April 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

मसूरी – खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों ने नकली पनीर व अन्य सामान पर नकेल लगाने का किया आहवान।

मसूरी : मसूरी ट्रेडर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन के तत्वाधान में खाद्य सुरक्षा विभाग के साथ बैठक का आयोजन किया गया जिसमें खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से नकली पनीर की पहचान करने व उससे बचने के उपाय बताये वहीं खाद्य सुरक्षा विभाग में पंजीकरण व लाइसेंस की जानकारी दी। वहीं लोकल फॉर वोकल को बढावा देने का आहवान किया गया।
कुलड़ी स्थित एक रेस्टोरेंट के सभागार में आयोजित बैठक में एफडीए के उप मंडलायुक्त गढ़वाल राजेंद्र सिंह रावत ने कहा कि इन दिनों मसूरी में सीजन चल रहा है जिसमें पनीर खाद्य प्रमुख है जो हर जगह बन रहा है व घरों में भी बन रहा है लेकिन पनीर की खपत बढ़ते ही नकली पनीर बड़ी मात्रा में मसूरी आ रहा है। विगत दिनों मसूरी लाया जा रहा नकली पनीर बड़ी मात्रा में विभाग ने पकड़ा। ऐसे में उन्होंने आहवान किया कि जो पनीर आ रहा है उसकी जांच करें उसकी जांच के लिए उपकरण लायें ताकि नकली पनीर की खपत को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि नकली पनीर एक स्लो प्वाइजन है तथा इससे गंभीर रोग होने की संभावना है। इसके साथ ही अन्य खाद्य सामग्री चाहे तेल हो या मसाले उन्हें भी परख कर खरीदें। उन्होंने कहा कि नकली पनीर सस्ता मिलता है जिसे सभी व्यवसायी व बड़े होटल तक खरीद रहे है व लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। वहीं जो तेल एक बार प्रयोग किया जाता है उसे दुबारा प्रयोग न करें उसे अपने पास संभाल कर रखें व उसे विभाग द्वारा अधिकृत व्यवसायी को बेचे ताकि उसका उपयोग डीजल बनाने के काम में आता है। अभी मसूरी में यह नहीं हो रहा है इसे यहां भी लागू करें। वहीं कहा कि अगर इसके बाद भी नकली पनीर या अन्य खाद्य सामग्री पकड़ी गई तो कड़ी कानूनी कार्रवाई की जायेगी।

इस अवसर पर जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी पीसी जोशी ने व्यापारियों को पंजीकरण व लाइसेंस की प्रक्रिया पर विस्तार से अवगत कराया। वहीं उन्होंने कहा कि नकली खाद्य सामग्री के लिए कई जांच उपकरण है उनका प्रयोग करें क्यों कि दुकानदार पैसे देकर माल खरीद रहा है तो नकली क्यों खरीदे। उन्होंने कहा कि इसके लिए उन्होंने टेस्टिंग की प्रक्रिया के बारे में भी विस्तार से बताया। वहीं वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी योगेंद्र पांडे ने कहा कि आने वाले कुछ समय में व्यापार संघ से उम्मीद है कि वह नकली पनीर की जांच या खाद्य सामग्री की जांच के लिए मैजिक किट खरीदें व उसका उपयोग करें ताकि नकली सामान बेचने वालों पर नकेल कसी जा सके। वहीं उन्होंने बड़े होटल व्यवसायियों से भी अनुरोध किया कि भी इस मशीन को खरीदें ताकि लोगों के स्वास्थ्य से होने वाले खिलवाड़ से बचा जा सके व नकली सामान बेचने वालों को पर्दाफाश हो सके।

इससे पूर्व ट्रेडर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष रजत अग्रवाल ने सभी अतिथियों का स्वागत किया व कहा कि यह बैठक अति महत्वपूर्ण है जिसमें नकली पनीर व अन्य सामान को बेचने से रोका जा सके इसमें सभी व्यापारी सहयोग करें व ऐसे लोगों को पकड़ने में सहयोग करें जो नकली सामान बेच रहे हैं। वहीं विभाग की विजिलेंस टीम भी अपने स्तर पर कार्य कर रही है वहीं नकली सामान बेचने वालों को पकडवाने के लिए विभाग की ओर से पुरूस्कार देने की घोषणा की गई है इसमें व्यापारी का नाम गुप्त रखा जायेगा। अतं में होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन महामंत्री जगजीत कुकरेजा ने किया। इस मौके पर धन प्रकाश अग्रवाल,वीरेंद्र कैंतुरा, नागेंद्र उनियाल, देवी गोदियाल, राजन विरमानी, पूजा, स्वीटी, अनंत प्रकाश, अजय भार्गव, अश्विनी कुमार,  गोकुल नौटियाल, एमपीएस खुराना, सहित बड़ी संख्या में व्यापारी, डेरी वाले व होटलियर्स मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *