पं.दीनदयाल ने देश को एकात्म मानववाद के दर्शन जैसी प्रगतिशील विचारधारा दी – मंत्री गणेश जोशी

पं.दीनदयाल ने देश को एकात्म मानववाद के दर्शन जैसी प्रगतिशील विचारधारा दी – मंत्री गणेश जोशी

देहरादून : कृषि व कृषक कल्याण, सैनिक कल्याण एवं ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी ने रविवार को न्यू कैंट रोड़ स्थित अपने कैंप कार्यालय में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 106वी जयंती के अवसर पर उनका स्मरण कर उन्हें नमन किया और उनके फोटो पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित की ।
इस अवसर पर मंत्री जोशी ने कहा कि पण्डित दीनदयाल उपाध्याय महान चिंतक थे। उन्होंने भारत की सनातन विचारधारा को युगानुकूल रूप में प्रस्तुत करते हुए देश को एकात्म मानव दर्शन जैसी प्रगतिशील विचारधारा दी । उनका सम्पूर्ण जीवन समाज सेवा के लिये समर्पित रहा है।
पं.दीनदयाल जी एक महान चिंतक विचारक और दार्शनिक होने के साथ ही एक योग्य राजनेता और कुशल पथ प्रदर्शक भी थे। मंत्री जोशी ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के विचारो का स्मरण करते हुए कहा कि उनका मानना था की भारत को औद्योगीकरण के रास्ते पर चलते हुए अनाज के मामले में भी आत्मनिर्भर बनना चाहिए। हमें आर्थिक कमजोरियों को दूर करते हुए अपनी मजबूती कृषि पर ध्यान देना चाहिए।

मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के पद चिन्हों और उनकी विचारधाराओं के अनुरूप देश और प्रदेश में किसानों की आय दुगनी करने की दिशा में केंद्र से लेकर राज्य सरकार लगातार कार्य कर रही है। मंत्री जोशी ने कहा कि जब राज्य 25 वर्ष का होगा तो प्रदेश के किसानों की आय को दुगना किया जाएगा इस दिशाएं सरकार निरंतर कार्य कर रही है। कार्यक्रम के दौरान उत्तराखंड की बेटी अंकिता को दो मिनट का मौन रखकर रखकर श्रद्धांजलि दी गई।
इस अवसर पर मुख्य वक्ता इतवार चंद रमोला, मंडल अध्यक्ष पूनम नौटियाल, महामंत्री राकेश जोशी, यशवीर सिंह चौहान, महिला मोर्चा अध्यक्ष अरुणा शर्मा, पूर्व राज्य मंत्री टी.डी. भोटिया, सुरेंद्र राणा सहित कई लोग उपस्थित रहे।

admin

जागरूकता ही मिशन

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *