April 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

कोरोना की आशंका पर मसूरी उपजिला चिकित्सालय में मॉक ड्रिल व जांची गयी व्यवस्थाएं।

मसूरी : लंढौर उप जिला चिकित्सालय में देश में लगातार बढ रही कोरोना की तेजी को देखते हुए अस्पताल प्रशासन ने मॉकड्रिल के साथ कोरोना संबंधी व्यवस्थाओं का जायजा लिया व बताया कि अस्पताल पूरी तरह से कोरोना संक्रमण को लेकर तैयार है तथा जरूरी सुविधाएं व व्यस्थाएं कर ली गई है।
उप जिलाचिकित्सालय के लंढौर के सीएमएस डा. यतेंद्र सिंह व कोविड नोडल अधिकारी डा. प्रदीप राणा के नेतृत्व में अस्पताल में मॉकड्रिल की व कोरोना संबधी व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया गया। जिसमें कोरोना वार्ड, दवाएं सहित आक्सीजन बैंक का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के मौके पर भाजपा के पूर्व मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल, व विधायक के स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि रमेश खंडूरी, महामंत्री कुशाल राणा, सतीश ढौडियाल व वरिष्ठ चिकित्सक डा. मीता श्रीवास्तव साथ रहे। इस मौके पर एसएसएस डा. यतेंद्र सिंह ने बताया कि अस्पताल में कोरोना पर मॉक ड्रिल कर कोरोना व्यवस्था हो जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में निरीक्षण किया गया व कार्य शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि आक्सीजन की सप्लाई पूरी है 500 एलपीएम का आक्सीजन प्लांट है जो पूरी तरह से चल रहा है तथा अस्पताल के सभी वार्डों में पूरी तरह जरूरत से अधिक आक्सीजन का लेवल देखा गया है। वहीं 51बैड आक्सीजन के हैं जो पूरी तरह कार्य कर रहे हैं तथा सेंट्रल आक्सीजन पाइप लाइन है। व कोरोना के लिए पूरा स्टॉफ तैयार है पूर्व में भी अस्पताल को कोरोना का सेंटर बनाया गया था।  इस मौके पूर्व मंडल अध्यक्ष भाजपा मोहन पेटवाल ने बताया कि कोविड की आशंका को देखते हुए अस्पातल प्रशासन का निरीक्षण किया गया व सभी तैयारियां दुरूस्त पायी गई इसके लिए उनहोंने सीएमएस को बधाई दी। इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के विधायक प्रतिनिधि रमेश खंडूरी ने कहा कि वह निरीक्षण के समय मौजूद रहे व सारी व्यवस्थाओं का जायजा लिया जिसमें देखा गया कि पूरी व्यवस्था कोरोना को लेकर चाकचौबंद करी गई है। इसके बाद भी अगर कोरोना संक्रमण बढता है व अस्पताल को कोई जरूरत पड़ती है तो विधायक के माध्यम से व्यवस्थाएं पूरी की जायेंगी ताकि किसी को भी परेशानी न हो व उनका उपचार सही तरीके से हो सके।


इस मौके पर आगामी यात्रा सीजन की व्यवस्थाओं पर भी अस्पताल प्रशासन से चर्चा की गई। जिसमें सीएमएस डा. यतेंद्र सिह ने बताया कि अस्पताल में स्टॉफ की कमी है। अगर अस्पताल में स्टॉफ की व्यवस्था पूरी हो जाय तो अस्पताल में पूरी तरह से कार्य शुरू हो जायेगा। उन्होंने कहा कि चार धाम में चिकित्सकों की तैनाती की जाती है जिसमें यहां से चिकित्सकों को न भेजा जाय इसके लिए मंत्री गणेश जोशी को अवगत कराया गया है क्यों कि मसूरी भी यात्रा से जुड़ा है व यहां चिकित्सकों की जरूरत है तथा विशेषज्ञ चिकित्सक के जाने से परेशानी होती है, लेकिन यह डीजी कार्यालय से ही संभव है।

वहीँ भाजपा के पूर्व मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल ने कहा कि चिकित्सालय में पर्याप्त चिकित्सक मौजूद है तथा पैरामेडिकल स्टॉफ की कमी को पूरा किया जायेगा इसके लिए मंत्री गणेश जोशी डीजी स्वास्थ्य व सचिव स्वास्थ्य से वार्ता करेंगे व स्टॉफ की कमी को पूरा किया जायेगा वहीं यात्रा सीजन में यहां से चिकित्सक न जायें इसका प्रयास किया जायेगा क्यों कि मसूरी भी यात्रा से जुडने के साथ ही प्रमुख पर्यटक स्थल है जहां चिकित्सकों की जरूरत रहती है। प्रयास होगा कि यहां से कोई चिकित्सक न जाये।