May 14, 2024

News India Group

Daily News Of India

मसूरी – पर्यटक स्थल गनहिल में चलाया गया सफाई अभियान, किया गया वृक्षारोपण।

मसूरी : नगर पालिका परिषद सभासद गीता कुमांई के नेतृत्व में गनहिल क्षेत्र में सफाई अभियान चलाया गया, जिसमें नगर पालिका परिषद स्वास्थ्य विभाग, कीन, हिलदारी सहित गनहिल के लोगों ने प्रतिभाग किया व कूड़ा एकत्र किया। वहीं सभासद ने गनहिल के लोगों से स्वच्छता एवं समस्याओं के बारे में चर्चा भी की।


गनहिल में सभासद गीता कुमाई के नेतृत्व में चलाये गये सफाई अभियान के मौके पर आयोजित चर्चा में उन्होंने लोगों से कूड़ा इधर उधर न फेंकने को कहा वहीं कहा कि अपने प्रतिष्ठान में डस्टबिन रखें जहां से कीन संस्था के कर्मचारी कूड़ा का उठान करेंगे। उन्हांेने कहा कि यह पर्यटक स्थल है यहां लगातार सफाई अभियान चलाया जाता रहेगा वहीं कहा कि जो व्यवस्था बनाई जा रही है उसकी लगातार देखरेख की जायेगी ताकि व्यवस्था बनी रहे। वहीं उन्होंने गनहिल पैदल मार्ग को शीघ्र ठीक करने के लिए ठेकेदार से कहा गया। वहीं हवाघरों पर नशेड़ियों को रोकने के लिए पुलिस विभाग को सूचित किया गया है। इस मौके पर संयुक्त प्रयास से 412 सूखा कचरा एकत्रित किया गया। जिसको ड्राई वेस्ट कलेक्शन सेंटर में भेजा गया व गनहिल के चारों तरफ झाड़ी कटान नगरपालिका के सहयोग से किया गया। वन विभाग से प्राप्त पौधे विभिन्न प्रजातियां फूल तेजपत्ता का वृक्षारोपण वन विभाग मसूरी के द्वारा किया गया और स्थानीय दुकानदारों द्वारा पौधों की रखरखाव की जिम्मेदारी ली गई। वार्ड मेंबर गीता कुमाई द्वारा कचरा प्रबंधन को दुरुस्त रखने के लिए 60 लीटर के 4 डस्टबिन का वितरण किया गया। पर्यटकों को कूड़ा इधर उधर ना फेंके इसके दुकानों में पोस्टर लग गए। इस मौके पर नगर पालिका स्वास्थ्य अधिकारी आशुतोष सती ने कहा कि यहां पर दुकानदारों ने जो समस्याएं रखी उनका शीघ्र निस्तारण पालिका स्वास्थ्य विभाग व निर्माण विभाग की ओर से किया जायेगा। उन्होंने कहा कि यहां पर प्रमुख रूप से कूड़ा निस्तारण, रोड की मरम्मत, स्ट्रीट लाइट की समस्या है। उन्होंने कहा कि यह मसूरी का प्रमुख पर्यटक स्थल है इसकी स्वच्छता को बनाये रखने के लिए सभी का सहयोग अपेक्षित है वहीं जो अन्य समस्यायें हैं उनका शीघ्र समाधान किया जायेगा। इस मौके पर कीन के अशोक कुमार ने कहा कि यहां के दुकानदार एक स्थान पर कूड़ा रखें व जिसका निस्तारण अगले दिन किया जायेगा इसके लिए एक कूड़ा डंपिंग का शेड बनाया जायेगा ताकि जानवर कूड़ा न फैलायें।

इस मौके पर कीन, हिलदारी, नगर पालिका परिषद व गनहिल के लोगों ने आस पास के क्षेत्र में सफाई अभियान चला कर कूड़ा एकत्र किया। इस मौके पर सभासद गीता कुमाई, पालिका ईओ आशुतोष सती, स्वास्थ्य निरीक्षक नगर पालिका किरण राणा मियां, हिलदारी के अरविंद शुक्ला, कीन के अशोक कुमार, सहित गनहिल के व्यापारियों ने सफाई अभियान में सहयोग किया।

इस मौके पर अंजली, सुनील, अमन, कन्हैया ,योगेश ,संदीप, कीन संस्था से वरुण, अजय, अशोक कुमार, शुभम, गीता, सत्येन्द्र, हिलदारी से अरविंद शुक्ला ,अभिलाष ,रोहित ,अरुण, दीपक,  किरन, जेबा, अंजली, अमरीन, लीला, बबीता, माया आदि मौेजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *