April 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

DM ने चार धाम यात्रा व्यवस्था का किया निरीक्षण, अधिकारीयों को दिये निर्देश।

1 min read

अरविन्द थपलियाल

उत्तरकाशी : आगामी चारधाम यात्रा प्रारम्भ होने से पूर्व रविवार को जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने विश्व प्रसिद्ध श्री गंगोत्री में आवश्यक व्यवस्थाओं का स्थलीय निरीक्षण कर जायजा लिया।

यात्रा के सुगम संचालन को लेकर जिलाधिकारी ने सम्बंधित अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए। उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत को निर्देशित करते हुए कहा कि धाम में घाटों के किनारे व यात्रा पड़ावों पर साफ-सफाई, पार्किंग में अवश्यक कार्यों के निमार्ण सहित अन्य व्यवस्थाओं को कपाट खुलने से पहले पूर्ण करना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने गंगोत्री धाम के सम्पर्क मार्गों में निष्प्रयोज्य साइन बोर्डों, पोस्टर, रेत_बजरी हटाने के निर्देश दिए।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्माणाधीन गंगोत्री धाम में घाटों पर सुरक्षा दीवाल के निर्माण कार्य को त्वरित गति के साथ पूर्ण करने निर्देश दिए। उन्होंने वन महकमें के अधिकारियों को गरतांगली में मार्गों के साथ अन्य व्यवस्थाओं के निरीक्षण करने को लेकर निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने लोनिवि अधिशासी अभियंता भटवाड़ी को सड़क मार्गों को गड्ढा मुक्त व अन्य निमार्ण कार्यों को यात्रा से पूर्व सुचारु करने के अवश्य दिशा- निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गंगोत्री धाम में स्नानघाटों पर साफ-साफई व रंग- रोगन कार्यों को पूर्ण कर लिया जाए। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में अवश्य मूलभूत सुविधाएं को व्यवस्थित करने के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़ी व्यवस्थाओं को सुव्यवस्थित कर लिया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि चारधाम यात्रा सुगम व सुव्यवस्थित हो इस ओर अभी समय रहते गंगोत्री धाम के साथ ही यात्रा मार्गों के मुख्य पड़ावों पर पेयजल, विधुत, शौचालय आदि व्यवस्थाओं को दुरुस्त कर लिया जाए। उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि यात्रा से पूर्व मंदिर परिसर के प्रवेश द्वार पर मन्दिर में जा रहे आगन्तुकों का नाम, मोबाइल नंबर रजिस्टर में अंकित करने भी सुनिश्चित करें।

उसके उपरांत जिलाधिकारी ने हर्षिल में यात्रा से जुड़ी अवश्य व्यवस्थाओं का भी स्थलीय निरीक्षण किया।

इस दौरान अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत गंगोत्री रविराज सिंह बंगारी, सहायक अधिशासी अभियंता लोनिवि भटवाड़ी, राजस्व निरीक्षक हर्षिल महावीर नौटियाल सहित अन्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *