April 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

जायका प्रमुख युशी नागानो ने क्यारकुली गांव का दौरा कर कास्तकारों की सराहना की।

1 min read

मसूरी : जापान इंटरनेशनल को-आपरेशन एजेंसी जायका के डीएक्स डिजिटल ट्रांसफाँर्मेशन के प्रमुख युशी नागानो ने मुख्य उद्यान अधिकारी डाँक्टर मीनाक्षी जोशी के साथ मसूरी स्थित क्यारकुली गांव में स्थापित पाँलीहाउस में बेमौसमी सब्जी उत्पादन का निरीक्षण किया व ग्रामीणों के कार्यों की सराहना की।
जायका प्रमुख युशी नागानो ने ग्रामीणों के प्रयास की जमकर सराहना की व कहा कि उन्होंने बेमौसमी सब्जी का पॉली हाउस के माध्यम से उत्पादन कर आर्थिकी मजबूत करने के साथ ही युवाओं के खेती के कार्य से जुडनें की  भी सराहना की। इसके साथ ही उन्होंने गांव में स्वच्छता के प्रति ग्रामीणों की जागरूकता की भी सराहना की। क्यारकुली गांव में जायका के डीएक्स डिजिटल ट्रांसफाँर्मेशन के प्रमुख युशी नागानो ने मुख्य उद्यान अधिकारी देहरादून डाँक्टर मीनाक्षी जोशी के साथ भ्रमण किया और गांव में पाँलीहाउस में बेमौसमी सब्जियों के उत्पादन को बारिकी से देखा। गांव के किसानों द्वारा गांव में टमाटर, मक्का, अदरक, हल्दी, सोयाबीन, राजमा, शिमला मिर्च, भिंडी सहित अन्य नगदी फसलों को उगाया जा रहा है व सभी नकदी फसलें पूरी तरह स्वस्थ्य है जिसे देखकर देखकर जापान से आए जायका प्रमुख युशी नागानो बेहद प्रभावित हुई व कहा कि इससे जहां ग्रामीणों की आर्थिकी को बल मिलेगा वहीं सबसे अच्छी बात यह है कि इस कार्य में गांव के बुजुर्गों के साथ ही युवा भी जुडेे हैं और इस क्षेत्र में अच्छा कार्य कर रहे हैं जो कि अन्य के लिए प्रेरणा देने वाला है। साथ ही गांव की स्वच्छता व्यवस्था से भी वह प्रभावित है। इस मौके पर मुख्य उद्यान अधिकारी डाँक्टर मीनाक्षी जोशी ने बताया कि जायका के डीएक्स डिजिटल ट्रांसफाँर्मेशन के प्रमुख युशी नागानो ने क्यारकुली गांव में पहुंचकर पहाङी खेती को बारिकी से देखा और उसकी जानकारी ली। साथ ही गांव में स्थापित पॉलीहाउस में बैमोसामी सब्जी उत्पादन को देखाकर जापान से आए प्रतिनिधि ने खुशी जताई और गांव के किसानों के कार्यों की जमकर सराहना की। उन्होने बताया गया कि क्यारकुली में 12 पॉलीहाउस स्थापित है जिसमे इस वर्ष कृषकों ने टमाटर की खेती कर अच्छी आए अर्जित की है। जापान से आए प्रतिनिधि ने गांव में युवा किसानों को देखकर खुशी व्यक्त की साथ ही किसानों से बैकवर्ड एवम फॉरवर्ड लिंकेज के बारे में साथ ही योजनाओं की जानकारी भी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि जापानी प्रतिनिधि ने गांव में उत्तराखंड सरकार द्वारा किस प्रकार से औद्यानिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा रहा है इसको भी बारिकी से देखा, और गांव की स्वच्छता को सराहाना की। वहीं जापानी प्रतिनिधि ने उद्यान विभाग द्वारा किसानों को दी गई योजनाओं यंत्रों की प्रशंसा की।

गांव की प्रधान कौशल्या रावत ने बताया कि उनके गांव के होनहार किसान सागर जदवान तीन महीने में खेती से 75 हजार से अधिक के टमाटर बेचे, निशा कोटाल 25 हजार, समीक्षा थापली 20 हजार से अधिक शिमला मिर्च, फूलगोभी बेचकर अच्छी आय अर्जित की। उन्होंने बताया कि किसान सागर जदवाण पेशे से सिविल इंजनीयिर है और पाँलीहाउस के माध्यम से टमाटर भिंडी, हरी मिर्च की खेती कर लोगों के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। इस अवसर पर ग्राम प्रधान कौशल्या रावत, भाजपा मंडल अध्यक्ष राकेश रावत, दीपाशूं, धीरज, राकेश सागर, अर्जुन, समीक्षा, हुकम लाल, आदर्श रोजी मनयुूङा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।