April 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

हल्द्वानी – राजकीय मेडिकल कॉलेज में बनाया जायेगा 500 बेड का एक और अस्पताल।

हल्द्वानी : कोविड के लगातार बढ़ रहे मरीजो को देखते हुए कुमाऊॅ के प्रवेश द्वार हल्द्वानी में स्थित राजकीय मेडिकल कॉलेज में 500 बेड का एक और अस्पताल बनाया जायेगा। यह अस्पताल रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के सहयोग से बनेगा। जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने इस अस्पताल को बनाये जाने के लिए डीआरडीओ के अधिकारियों से कुछ दिन पहले वार्ता की थी। मेडिकल कॉलेज परिसर में बनने वाले इस अस्पताल से काफी रहात मिलेगी और कुमाऊॅ भर से आने वाले कोरोना मरीजों को तत्परता से इलाज मिलेगा।

बृहस्पतिवार को कर्नल त्यागी के नेतृत्व में डीआरडीओ की तीन सदस्यों की टीम के अधिकारियों द्वारा राजकीय मेडिकल कॉलेज में अस्पताल बनाये जाने सम्भावनाएं तलाशी तथा मेडिकल कॉलेज के अधिकारियों तथा प्रशासन के अधिकारियों के साथ कॉलेज परिसर का भ्रमण कर अस्पताल बनाये जाने के सम्बन्ध में गहनता से विचार विमर्श भी किया। जनकारी देते हुए मुख्य विकास अधिकारी नरेन्द्र सिंह भण्डारी ने बताया कि मेडिकल कॉलेज परिसर के बड़े मैदान में 500 बेड का कोविड अस्पताल बनाया जायेगा जिसमें 100 बेड ऑक्सीजन युक्त होगे तथा 125 आईसीयू बेड भी बनाये जायेगे। उन्होने बताया कि बनाने वाले इस अस्पताल में डॉक्टर एवं पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती प्रदेश सरकार द्वारा की जायेगी। अस्पताल के स्ट्रेक्चर आदि का निर्माण डीआरडीओ करेगा जबकि इस अस्पताल के निर्माण लोनिवि सहयोग करेगा, बिजली एंव पेयजल लाईनों के निर्माण में विद्युत, जलसंस्थान तथा पेयजल निगम सहयोग करेगा। मुख्य विकास अधिकारी भण्डारी ने बताया फैब्रीकेटेड अस्पताल के निर्माण पर लगभग दस से पंद्रह करोड़ रूपये खर्च होने की सम्भवाना है। उन्होने बताया कि डीआरडीओ सदस्यों द्वारा निरीक्षण की रिर्पोट शासन को सौपी जायेगी। शासन से सहमति मिलने  के उपरान्त तेजी से इस अस्पताल का निर्माण प्रारम्भ कर दी जायेगा।

निरीक्षण के उपरान्त सदस्यों द्वारा अधिकारियों के साथ सर्किट हाउस में बैठक कर अन्य व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में चर्चा की। इस अवसर पर डभ्आरडीओ के चीफ कन्ट्रेक्शन इंजीनियर गगन बाधवा, मुख्य अभियंता लोनिवि दीपक यादव, प्राचार्य मेडिकल कॉलेज डॉ.सीपी भैसोडा, उपजिलाधिकारी विवेक राय, सिटी मजिस्टेªट ऋचा सिंह, अधीक्षण अभियंता जल संस्थान विशाल सक्सेना, अधिशासी अभियंता जल निगम आशोक कुमार कटारिया,सुधीर कुमार, अधिशासी अभियंता लोनिवि अशोक चैधरी, अधिशासी अभियंता विद्युत बीएस बिष्ट तथा अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *