April 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

मसूरी – मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विंटर लाइन कार्निवाल का किया उदघाटन।

मसूरी : विंटर लाइन कार्निवाल 2022 का प्रदेश के मुख्यमंत्री ने गांधी चौक पर सांस्कृतिक नगर शोभायात्रा के अवलोकन, पदमश्री डॉ. माधुरी बर्त्थवाल के मांगल गीत की प्रस्तुति व गुब्बारे छो़ड़ने के साथ किया। इस मौके पर उन्होंने विंटर लाइन कार्निवाल के ब्रोशर का लोकार्पण भी किया।

विंटर लाइन कार्निवाल प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि देव भूमि का प्रत्येक क्षेत्र एक विशेष प्रकार की उर्जा लिए हुए है। ऐसेे पहाड़ों की रानी मसूरी में देश विदेश से आये सभी पर्यटकों का स्वागत है। उन्होंने कहा कि केदारनाथ की वर्ष 2013 की आपदा के बाद जब पर्यटन पूरी तरह से प्रभावित हो गया था तब इसका आगाज किया गया जिससे पर्यटन को बढावा मिला। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड की पावन भूमि विभिन्न प्रकार की सभ्यता को समेटे हुए है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि 21वीं सदी का तीसरा दशक उत्तराखंड का होगा। उन्होंने कहा कि मसूरी विंटर लाइन जो सूरज के अस्त होने के साथ दिखाई देती है उसके नाम से किया जाता है। उन्होंने कहा कि सूर्य किसी भी अंहकार से दूर पूरे विश्व को प्रकाश देता है सभी कार्य सूर्य के उगने के साथ होते है व अस्त होने के बाद बंद हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि जीवन के लक्ष्य को हासिल करने के लिए आगे बढते रहे। विंटर लाइन कार्निवाल नये वर्ष के साथ सभी को खुशहाली देगा। यह कार्निवाल देश विदेश के पर्यटकों के लिए आर्कषण का होगा जिसमें विभिन्न लोक संस्कृतियों का संगम को देख सकेंगे। इस अवसर पर कार्निवाल में आये सभी कलाकारों पर्यटकों का स्वागत करता हूं। पहाड़ों की रानी का नाम पूरे विश्व व देश में है, तथा मसूरी व नैनीताल पर्यटन के प्रमुख केंद्र रहे हैं गर्मियों में यह सुकून देन वाला होता है व लाखों पर्यटक आते है व यहां के मौसम का आनंद लेते हैं, सर्दियों में बर्फ का आनंद लेने आते है वह स्वयं भी पूर्व में मसूरी बर्फ का आनंद लेने आता था। उत्तराखंड आज आध्यात्मिक केंद्र के रूप में भी प्रमुख स्थान बन गया है। प्रधानमंत्री के मार्ग दर्शन में उत्तराख्ंाड की सरकार लगातार विकास कार्य कर रही है तथा सुरक्षित व सुगम पर्यटन की दिशा में कार्य कर रही है। पर्यटकों के लिए नई नीति लाने वाले हैं निवेशकों को आमंत्रित कर सिंगल विंडो लागू कर रहे हैं। विंटरलाइन कार्निवाल पर्यटन को बढाने में सफल हो रहा है। व पर्यटक यहां की स्मृतियों को साथ लेकर जायेंगे। उन्होंने जी 20 सम्मेलन मसूरी में कराये जाने पर कहा कि यह केंद्र का मामला है जिसमें विश्व भर के प्रतिनिधियों ने भी आना है, यह मसूरी में हो वह प्रयास करेंगे इसके लिए केंद्र सरकार से अनुरोध किया जायेगा। इस मोके पर एसडीएम शैलेंद्र नेगी ने विंटर लाइन कार्निवाल के बारे में विस्तार से बताया। जिलाधिकारी सोनिका सिंह ने कहा कि विंटर लाइन कार्निवाल में अलग अलग तरह के कार्यक्रम रखे हैं जिसमें सभी लोग इसका आंनद ले सकेंगे। वहीं फूड फेस्टिवल में उत्तराखंडी फूड का प्रचास प्रसार होगा वहीं साइकिंलिग, प्रातः भ्रमण कार्यक्रम, खेल, आदि किए जा रहे हैं। वहीं देश के नामी कलाकारों के साथ प्रदेश के प्रमुख कलाकार व स्थानीय कलाकार अपनी प्रस्तुति देकर पर्यटकों का मनोरंजन करेंगे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने सभी का आभार व्यक्त किया व कहा कि कार्निवाल से निश्चित ही पर्यटन को बढावा मिलेगा व पर्यटक आयोजित कार्यक्रमों का आनंद लेने के साथ ही पहाड़ी लजीत व्यंजनों का भी आनंद लेंगे। पालिकाध्यक्ष ने भी जी 20 सम्मेलन मसूरी में कराने का अनुरोध किया। इससे पूर्व विंटरलाइन कार्निवाल का आगाज सांस्कृतिक नगर शोभा यात्रा के साथ किया गया। सर्वे के मैदान से शुरू हुई शोभा यात्रा का उदघाटन प्रदेश के रेशम बोर्ड चैयरमैन अजीत चौधरी, एडीएम एसके बर्निवाल व एसडीएम मसूरी शैलेंद्र नेगी ने किया। शोभा यात्रा में आईटीबीपी ब्रास बैंड, छोलिया नृत्य, जौनपुर जौनसार के लोक कलाकारों का नृत्य, गढवाल सभा, विभिन्न स्कूलों सहित अनेक कलाकारों ने प्रतिभाग किया व अपनी लोक संस्कृति की छाप छो़ड़ी। शोभा यात्रा सर्वें के मैदान से होकर लंढौर बाजार, घंटाघर, कुलड़ी, मालरोड होते हुए गांधी चौक पर पहुची। रास्ते में पर्यटकों ने भी पारंपरिक वाद्ययंत्रों की थाप पर नृत्य कर आनंद लिया। गांधी चौक पहुंचने पर मुख्यमंत्री ने शोभायात्रा का अवलोकन किया।

इस मौके पर पूर्व विधायक जोत सिंह गुनसोला, पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता, पूर्व पालिकाध्यक्ष ओपी उनियाल, भाजपा मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल, सभासद गीता कुमाई, अरविंद सेमवाल, मनीषा खरोला, प्रताप पंवार, उत्तराखंड होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप साहनी, मसूरी होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल, महासचिव अजय भार्गव, व्यापार संघ अध्यक्ष रजत अग्रवाल, जगजीत कुकरेजा, नाग्रेद उनियाल, अनिल गोदियाल, सीआरपीएफ के महानिरीक्षक भानू प्रताप, आईटीबीपी अकादमी के निदेशक पीएस डंगवाल, सीओ नीरज सेमवाल, कोतवाल डीएस कोहली सहित बड़ी संख्या में विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

 गांधी चौक पर सीआरपीएफ महिला बैंड, व आईटीबीपी पाइप बैंड ने मनमोहक प्रस्तुति देकर श्रोताओ को मंत्रमुग्ध किया वहीं गढवाली मांगल गीत की प्रस्तुति ने भी श्रोताओं को भावुक कर दिया। वहीं मालरोड पर विभिन्न संस्थाओं के स्टाल लगाये गये है जिसमें पहाड़ के उत्पाद रखे गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *