मसूरी – योग करने से मन व शरीर स्वस्थ्य रहने के साथ रोगों से मुक्ति मिलती है – मंत्री गणेश जोशी।

मसूरी – योग करने से मन व शरीर स्वस्थ्य रहने के साथ रोगों से मुक्ति मिलती है – मंत्री गणेश जोशी।

मसूरी : विश्व योग दिवस पहाड़ों की रानी में योग करने के साथ उत्साह व उल्लास से मनाया गया। इस मौके पर जहां विभिन्न संस्थाओं, विद्यालयों ने योग किया वहीं घरों व मुहल्लों में भी लोगों ने योग किया। इस मौके पर आदर्श ग्राम क्यारकुली में योग का विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें प्रदेश के कबीना मंत्री गणेश जोशी ने भी प्रतिभाग किया।
विश्व योग दिवस पर क्यारकुली में पंचायत भवन की छत पर आयुष विभाग उत्तराखंड की ओर से आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में योग शिक्षिका व आईटीबीपी की पूर्व डिप्टी कमांडेंट राजश्री रावत ने बड़ी संख्या में ग्रामीणों व अन्य को योग करवाया। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि प्रदेश के कबीना मत्रंी गणेश जोशी ने योग दिवस पर सभी को बधाई दी व कहा कि योग करने से बिना पैसे व दवा किए कई रोगों से निजात मिलती है व शरीर स्वस्थ्य रहता है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी का विशेष आभार प्रकट करता हूं कि उन्होंने यूएनओ में योग को विश्व स्तर पर मनाने व इसे विश्व योग दिवस का दर्जा दिलाने में अहम भूमिका निभाई। उन्हांेने कहा कि योग से मन के साथ ही शरीर स्वस्थ्य रहता है। उन्होंने कहा कि योग से असाध्य रोग भी दूर होते है इसलिए सभी को योग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि योग भारत में बहुत पहले से किया जाता है और तक ऋषि मुनि डेढ से दो सौ साल तक जीते थे। कार्यक्रम का संचालन क्यारकुली गांव के समाजसेवी राकेश रावत ने किया। वहीं ग्राम प्रधान कौशल्या रावत ने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में भाजपा मसूरी मंडल के अध्यक्ष मोहन पेटवाल, विशिष्ट अतिथि एवरेस्ट विजेता सविता कंसवाल, टीएस रावत, उप प्रधान जितेंद्र जदवाण, सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण व अन्य लोग मौजूद रहेै। इस मौके पर योग शिक्षिका राजश्री रावत सहित योग करवाने वालों को शाल भेंट कर सम्मानित किया गया वहीं हाल ही में एवरेस्ट विजेता सविता कंसवाल को स्मृति चिन्ह भेंट कर उनको सम्मानित किया गया।
योग दिवस पर मसूरी पहुंचे प्रदेश के कबीना मंत्री गणेश जोशी ने अग्नि पथ का विरोध करने पर कहा कि जो इसका विरोध कर रहे हैं वह गुमराह हो रहे हैं, पहले इस योजना के बारे में जाने पंढे। उन्होंने कहा कि विप़क्षी दल के लोग युवाओं को भड़का रहे हैं, विशेष कर कांग्रेस जिसने पहले किसान आंदोलन में जमीन तलाशने का प्रयास किया और अब अग्नि पथ के नाम पर आंदोलन कर रहे हैं। उन्होंने उत्तराखंड के युवाओं का विशेष आभार व्यक्त किया जिन्होंने इस योजना का विरोध नहीं किया। केवल कुछ विपक्षी दलों व एनएसयूआई ने विरोध किया। ये पार्टियां नौजवानों के कंधों पर बंदूक चलाने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि देश के पड़ोसी राज्यों से संबंध अच्छे नहीं है, ऐसे में सेना का मजबूत होना बहुत जरूरी है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, व रक्षा मंत्री ने कई देशों का अध्ययन करने के बाद इस योजना को लागू किया। उन्होंने कहा कि कुछ भ्रांतियां रही है उसे भी दूर किया गया। 25 प्रतिशत को चार साल बाद सेना में दिया जायेगा वहीं अर्ध सैनिक बलों में रखा जायेगा वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस योजना के लाभार्थियों को प्रदेश की पुलिस व आपदा प्रबंधन में समायोजित करने का निर्णय लिया। जो युवा 35 साल तक बेकार रहता है उसे चार साल बाद अच्छी धनराशि मिलेगी जिससे वह अपना व्यवसाय भी शुरू कर सकता है। उन्हें पूरा भरोसा है कि शीघ्र ही इस योजना से युवा जुड़ेगे व इसकी भर्तियां शुरू हो चुकी हैं। उन्होंने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि आज कांग्रेस दया की पात्र है, पूरे देश में कांग्रेस का क्या हाल है उससे सभी जानते हैं उन्होंने कहा कि जिस पार्टी का नेतृत्व ही मानसिक रूप से ही परिपक्व न हो उनके नेता क्या करेंगे।

admin

जागरूकता ही मिशन

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *