April 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

लायंस क्लब मसूरी हिल्स ने कारगिल शौर्य दिवस पर कार्यक्रम आयोजित कर किया याद।

1 min read

(जानकारी – वरिष्ठ पत्रकार श्री बिजेन्द्र पुंडीर जी द्वारा -)

मसूरी : आरएन भार्गव इंटर कालेज में लायंस क्लब मसूरी हिल्स के तत्वाधान में कारगिल शौर्य दिवस मनाया गया। इस मौके पर बतौर मुख्य वक्ता जम्मू कश्मीर केन्द्र की सदस्य निधि बहुगुणा ने अपने संबोधन में कारगिल युद्ध की विजय पर मार्मिक व्यक्तव्य दिया कि किस तरह भारत की थल जल व वायु सेना ने कारगिल युद्ध को जीता।
आरएन भार्गव इंटर कालेज के सभागार में आयोजित कारगिल शौय दिवस पर आयोजित कार्यक्रम का शुभारभ उत्तराख्ंाड के शहीद व टिहरी रियासत के आंदोलनकारी श्रीदेव सुमन के चित्र पर दीप प्रज्वलित कर किया। इस मौके पर विद्यालय के प्रधानाचार्य व लायंस क्लब हिल्स के रीजन चेयर पर्सन अनुज तायल ने सभी का स्वागत किया व कार्यक्रम के बारे मे विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर मुख्य वक्ता निधि बहुगुणा ने बताया कि पाकिस्तान ने साजिश के तहत कारगिल की चोटियांे पर कब्जा कर लिया था जब पता चला तो भारतीय थल सेना ने आपरेशन शुरू किया लेकिन अधिक उंचाई पर पाकिस्तान के सेना के होने से बड़ी संख्या में भारतीय सैनिकों ने शहादत दी। उसके बाद भारत की वायु सेना ने व थल सेना ने शौर्य का प्रदर्शन करते हुए कारगिल की चोटी पर चढना शुरू किया वही जल सेना ने पाकिस्तान को रोका व सेना ने कारगिल पर विजय पायी। उन्होंने कहाकि इस बारे में सभी को जानकारी होनी चाहिए कि भारत की तीनों सेना के आपसी तालमेल के कारण कारगिल को जीता। जबकि उस समय भारत के पास संसाधनों की कमी थी व विश्व के दूसरे देशों ने हथियार देने से मना कर दिया था लेकिन तब इजराइल ने भारत की मदद की। व अपनी हार देख पाकिस्तान ने अमेरिका से युद्ध बंद करने का आग्रह किया था। इस मौके पर उन्होंने भारतीय सेना के कई संस्मरण भी सुनाये।

इस मौके पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि लायंस क्लब के पूर्व मंडलाध्यक्ष गौरव गर्ग ने कहा कि कारगिल की जीत से भारत ने बडा़ मुकाम हासिल किया जिससे पूरे विश्व में भारत का नाम हुआ। इससे पूर्व विद्यालय की शिक्षक मयूख रावत ने कारगिल युद्ध व पर्यावरण संरक्षण पर विस्तार से बताया। इस मौके पर श्रीदेव सुमन को भी याद किया गया व उनके उत्तराखंड की टिहरी रियासत में किस तरह से आंदोलन कर राज के अत्याचारों से राज्य को मुक्त करवाया था। कार्यक्रम के अंत में पौधा रोपण भी किया गया व भूख से राहत के तहत विद्यालय के छात्रों को अतिथि भोज करवाया।

इस मौके पर क्लब के अध्यक्ष एएस पंवार, सचिव प्रवीण गुप्ता, शिव अरोड़ा मदन मोहन शर्मा, माधुरी शर्मा, राजीव गोयल, रजनी पंवार, रंजना पंवार, कर्नल विवके बहुगुणा, विजय भटट, जीके गुप्ता, आदि मौजूद रहे।