April 14, 2024

News India Group

Daily News Of India

मातृ मृत्यु दर कम करने में सफल होता उत्तराखण्ड, मातृ स्वास्थ्य में सुधार पर सरकार का फ़ोकस, डिलीवरी पॉइंट्स की मेंटरिंग के लिए मेंटरों की दो दिन की प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन।

1 min read

देहरादून : प्रदेश में मातृ मृत्यु अनुपात को कम करने को लेकर उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग प्रतिबद्ध है। मातृ स्वास्थ्य में सुधार करना सरकार का प्राथमिक फोकस बना हुआ है एवं उक्त लक्ष्य की प्राप्ती हेतु राज्य सरकार द्वारा विभिन्न जन स्वास्थ्य प्रयास किए जा रहे हैं। भारत सरकार द्वारा जारी एस०आर०एस० सर्वे रिपोर्ट 2017-19 में वर्तमान में प्रदेश का मातृ मृत्यु अनुपात 103 प्रति 1 लाख जीवित जन्म है।

मातृ और नवजात मृत्यु का संघटित रूप से सामना करने के लिए नेशनल हेल्थ मिशन उत्तराखंड, सरकारी दून मेडिकल कॉलेज, देहरादून और तकनीकी साथी USAID SAMVEG के साथ प्रसभन स्थानिय स्तर पर डिलीवरी पॉइंट्स की मेंटरिंग के लिए मेंटरों की दो दिन की प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित कर रहा है।

इस कार्यशाला में, गाइनेकोलॉजिस्ट, महिला चिकित्सा अधिकारी, स्टाफ नर्स, जिला कार्यक्रम प्रबंधक और मातृ और शिशु स्वास्थ्य के कार्यक्रम अधिकारी जैसे विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य पेशेवरों का समूह शामिल हुआ। प्रशिक्षण के दौरान यह विशेष ध्यान और महिला और नवजात मृत्यु कम करने के लिए मातृ और नवजात की जानकारी को बढ़ाने, साझा करने और प्रसव के दौरान आदरपूर्ण देखभाल को बढ़ावा देने के एक सामान्य लक्ष्य की ओर काम कर रहे हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मेनटिंग विजिट्स के लिए वित्तीय समर्थन प्रदान कर रहा है, इससे यह सुनिश्चित होता है कि इस कार्यशाला के दौरान प्राप्त ज्ञान और विशेषज्ञता को राज्य के स्वास्थ्य Facility में प्रभावी रूप से लागू किया जा सकता है।

कार्यशाला की शुरुआत डॉ अमित शुक्ला, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मातृ स्वास्थ्य के अधिकारी, और डॉ चित्रा जोशी, दून मेडिकल कॉलेज के जनन विभाग के प्रमुख के साथ आयोजित तात्कालिक दिये गए प्रकार की लैम्प – रोशनी कर्म समारोह के रूप में हुई।

कार्यशाला के दौरान, डॉ नितिन अरोड़ा, सीनियर सलाहकार, कार्यक्रम के लक्ष्यों और प्रशिक्षण के मुख्य विषय को स्पष्ट किया और डॉ नितिन बिष्ट ने सुरक्षित डिलीवरी ऐप और गर्भाशय बैलून टैम्पोनेड (UBT) के बारे में विस्तार से व्याख्या की, जो पोस्टपार्टम हेमोरेज (PH) का प्रबंधन करने के लिए एक चिकित्सा प्रक्रिया है। डॉ चित्रा जोशी ने आदरपूर्ण मातृतव देखभाल, जन्म के आस-पास की देखभाल पर एक डिमोन्स्ट्रेशन सत्र आयोजित किया। दून मेडिकल कॉलेज के प्रतिष्ठित शिक्षक ने प्रासंगिक मातृ स्वास्थ्य देखभाल, आपातकालीन अभ्यास और पोस्टपार्टम हेमोरेज के प्रबंधन जैसे विभिन्न विषयों पर प्रस्तावना की। इस कार्यशाला में, डॉ रीना पाल, डॉ गौरव मुखिजा, डॉ शिव कुमार, डॉ मीनाक्षी सिंह और डॉ नफीस फातिमा ने भाग लिया।

नेशनल हेल्थ मिशन उत्तराखंड, दून मेडिकल कॉलेज, और USAID SAMVEG के सहकारी प्रयास दर्शाते हैं कि राज्य ने मातृ और नवजात मृत्यु के खिलाफ यथार्थ कदम उठाने की प्रतिबद्धता मजबूती से दिखाई है। स्वास्थ्य पेशेवरों को नवीनतम ज्ञान और श्रेष्ठ अभिगम के साथ आदरपूर्ण प्रसव अनुभव सुनिश्चित करने के लिए उत्तराखंड राज्य ने महत्वपूर्ण कदम उठाया है। डॉ आशुतोष सयाना निदेशक चिकित्सा शिक्षा और डीन दून मेडिकल कॉलेज ने कहा कि हम इस प्रकार के प्रशिक्षण और कार्यशाला का आयोजन करने के प्रति प्रतिबद्ध हैं ताकि राज्य भर में आदरपूर्ण मातृतव देखभाल प्रदान की जा सकें।