April 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

कोरोना वॉरियर्स – शशिमोहन राणा की मुहीम बनी जरूरतमंदों का सहारा।

1 min read

-मोहित नौटियाल

देहरादून : कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए लगाए गए लॉकडाउन से जहां देश के विकास की गति पर विराम लगा है, वहीं काम के लिए अपना घर-गांव छोड़कर आए लोगों के सामने रहने और खाने का संकट भी पैदा हुआ। लेकिन इस दौर में कुछ ऐसे समाजसेवी सामने आए जो निस्वार्थ भाव से लोगों की सेवा को आगे आए। इन्हीं में से एक समाजसेवी हैं नौगांव के शाशिमोहन राणा, जिन्होंने लॉकडाउन में किसी भी जरूरतमंद और निर्धन को भूखा न सोने देने का संकल्प ले लिया था।

जनपद उत्तरकाशी की नगर पंचायत नौगांव के अध्यक्ष शशिमोहन राणा ने इस लॉकडाउन में समाजसेवा से लोगों का दिल जीतकर अपनी एक अलग पहचान बनाई है। लॉकडाउन शुरू होते ही उन्होंने कोरोना वायरस संक्रमण की गंभीरता को समझा और सरकार की ओर से जारी जरूरी दिशा-निर्देशों के तहत लोगों को जागरूक किया। उन्होंने क्षेत्र को सैनिटाइज कर लोगों को मास्क और सैनिटाइजर वितरण किया। इसके बाद शशिमोहन राणा ने गांव-गांव जाकर लोगों की जरूरतों को समझा और 700 से अधिक निर्धन और जरूरतमंदों को खाद्य सामग्री व आर्थिक सहायता भी दी। लोगों को कोई दिक्कतें न आए इसके लिए उन्होंने अपना नंबर जारी किया, जिस पर किसी भी समय लोग अपनी समस्याएं बता सकते थे। कॉल आते ही लोगों की समस्या का निस्तारण भी किया गया। इस दौरान कई बाहरी लोग भी क्षेत्र में फंसे थे, राणा ने उन्हें भी राशन और आर्थिक सहायता प्रदान की।

राणा अपने क्षेत्र में किए गए बेहतरीन कार्यों के लिए पहले भी चर्चाओं में रह चुके हैं। नौगांव पंचायत में अपने डेढ़ साल के कार्यकाल में उन्होंने गांव जाने वाले सभी जर्जर रास्तों की हालत में काफी ज्यादा सुधार लाया है। वहीं नौगांव बाजार में कई जगह सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं। उन्होंने कूड़ा निस्तारण को नौगांव में डंपिग जोन के लिए भी भूमि आवंटित करा ली है, जो एक बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने बताया कि लॉक डाउन के चलते कई कार्य अधूरे छूट गए हैं, जिन्हें स्थिति सामान्य होने पर पूरा किया जाएगा। साथ ही उन्होंने अपने भविष्य की योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि मुंगरा घाटी से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तक रोड कटिंग की योजना बनाई जा रही है, इससे यमुना पार से आने वाले बीमार ग्रामीणों के लिए अस्पताल का रास्ता लगभग चार किमी कम हो जाएगा। साथ ही जाम की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। इस योजना के संबंध में कार्य चल रहा है स्वीकृति मिलने के बाद इसे शुरू कर दिया जाएगा। वहीं नौगांव में पार्किंग की भी बहुत बड़ी समस्या है। जिसके चलते कई बार नौगांव चैराह पर जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। वाहन पार्किंग व्यवस्था पर भी कार्य किया जा रहा है। राणा ने कहा कि नौगांव में ये दोनों ही बड़ी समस्याएं हैं, जिसका समाधान वह अपने कार्यकाल में पूरा करने की पुरजोर कोशिश करेंगे। उन्होंने बताया कि इन दिनों डेंगू के खतरे को देखते हुए सैनिटाइजिंग के साथ-साथ नौगांव में फॉगिंग भी की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *