December 7, 2023

News India Group

Daily News Of India

वेद प्रचार पखवाडे का समापन भजन, कीर्तन, उपदेश व विद्यालयों में छात्रों को लक्ष्य प्राप्ति के टिप्स दिए।

मसूरी : आर्य समाज मंदिर सभा मसूरी के रक्षाबंधन से प्रारंभ वेद प्रचार पखवाडे़ का समापन यज्ञ, भजन व उपदेश के साथ आर्यसमाज भवन में किया गया। समारोह की अध्यक्षता आर्य समाज मंदिर सभा के प्रधान आनंद रस्तोगी ने की।
इस मौके पर मौजूद मुख्य वक्ता आचार्य नरेश ने अपने व्यक्तव्य से समाज का मार्ग दर्शन किया व चरित्र निर्माण, राष्ट्र भक्ति, प्रभु सिमरन के लिए जन समुदाय को प्रेरित किया। महर्षि दयानंद सरस्वती की 200वीं जन्म शताब्दी व वेद प्रचार पखवाड़ेके अंतर्गत आचार्य नरेश ने सनातन धर्म गर्ल्स इंटर कालेज, महात्मा योगेश्वर सरस्वती शिशु विद्यामंदिर इंटर कालेज व आरएन भार्गव इंटर कालेज में जाकर छात्र छात्राओं को संबोधित किया व पढाई में एकाग्रता व अच्छे परीक्षा परिणामों के सूत्र बताये। इस मौके पर उन्होंने कक्षा में अग्रणी रहने के लिए छात्रों के प्रश्नों का उत्तर देते हुए कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी को जहां बीते दिन विद्यालय में पढाये विषयों की पुनरावत्ति करनी चाहिए वहीं अगले दिन पढाये जाने वाले विषयको भी विद्यालय आने से पढकर आना चाहिए वहीं अध्यापकों से विषय संबंधी शंकाओं का समाधान भी करना चाहिए। उन्होंने कहा कि छोटी छोटी बातों का अनुसरण कर छात्र छात्राएं अपनी शिक्षा संबंधी लक्ष्य की प्राप्ति कर सकते हैं।

आचार्य नरेश ने अध्यापकों व वरिष्ठों के आदर व सम्मान करने के लिए भी छात्र छात्राओं को प्रेरित किया। इस मौके पर आर्य समाज के प्रधान आनंद रस्तोगी, मंत्री प्रणव साहनी, नरेंद्र साहनी, रीना, अभ्युदय, सतीश रोहिला, आदि सहित आर्य समाज के सदस्य मौजूद रहे।