April 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

विधयाक जोशी ने जलनिगम अधिकारियों संग बैठक कर दिए निर्देश।

1 min read

देहरादून : राजेन्द्र नगर स्थित जलनिगम के कार्यालय में मसूरी विधायक गणेश जोशी की अध्यक्षता में मसूरी विधानसभा क्षेत्र की पेयजल योजनाओं से सम्बन्धित समीक्षा बैठक हुई। जिसमें सभी पार्षदों ने अपने-अपने क्षेत्र की पेयजल से सम्बन्धित समस्याओं से अधिकारियों को अवगत कराया। विधायक जोशी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि दीर्घकालीन योजनाओं के लिए अधिक फोकस करें ताकि आगामी समय में किसी भी प्रकार से पेयजल की कमी न हो।

मसूरी पुर्नगठन पेयजल योजना के सम्बन्ध में वार्ता होने के बाद तय हुआ कि मसूरी विधायक की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया जाऐगा, जिसमें अध्यक्ष नगर पालिका परिषद् मसूरी, उप जिलाधिकारी मसूरी, अधीक्षण अभियंता नवम् वृत देहरादून, अधिशासी अधिकारी मसूरी, अधिशासी अभियंता जलनिगम मसूरी उपस्थित रहेगें। राजेन्द्र नगर में पेयजल की व्यवस्था के लिए अतिशीघ्र ट्यूबवैल बनाया जाना होगा, ताकि दीर्घकाल के लिए पेयजल की समस्या का समाधान हो सके। यह ट्यूबवैल अन्यत्र बनाकर वहां से पाईप लाईन बिछाकर पानी लाने का कार्य भी किया जा सकता है। साथ ही, राजेन्द्र नगर के अन्र्तगत उत्तर स्वीट्स के निकट सीवर लाईन से सम्बन्धित समस्या को जलसंस्थान एवं एडीबी के माध्यम से अतिशीघ्र हल किया जाऐगा। सालावाला में ट्यूबवैल से पाईपलाईन बिछाये जाने का काम 25 जून से प्रारम्भ कर दिया जाऐगा। सालावाला में ओवरहैड टैंक के निर्माण के लिए जमीन तलाशी जाऐगी और सम्बन्धितों से इस भूमि की एनओसी लेनी होगी।

सालावाला के न्यू कैंट रोड़ मुख्य मार्ग पर पुलिस चैकी के समीप हैण्डपम्प लगाया जाऐगा। सालावाला में विगत 4 वर्षो से निर्मित एसपीएस (सीवरेज पम्पिंग स्टेशन) में विद्युत-यांत्रिक कार्य यथा मोटर पम्प आदि का अधिस्ठापन न होने से बिछाई गयी सीवर लाईन का उपयोग नहीं हो पा रहा है इस हेतु अमृत कार्यक्रम में विद्युत यांत्रिक कार्यो की स्वीकृति पिछले वर्ष में शासन द्वारा प्रदान की जा चुकी है, परन्तु दो बार निविदा आमंत्रित करने के उपरान्त भी कार्य प्रारम्भ नहीं हो सका है। उक्त कार्य अलग प्रकृति का है अतः इस हेतु अलग-अलग निविदा आमंत्रित की जानी चाहिए। दून विहार में राधाकृष्ण मंदिर के प्रागंण में अमृत कार्यक्रम के तहत ट्यबवैल एवं ओवरहैड टैंक का निर्माण तथा आसपास के क्षेत्र में पाइप लाईन बिछाने का कार्य किया जाना इस कार्य हेतु आगणन पेयजल निगम मुख्यालय से शासन को भेजा जाऐगा। दून विहार में निर्मित एसटीपी की लाईन में गलत तरीके से जुड़े हुए कनेक्शनों के खिलाफ कड़ी वैधानिक कार्यवाही की जाऐगी और अतिशीघ्र सफाई चैम्बरों को साफ करवाये जाऐगें। साथ ही, दून विहार में 1985 की पेयजल लाईन को बदलने के लिए आगणन बनाये जाने पर भी वार्ता हुई। आगणन से पूर्व इसका सर्वेक्षण विभाग द्वारा अतिशीघ्र किया जाऐगा।

आर्यनगर में हैण्डपम्प लगाये जाने का काम अतिशीघ्र अधिशासी अभियंता यांत्रिक शाखा जलनिगम द्वारा किया जाऐगा। इसमें क्षेत्र के पार्षद सहयोग करेंगे। गंगोत्री विहार के ट्यूबवैल का निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद पेयजल निगम द्वारा जलसंस्थान को हैण्डओवर कर दिया गया है। जलसंस्थान द्वारा अतिशीघ्र ट्यूबवैल को प्रारम्भ किया जाऐगा ताकि पानी की समस्या का हल हो सके।

इस मौके पर भाजपा मण्डल अध्यक्ष पूनम नौटियाल, जलनिगम के अधीक्षण अभियंता एचसीएस एससी पंत, पार्षद नन्दनी शर्मा, पार्षद भूपेन्द्र कठैत, संजय नौटियाल, चुन्नी लाल, योगेश कुमार, मण्डल महामंत्री राकेश जोशी सहित जलनिगम के अधिशासी अभियंता जीपी सिंह, सुभाष चन्द्रा, सुमित आनन्द एवं जितेन्द्र देव मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *