May 13, 2024

News India Group

Daily News Of India

मसूरी स्थापना के दौ सौ वर्ष होने पर आईटीबीपी ने बैंड वादन किया।

मसूरी : नगर पालिका के तत्वाधान में मसूरी के स्थापना के द्वि शताब्दी कार्यक्रम के तहत गांधी चौक बैंड स्टैण्ड पर आईटीबीपी के ब्रास बैंड ने मनमोहक प्रस्तुति देकर देश विदेश से आये पर्यटकों को अपनी धुन से मंत्रमुग्ध कर दिया। इस मौके पर बड़ी संख्या में पर्यटकों ने बैंडवादन का आनंद लिया व झूमते रहे।
ब्रिटिश काल में गांधी चौक के बैंड स्टैण्ड पर प्रतिदिन शाम के समय बैंड बजाया जाता था तथा आजादी के बाद भी कई वर्षों तक हर रविवार को पर्यटकों के लिए बैंड वादन किया जाता था। मसूरी की स्थापना के दौ सौ वर्ष पूरा होने पर नगर पालिका परिषद की ओर से यहां पर उसी परंपरा को जीवित कर आईटीबीपी का बैंड वादन कार्यक्रम रखा गया। इस मौके पर मसूरी को बसाने वाले कैप्टन यंग की पोती रिचिल मागोवन व उनके परिजन भी मौजूद रहे। बैंड वादन के बारे में जानकारी देते हुए पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने बताया कि दो सौ साल पहले मसूरी कैप्टन यंग नेे बसाया था आज खुशी की बात है कि उनके चौथी पीढी की रिचिल व परिजन पहुंचे है। उन्होंने कहा कि पूरे साल कुछ न कुछ कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। उन्हांेने कहा कि 19 मई को होने वाले भव्य स्थापना दिवस कार्यक्रम में मसूरी के बड़े लेखकों सहित हस्तियां आयेगी। वहीं कैप्टन यंग के परिवार के अन्य सदस्य भी आयरलैंड से पहुचने वाले हैं।

इस मौके पर कैप्टन यंग की पोती रिचिल ने कहा कि मसूरी पहुंच कर उन्हें बहुत खुशी है कि उनके पूर्वजो कैप्टन यंग ने मसूरी को बसाया था। उन्होंने कहा कि यहंा आकर बहुत अच्छा लगा इस शहर का लेंडस्केप बहुत ही अच्छा है व यहां की आबो हवा भी आयर लैंड जैसी है। कैप्टन यंग ने मसूरी के मलिंगार में अपना घर बनाया था व सिस्टर बाजार में सेनोटोरियम बनाया था। जार्ज एवरेस्ट भी यहां पर रहे। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगा यहां के लोग बहुत अच्छेे है व परिवार भी बहुत मजबूत है। इस मौके पर कार्यक्रम की संयोजक जसबीर कौर ने कार्यक्रम की जानकारी दी व कहा कि मसूरी की स्थापना पर पूरे वर्ष कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने इस मौके पर कैप्टन यंग के परिजनों का विशेष आभार व्यक्त किया जो नगर पालिका के निमंत्रण पर आयर लैड से मसूरी आये हैं। इस मौके पर सभासद जसोदा शर्मा, आरती अग्रवाल, सरिता कोहली, सरिता पंवार, मनीषा खरोला आदि मौजूद रहे।