April 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

मसूरी गर्ल्स इंटर कॉलेज में अभिभावक संघ का गठन ,वहीं अन्य कार्यक्रम किए आयोजित।

मसूरी : मसूरी गर्ल्स इंटर कालेज में शिक्षक अभिभावक संघ की आम सभा का आयोजन किया गया। जिसमें वर्ष भर की गतिविधियों पर विस्तार से प्रकाश डाला गया व आय व्यय का ब्योंरा प्रस्तुत किया गया जिसे सर्व सम्मति से पारित किया गया। इस मौके पर बच्चों ने मनमोहन सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी व उसके बाद पुरानी कार्यकारणी को भंग कर नई कार्यकारणी का गठन किया गया।
मसूरी गर्ल्स इंटर कालेज के सभागार में आयोजित शिक्षक अभिभावक संघ की बैठक में कार्यक्रम संचालक नीलम झिल्डियाल ने वर्ष भर की गतिविधियों पर प्रकाश डाला, वहीं आय व्यय का ब्योरा प्रस्तुत किया गया। इसके बाद पुरानी कार्यकारणी को भंग कर नई कार्यकारणी का चुनाव किया गया। जिसमें अनुराधा अध्यक्ष, प्रधानाचार्य अनीता डबराल उपाध्यक्ष, नीलम झिल्डियाल सचिव, निधि धामा कोषाध्यक्ष, जावेद अली उपमंत्री, बिमला देवी, भगत सिंह, शूरवीर, प्रियंका पठाई शाह, सदस्य व शिक्षक सदस्य में डा. देवेश्वरी नयाल, यामिनी बंगवाल, व सीमा बधानी को चुना गया।

इस अवसर पर प्रधानाचार्या अनीता डबराल ने नई कार्यकारणी को बधाई दी व अभिभावकों का आहवान किया कि वह अपने आस पड़ोस में छात्राओं को विद्यालय में प्रवेश के लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि शिक्षक अभिभावक संघ विद्यालय की उन्नति के साथ ही शैक्षिक उन्नयन के लिए अध्यापकों, प्रबंधतंत्र व विभाग के साथ मिलकर कार्य करता है। उन्होंने कहाकि इस मौके पर कई कार्यक्रम किए गये जिसमें कुमारी सभा का शपथ ग्रहण, हरेला पर्व, वर्षभर की गतिविधियों के पुरस्कार, मेधावी छात्राओं को पुरूस्कार दिए गये। वहीं छात्राओं को विद्यालय में होने वाले विभागीय कार्यक्रमों के बारे में भी जानकारी दी। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि पूर्व प्रधानाचार्या आभा शैली ने कहा कि अभिभावक संघ का गठन इसलिए किया जाता है कि जो उनकी समस्यायें है उससे विद्यालय अनभिज्ञ रहता है और विद्यालय की कई समस्यायें होती है जिससे अभिभावक अनभिज्ञ रहते है। ऐसे में संघ के सामने सभी समस्याओं को रखा जाता है जिसका हल निकाला जाता है। इस मौके पर उन्होने अभिभावकों का आहवान किया कि पढाई के साथ ही बच्चों को विद्यालय में होने वाली अन्य गतिविधियों, खेल, सांस्कृतिक कार्यक्रम, वाद विवाद आदि के लिए प्रोत्साहित करें व उनकी रूचि जिसमें है उसी क्षेत्र में उन्हें आगे बढाने का प्रयास करें ताकि वह उसी क्षेत्र में अपना भविष्य निर्माण कर सके। ऐसे में शिक्षक उनका सही मार्ग दर्शन कर सकता है। इस मौके पर प्रभा थपलियाल, शकुतंला खाती, उषा चौधरी, पालिका सभासद जसोदा शर्मा, विद्यालय प्रबंधक मनोज शैली, सहित बड़ी संख्या में अभिभावक, शिक्षिकाएं व छात्राएं मौजूद रही।


छात्राओं को सम्मानित किया। 

कार्यक्रम के दौरान छात्राओं को वर्ष भर की शैक्षिक गतिविधियों, खेलकूद, सहित अन्य गतिविधियों के पुरूस्कार भी वितरित किए गये। वहीं बोर्ड परीक्षा हाई स्कूल व इंटर की छात्राओं को प्रमाण पत्र दिए गये वहीं पूर्व प्रधानाचार्या आभा शैली ने अपनी माता व पिता के नाम से इंटर व हाई स्कूल में सर्वोच्च अंक पाने वाली दो छात्राओं को पांच पांच हजार रूपये का पुरूस्कार दिया गया। इस मौके पर विद्यालय की सदन प्रतियोगिता सीनियर वर्ग व जूनियर वर्ग में ओवरऑल में प्रथम आई नटराज सदन को ट्राफी भेंट की गई। जबकि ऋतुराज सदन द्वितीय, गिरिराज सदन तृतीय व शैलराज सदन चतुर्थ रहा।


नृत्य नाटिका के माध्यम से पर्यावरण का संदेश दिया

कार्यक्रम में हरेला पर्व के उपलक्ष्य में वृक्षारोपण किया गया। वहीं हरेला पर्व के महत्व पर प्रकाश डाला गया। इस दौरान विद्यालय परिसर में छात्राओं, अभिभावकों व शिक्षिकाओं ने पौधा रोपण किया। इससे पूर्व छात्राओं ने नृत्य नाटिका के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण व पेड़ों न काटने पर संदेशप्रद प्रस्तुति दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *