May 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

ओक ग्रोव स्कूल ने मनाया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस।

1 min read

मसूरी : झड़ीपानी स्थित ओक ग्रोव स्कूल में सातवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस वर्चुअल माध्यम से मनाया गया। इस वर्ष इंटरनेशनल योगा डे की थीम स्वास्थ्य के लिए योगा है। कोरोना के कारण आजकल हमारा स्वास्थ्य सबसे ज्यादा खतरे में है। इसलिए इस साल भी घर पर रहकर ही योग के अभ्यास से स्वास्थ्य को मजबूत बनाने के प्रति छात्र छात्राओं में योग के प्रति जागरूकता फैलाई जा रही है।

योग दिवस के अवसर पर छात्र-छात्राओं ने विभिन्न आसनों जैसे ताड़ासन, वृक्षासन, पद्मासन, प्राणायाम, पद हस्तासन, अर्धचक्रासन, त्रिकोणासन और भुजंगासन आसन भी किए। इस अवसर पर स्कूल के तीनों विंग के सभी छात्रों और शिक्षकों ने भाग लिया और अपने घरों से विभिन्न आसन किए। सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अभिषेक केसरवानी, प्रिंसिपल, ओक ग्रोव स्कूल ने फिट और स्वस्थ रहने के लिए योग का अभ्यास करने के महत्व और आवश्यकता के बारे में बताया। उन्होंने कहा, योग मन और शरीर को नियंत्रित और विकसित करने के लिए एक व्यवस्थित प्रक्रिया है। तनाव और चिंता से भरी इस तेजी से भागती दुनिया में हर व्यक्ति का फिट और स्वस्थ रहना जरूरी है। श्री केसरवानी ने आगे कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हमें हर दिन योग का अभ्यास करने की याद दिलाता है। ओक ग्रोव बॉयज स्कूल के हेड मास्टर डॉ. संजय दुबे ने कहा कि योग और ध्यान भारत की हजार साल पुरानी चिकित्सा पद्धति है। यह सदियों से हमारे जीवन का हिस्सा रही है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से योग को विश्व स्तर पर पहचान मिली है। यह हमारे लिए बहुत खुशी और गर्व की बात है। श्रीमती कुसुम कंबोज, हेड मिस्ट्रेस, ओक ग्रोव सीनियर गल्र्स स्कूल ने योग दिवस के अवसर पर बोलते हुए कहा कि कुछ लोग तो योग नियमित नहीं कर पाते जबकि कुछ लोग इससे तुरंत परिणाम की उपेक्षा करते हैं। और जब उनकी उपेक्षा पूरी नहीं होती तो वह योग को छोड़ देते हैं। योग दिवस पर विनय कुमार, हेड मास्टर, ओक ग्रोव जूनियर स्कूल, डॉ प्रशांत सिंह ए.डी.एम.ओ, ओक ग्रोव स्कूल डॉ अतुल कुमार सक्सेना, विपुल रावत, आर एन यादव, संतोष कुमार, अनुपम सिंह, एस.के रजा, शादाब आलम, जीडी रतूड़ी, प्रमोद कुमार, सुश्री किरण असवाल, अभिषेक रावत और स्कूल के अन्य संकाय सदस्य मौजूद थे।
वहीं दूसरी ओर मसूरी गल्र्स इंटर कालेज में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस स्कूली छात्राओं ने घर घर 15 से 21 जून तक योग सप्ताह के तहत मनाया गया। वहीं विद्यालय की शिक्षिकाओं व कर्मचारियों सहित अभिभावकों ने घर पर रह कर ही योग किया। प्रधानाचार्या अनीता डबराल ने बताया कि विद्यालय इन दिनों कोरोना महामारी के कारण बंद है लेकिन सभी बच्चों को घर पर ही योग करने को कहा गया जिसके तहत छात्राओं सहित अभिभावकों ने भी योग किया व स्वस्थ्य रहने के गुर सीखे।
इसी कड़ी में पर्यटन नगरी मसूरी अन्य स्थानों पर भी योग दिवस मनाया गया। इस दौरान लोगों ने घर पर ही सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए योग किया। जफर हाल क्षेत्र में आयोजित योगा दिवस पर योगाचार्य लक्ष्मी उनियाल ने कहा कि जीवन में योगा का बहुत बड़ा महत्व है सभी को हर दिन आधे घंटे योग करना चाहिए इससे कई बीमारियां खत्म हो जाती हैं वह शरीर स्वस्थ रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *