May 14, 2024

News India Group

Daily News Of India

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जन औषधि केंद्र में लगाया गया निशुल्क चिकित्सा शिविर।

मसूरी : प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी मसूरी के कम्युनिटी सेंटर में 75 वर्ष पूरे कर चुके वरिष्ठ नागरिकों के लिए निशुल्क चिकित्सा किट वितरित किया गया व स्वास्थ्य शिविर लगाया गया।


अकादमी के कम्युनिटी सेंटर में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र के तत्वाधान में आयोजित आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य चिकित्सा अधिकारी लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक डा. अभिषेक गुप्ता ने बतौर मुख्य अतिेथि किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम जनता को रोगमुक्त करने के लिए जन औषधि केंद्रो की स्थापना की। ताकि गरीब आदमी भी अपना सस्तें में दवा खरीद सके। यहां की दवाईयां उतनी ही कारगर होती हैं जितनी मंहगी दवाइयां होती है। लेकिन लोगों की मानसिकता यह रहती है कि इन दवाओं का असर नहीं होगा जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। अगर कोई चिकित्सक बाजार की मंहगी दवाई लिखता है तो उनको बाजार के बजाय जन औषधि केंद्र में आना चाहिए। इस मौके पर कार्यक्रम का संचालन करते हुए जन औषधि केंद्र की फार्मेसिस्ट नेहा पडियार ने सभी का कार्यक्रम में आने पर स्वागत किया व कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत वरिष्ठा नागरिकों के लिए यह स्वास्थ्य शिविर लगाया गया है तथा साथ ही 75 वरिष्ठ नागरिकों को दवाओं का किट निःशुल्क वितरित किया गया। उन्होंने भी जन औषधि केंद्र के बारे में व यहां मिलने वाली दवाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी व कहा कि जन औषधि केंद्र में वहीं दवा मिलती है जो बाजार में कई गुंना दामों पर मिलती है। उनके साल्ट में कोई अंतर नहीं होता व उनकी गुणवत्ता किसी अन्य दवा से कम नहीं होती। इसलिए सभी को जन औषधि केंद्र की सेवाएं लेनी चाहिए ताकि उन्हें बहुुत की कम दाम में दवा मिल सके। इस मौके पर लंढौर से आये राकेश अग्रवाल ने अपना संस्मरण सुनाते हुए कहा  िकवह विगत आठ साल से जन औषधि केंद्र से दवा खा रहे है और अपनी पत्नी की दवा भी ले रहेे है तथा आज पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं। इस मौके पर स्वास्थ्य शिविर भी लगाया गया व निःशुल्क आंखों की जांच की गई। कार्यक्रम में वरिष्ठ नागरिक समिति के अध्यक्ष एएस खुल्लर ने कहा कि मसूरी में वरिष्ठ नागरिक समिति के तत्वाधान में तीन जन औषधि केंद्र चलाये जा रहे है जिसमें अकादमी के अतिरिक्त लंढौर सिविल अस्पताल व पुराने राजकीय सेंटमेरी अस्पताल के नीचे चलाया जा रहा है। जहां पर हर रोग की दवा सस्ते दामों पर उपलब्ध है।

इस मौके पर डॉ. अभिषेक ने बताया कि यह सामान्य मेडिकल कैंप था साथ ही यहां आए लोगों का नेत्र परीक्षण भी किया गया और उन्हें दवा और चश्मे भी वितरित की गई उन्होंने बताया कि आगे भी इस प्रकार के शिविरों का आयोजन किया जाता रहेगा तथा वरिष्ठ लोगों के साथ ही आम लोगों को भी यह सुविधा प्रदान की जाएगी।

इस मौके पर डॉ. आयुष व डॉ. प्रियंका ने रोगियो का स्वास्थ्य परीक्षण किया। कार्यक्रम में वरिष्ठ नागरिक समिति के महासचिव एनके साहनी, नरेंद्र पडियार, पुष्पा पडियार, दीपक, अवतार सिंह, सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *