लिए जा रहे है जो की न्यायसंगत नहीं है व एकदम गलत हैं। कोरोना संक्रमण के तहत सभी वर्गों की अर्थ व्यवस्था पहले ही चैपट है व ऐसे में निर्धारित शुल्क से अतिरिक्त लेना काला बाजारी है। एसडीएम से मांग की गई कि इस संबध मे उचित कार्यवाही करें व प्राइवेट हॉस्पिटल जैसे कॉर्पोरेट माफिया को सरकार व् आम नागरिक पर हावी न होने दें। साथ ही मांग की गई कि जल्द से जल्द मुफ्त टीका प्रयाप्त मात्रा में मंगवाकर मसूरी के नागरिकों टीके की सुविधा प्रदान की जाय। साथ ही यह भी मांग की गई कि मसूरी के स्थानीय नागरिकों को कोविड टीकाकरण में प्राथमिकता मिले व आरोग्य सेतू ऐप्प पर पिन कोड व आधार कार्ड पर चिन्हित पिन कोड नम्बर के मिलान के बाद ही पंजीकरण का प्राविधान हो, जिससे की मसूरी के नागरिकों को अधिक से अधिक प्राथमिकता मिले। कोविड टीकाकरण केन्द्रों की संख्या में बढोतरी की जाये व हर एक वार्ड में एक कोविड टीकाकरण केंद्र स्थापित किया जाये, मसूरी के अधिकांश नागरिक स्मार्ट फोन का उपयोग करने में पूर्ण रूप से समर्थ ना होने के कारण मसूरी के नागरिकों का टीकाकरण आधार कार्ड दिखाने पर किया जाय, सभी व्यापारियों का जल्द से जल्द कोविड संक्रमण से बचाव के लिये टीकाकरण प्राथमिकता पर किया जाये, जल्द से जल्द प्राइवेट हॉस्पिटल में भी कोविड टीकाकरण शुल्क लेकर किया जाना चाहिए व इसकी कीमत कम से कम रखी जानी चाहिये, सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क रुपय 900 को घटाकर 700 रुपये में टीका लगाया जाय।

ज्ञापन देने वालों में मसूरी ट्रेडर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन अध्यक्ष रजत अग्रवाल, महामंत्री जगजीत कुकरेजा व कोषाध्यक्ष नागेद्र उनियाल आदि हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *