May 19, 2024

News India Group

Daily News Of India

इनरव्हील क्लब ने प्राथमिक विद्यालय के साथ मनाया स्वतंत्रता दिवस।

मसूरी : इनरव्हील क्लब मसूरी ने अंगीकृत राजकीय प्राथमिक विद्यालय चार्लविल में स्वतंत्रता दिवस विद्यालय के बच्चों के साथ मनाया। इस मौके पर बच्चों ने मनमोहक देश भक्ति से जुड़े गीत व नृत्य प्रस्तुत कर मंत्रमुग्ध किया वहीं बच्चों को उपहार दिए गये। क्लब की ओर से अन्नपूर्णा दिवस भी मनाया गया व बच्चों को भोजन करवाया गया।
इनरव्हील क्लब ने स्वतंत्रता दिवस क्लब द्वारा अंगीकृत राजकीय प्राथमिक विद्यालय चार्लविल में बच्चों के साथ मनाया। विद्यालय में आयोजित स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में बच्चों ने बहुत ही सुंदर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देकर दर्शकों का मन मोहा। बच्चों ने देश भक्ति के गीत सहित नृत्य आदि प्रस्तुत किए। इस मौके पर इनरव्हील क्लब की ओर से बच्चों को उपहार के साथ ही स्टेशनरी, बुक्स, खिलौने, छोटे बच्चों के खिलौने वितरित किए गये वहीं बच्चों के साथ अन्नपूर्णा दिवस मना कर उन्हें भोजन करवाया गया। इस मौके पर क्लब सदस्यों ने बच्चों को बरसात में होने वाली बीमारियांे एवं स्वच्छता के बारे में विस्तार से जानकारी दी ताकि इस मौसम में अपने को सुरक्षित रखा जा सके। कार्यक्रम का शुभारंभ इनरव्हील क्लब की अध्यक्ष रीना माथुर ने किया व सभी का स्वागत करते हुए स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी।

इस मौके पर पूर्व मंडलाध्यक्ष नीरजा पांधी ने बच्चों को स्वतंत्रता दिवस के बारे में विस्तार से बताया कि किस तरह से देश को ब्रिटिश शासन से आजादी दिलाने में हमारे नेताओं ने आंदोलन किए व कुर्बानी दी। उन्होंने कहा कि आज जिस खुली हवा में हम सांस ले रहे हैं उसमें हमारे देश के कई बड़े नेताओं ने संघर्ष किया, अग्रेजों के जुल्मों को सहा व कुर्बानी दी। उसके बाद यह आजादी मिली। आज देश को आजाद हुए 75 साल पूरे हो गये हैं व देश लगातार तरक्की कर रहा है और यह तभी संभव हो पाया जब देश के लोगों ने देश की एकता व अखंडता को बनाये रखते हुए कार्य किया। देश की सरकारों ने अनेक कल कारखाने लगाये, शिक्षा पर जोर दिया व आर्थिक उन्नति के लिए प्रेरित किया और आज देश दुनिया के शक्तिशाली व आत्म निर्भर देशों में से एक बन गया है। उन्होंने बच्चों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए आहवान किया कि वे अच्छे से पढे व आगे जाकर देश व समाज का नाम रोशन करें। इस दौरान बच्चों से स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष में सवाल जबाव किए व जिन बच्चों ने सही उत्तर दिया उन्हें उपहार दिए गये। कार्यक्रम में इनरव्हील की पूर्व मंडलाध्यक्ष नीरजा पांधी, अध्यक्ष रीना माथुर, रीता जैन, अनीता जैन, रश्मि कर्णवाल, प्रभा अग्रवाल, हर्षदा वोहरा, मनीषी संघल, साधना साहनी सहित विद्यालय की प्रधानाध्यापिका सुनीता ंिसंह, व भोजन माता भी मौजूद रही।