April 6, 2024

News India Group

Daily News Of India

राजकीय महाविद्यालय नैनबाग में मनाया गया शिक्षक दिवस।

1 min read

टिहरी गढ़वाल : राजकीय महाविद्यालय नैनबाग में शिक्षक दिवस के उपलक्ष में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं द्वारा डॉ0 सर्वपल्ली राधाकृष्णन को पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम आयोजक डॉ0 मधु बाला जुवाँठा ने छात्रों के समक्ष डॉ0 सर्वपल्ली राधाकृष्णन के शैक्षिक जीवन से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों पर प्रकाश डाला उन्होंने बताया कि किस प्रकार डॉ0 सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने एक शिक्षक होने के साथ-साथ राजनीतिज्ञ की भूमिका में देश की सेवा में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया । शिक्षक दिवस के अवसर पर डॉ0 जुवाँठा ने छात्रों को अपने जीवन में डॉ0 सर्वपल्ली राधाकृष्णन के विचारों का अनुसरण कर अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाने हेतु प्रेरित किया तथा उन्हें अपने जीवन में अच्छे कार्यों के लिए समर्पित होना सिखाया।

इतिहास विभाग के विभागाध्यक्ष डॉo दिनेश चंद्र ने छात्र-छात्राओं को महाविद्यालय में नियमित ड्रेस में आने की अपील की तथा उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं को शिक्षक को अपना हितैषी समझना होगा तभी छात्राओं का भविष्य और समाज का भविष्य सुनहरा होगा। उन्होंने बताया कि शिक्षक दिवस डॉ0 सर्वपल्ली राधाकृष्णन की ही देन है उन्होंने ही अपने जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने की अपने शिष्यों से अपील की थी। तत्पश्चात महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य परमानंद चौहान ने छात्र-छात्राओं को शिक्षकों के प्रति निष्ठावान होने एवं अपने जीवन में मेहनत कर आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि समाज के सुनहरे भविष्य के लिए शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं के मध्य समरसता पूर्ण संबंध आवश्यक है। जब शिष्य और शिक्षक के बीच भरोसे का संबंध होगा तो एक बेहतर समाज का निर्माण किया जा सकेगा।

कार्यक्रम में अर्थशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष परमानंद चौहान, इतिहास विभाग के विभागाध्यक्ष डॉक्टर दिनेश चंद्र, अंग्रेजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉक्टर चतर सिंह, प्रयोग प्रयोगशाला सहायक भुवन चंद्र तथा अनेक छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।