April 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

मंत्री सतपाल महाराज ने जार्ज एवरेस्ट में एटीवी कार का उदघाटन किया।

मसूरी : प्रदेश के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने जार्ज एवरेस्ट पर्यटक स्थल पर पर्यटकों को ले जाने के लिए एटीवी कार का उदघाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि आने वाले समय में जार्ज एवरेस्ट पूरे देश का सबसे अच्छा पर्यटक स्थल बनेगा।

जार्ज एवरेस्ट पहुंचे प्रदेश के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि जार्ज एवरेस्ट में देश का पहला कार्टोग्राफी म्यूजियम बनाया गया है, जिसमें सर जार्ज एवरेस्ट के सर्वे में किए गये योगदान को दर्शाया गया है व माउंट एवरेस्ट की उंचाई को नापा, वहीं राधानाथ सिकदर को भी हैलीपैड का नाम देकर सम्मान दिया गया है, उन्होंने ही एवरेस्ट की उंचाई को नापा, इसे आने वाली पीढी समझेगी वहीं ब्रिटेन के बाद भारत को चेन्नई से लेकर यहां तक फिजिकली जंजीरों से नापा गया जिसमें उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा कि गढ़ी कैंट से भी हैलीकाप्टर सेवा शुरू की जायेगी व सस्ते में हैली सेवाओं का पर्यटक आनंद लेंगे, वहीं हिमालय दर्शन की सेवाओं से पर्यटन को लाभ मिलेगा आने वाले समय में मसूरी इसका हब बनेगा। जार्ज एवरेस्ट में अब उच्च स्तर का पर्यटक आ रहा है व परिवार के साथ सुरक्षित महसूस कर रहे हैं।

इस मौके पर रजस एअरो स्पोर्टस एडवेंचर के एमडी मनीष सैनी ने कहाकि जार्ज एवरेस्ट में स्थानीय लोगों को रोजगार दिया जा रहा है वहीं उन्हें प्रशिक्षण देकर रोजगार से जोड़ा रहा है। उन्होंने कहा स्थानीय युवा इसे अपना समझेंगे। साथ ही लोकल इकानामी भी बढेगी। उन्होंने कहा कि जब अमेरिका, यूरोप से पर्यटक आयेंगे तो उनसे सभी का रोजगार बढेगा। वहीँ इसकी ब्रांडिग की जा रही है। उन्होंने कहा कि बादलों कारण हिमालय दर्शन हैली सेवा अभी शुरू नहीं की गई लेकिन अगले सप्ताह तक सेवा शुरू कर दी जायेगी। उन्होंने कहा कि अब यहां पर अनावश्यक क्राउड नहीं आ रहा अच्छा पर्यटक आ रहा है। सुरक्षा का पूरा प्रंबंध किया गया है इसके लिए बडे होटलों से वार्ता की गई है। इस वर्ष पांच हजार से अधिक को हिमालय दर्शन कराया जायेगा। उन्होंने यह भी बताया कि यह देश का ही नहीं एशिया का सबसे प्रमुख पर्यटक स्थल बनेगा इसे स्विटजर लैंड की तर्ज पर विकसित किया जायेगा व आने वाले समय में इसे विकसित करने के लिए बड़ी धनराशि निवेश की जायेगी। इस मौके पर पूर्व मंत्री अमृता रावत, कंपनी के प्रबंधक केशव व जिला पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल, हीरा लाल आर्य आदि मौजूद रहे।