May 14, 2024

News India Group

Daily News Of India

लखवाड़ बांध परियोजना के तहत ग्रामीणों को मधुमक्खी पालन का दिए प्रशिक्षण।

मसूरी : मसूरी के निकटवर्ती लखवार बांध परियोजना जलग्रहण क्षेत्र उपचार परियोजना के तहत, मसूरी वन प्रभाग द्वारा, तीन दिवसीय मधुमक्खी पालन क्षमता निर्माण प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें केम्पटी और भदरीगढ़ रेंज के गाँवों के 15 इच्छुक किसानों को कृषि वन रिसर्च सेंटर फॉर एप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट एंड एनवायरनमेंट प्रोटेक्शन समिति ने मधु मक्खी पालन का प्रशिक्षण दिया।
क्षमता निर्माण प्रशिक्षण कार्यक्रम में कृषकों को व्यावहारिक दृष्टिकोण से मधुमक्खी पालन से संबंधित विभिन्न गतिविधियांे की जानकारी दी गई। मधुमक्खियों के बारे में सैद्धांतिक ज्ञान प्रदान करने के लिए उनके लिए कुछ सूचनात्मक व्याख्यान की व्यवस्था की गई और उनकी खेती की तकनीकों के बारे में जागरूक किया गया। इस क्षेत्र में आगे के विपणन परिदृश्यों और लिंकेज पर वन विभाग, मसूरी द्वारा प्रदान किए गए टिहरी जिले के किसानों के साथ चर्चा की गई है। परियोजना सभी 15 प्रशिक्षण कर्ताओं को अपना मधुमक्खी पालन व्यवसाय शुरू करने में मदद करने के लिए कुछ वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। कार्यक्रम के दौरान संबंधित संगठन के प्रतिनिधि, मास्टर ट्रेनर पूरे सत्र के दौरान शामिल रहे।

इस मौके पर वन मसूरी विभाग के डीएफओ आशुतोष सिंह, सीएटी योजना कार्यक्रम के समन्वयक राजेश कुमार कश्यप, सचिव केआरसीएडीईपीएस केशव राम शर्मा, निदेशक कृषिवन दून प्रमोद चौरसिया, अनुराग श्रीवास्तव, जितेश चन्याल और फ़िज़ा फ़िरोज़ वानी एवं नीतेन्दू ओझा कार्यक्रम समन्वयक आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *