April 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

SDRF निभा रही है मानव धर्म, कोविड संकटकाल में कर रहे हैं दाह संस्कार।

1 min read

उत्तराखंड : वैश्विक महामारी कोविड संक्रमण के बेतहाशा क्रूर अट्हास के मध्य SDRF उत्तराखंड पुलिस मानव धर्म निभाने को मैदान में है SDRF के द्वारा कोविड संक्रमित से मृत शवों के दाह संस्कार के लिए टीमें गठित कर ली है।
उपमहानिरीक्षक एसडीआरएफ रिद्धिम अग्रवाल के दिशा निर्देशन,और सेनानायक SDRF नवनीत भुल्लर के नेतृत्व में SDRF की टीमों ने कोविड संक्रमित शवों का दाह संस्कार आरम्भ कर दिया है। दाह संस्कार में पूर्ण रूप से से भारत सरकार द्वारा जारी SOP के नियमों का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। सम्पूर्ण टीम मेम्बर पूर्ण सुरक्षा उपकरण यथा दस्ताने , ग्लब्स दस्ताने पीपीई किट को धारण करने के पश्चात ही चिह्नित शमशान घाटों में शवों का दाह संस्कार कर रहे है।
कुमाऊं परिक्षेत्र में इंस्पेक्टर गजेंद्र परवाल जबकि गढ़वाल परिक्षेत्र में इंस्पेक्टर जगदम्बा बिजल्वाण के नेतृत्व में जनपद वार टीमें बनी है कोविड संक्रमण परिदृश्य में अनेक बार परिजनों द्वारा दाह संस्कार किये में डर अथवा संशय के कारण शव के करीब आने से मना कर दिया जा रहा है जिस कारण SDRF दाह संस्कार की जिम्मेदारी को निभा रही है
उत्तराखंड की देवदूत कही जाने वाली SDRF बल यहीं तक सीमित नही है बल के जवानों ने वैश्विक संकट के दौर में महामारी से लड़ने के लिए उच्च मनोबल के साथ एकजुट होकर जंग में कूदे है जहां SDRF की टीमें होम आएशोलेशन में रह रहे संक्रमितों को मेडिकल उपलब्ध करा थी है वहीं SDRF के जवान सजग सतर्ग होकर अस्पताल में आएशोलेशन वार्ड ड्यूटी निभा रहे हैं SDRF के होम टू होम मेडिकल किट अभियान के तहत अभी तक सैकड़ों जरूरतमंद लोगों तक मेडिकल किट पहुँचाया गया है। मेडिकल किट में Tab Ivermectin 12mg, Tab Doxycycline100mg, Calcium Sachet, Vitamin c500 mg, Tab Zinc, Tab Paracetamol 500, azithromycin 500 mg टेबलेट एवमं उपयोग निर्देशिका रखी गयी है जिससे कोविड संक्रमित को उपयोग में सुविधा हो।
होम टू होम किट वितरण, आएशोलेशन ड्यूटी, दाह संस्कार कर्तव्य निर्वहन के साथ ही SDRF बल सेनेटाइजेशन ओर जागरूकता अभियान को पूर्व की भांति सम्भाले हुए है विगत वर्ष भी SDRF के द्वारा प्रवासी अभियान के दौरान भोजन, वितरण से लेकर प्रवासियों को सुरक्षित उत्तराखंड लाने में अभूतपूर्व कार्य किये गए थे जिस हेतु बल को प्रतिष्ठित पुरस्कार स्कॉच अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था।
उत्तराखंड आने वाले नागरिकों को एवमं अन्य जरूरत मन्द को जानकारी मुहैया कराने के लिए SDRF उत्तराखंड पुलिस सोशल मीडिया के माध्यम लगातार पंजीकरण कैसे करें,, होम आएशोलेशन में कैसे रहे, संक्रमित होने पर क्या करें जैसे अनेक बिंदुओं की जानकारी अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की सहायता से भेज रही है।
इसके अतिरिक्त कोविड संक्रमण प्रसार को रोकने के क्रम में SDRF द्वारा कंट्रोल रूम में अनेक टेबल टीमो का गठन भी किया है जो सभी संक्रमितों ओर पंजिकृत नागरिकों से सम्पर्क करके सम्पर्क में आये व्यक्तियों की सूची भी बनाते है साथ ही होम आएशोलेशन हुए लोगों से भी किसी प्रकार की सहायता हेतु भी सम्पर्क किया जा रहा है, वर्तमान में SDRF की सम्पूर्ण टीमें किसी न किसी रूप में कोविड प्रसार को रोकने में प्रयासरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *