May 14, 2024

News India Group

Daily News Of India

मंत्री जोशी ने सर्किट हाउस काठगोदाम में जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा की, दिए निर्देश।

हल्द्वानी : कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने सर्किट हाउस काठगोदाम में जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की। बैठक के दौरान मंत्री जोशी ने जिलाधिकारी के नवीन पहल, विकास कार्यों की सराहना करते हुए उनके अनुभवों का अनुप्रयोग करने के निर्देश विकास विभाग को दिए। कहा कि जिलाधिकारी के अभिनव प्रयास व अनुभव पहाड़ के विकास में सहयोगी की भूमिका निभाएंगे। इस अवसर पर मंत्री ने जिलाधिकारी के कार्यों की सराहना करते हुए जनपद में उद्यान विभाग के अंतर्गत कीवी, सेब मिशन के लिए अतिरिक्त धनराशि देने की बात भी कही।
मंत्री जोशी ने जनपद स्तर पर आयोजित कार्यक्रम व प्रशिक्षण में स्वयं सहायता समूह के माध्यम से भोजन की व्यवस्था कराने को कहा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई लखपति दीदी योजना के अंतर्गत स्वयं सहायता समूह के माध्यम से जुड़ी महिलाओं को लखपति बनाने हेतु कार्य योजना बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए। मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा महिलाओं के जीवन मे उन्नयन हेतु योजना शुरू की गई है जिससे वे सशक्त व आत्मनिर्भर बनकर अपना जीवन व्यतीत कर सके।
बैठक में जिलाधिकारी ने मंत्री जोशी को बताया कि जनपद के काश्तकारों की आय बढ़ाने हेतु विकास खण्ड स्तर की भौगोलिक विशेषता के आधार पर क्लस्टर तैयार किये जा रहे है। इससे उत्पादन अधिक होने के साथ ही विपणन में भी आसानी होगी। इसके साथ ही मंडुवे के अनुसार ही झंगोरा का भी न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित कराने व मिड डे मिल में चावल के स्थान पर झंगोरा को भोजन में शामिल करने की बात भी कही। इससे जिससे काश्तकारों की आय में वृद्धि व बच्चों को पौष्टिक भोजन भी मिल सकेगा।
मुख्य विकास अधिकारी डॉ संदीप तिवारी ने बताया कि ग्राम्य विकास विभाग 75 अमृत सरोवर लक्ष्य के सापेक्ष 87 निर्मित किये गए है। कमल क्लस्टर बेकरी, भीमताल के ग्रोथ सेंटर की अध्यक्ष सीमा बोहरा ने मंत्री को स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा तैयार किये गए बेकरी उत्पादों को भेंट किया।

इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट, जिलाध्यक्ष प्रताप बिष्ट, विधायक राम सिंह कैड़ा, सरिता आर्य, परियोजना निदेशक अजय सिंह, सहायक परियोजना निदेशक शिल्पी पन्त, जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल जे एस बिष्ट, मुख्य कृषि अधिकारी वी के सिंह, उद्यान अधिकारी आर के सिंह, कृषि एवं भूमि संरक्षण अधिकारी ऋतु कुकरेती, महामंत्री नवीन भट्ट सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *