April 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

कूडा निस्तारण के लिए ईको कंपोस्टिंग मशीन की जानकारी दी।

मसूरी : लाइब्रेरी स्थित एक होटल के सभागार में होटलों स्कूला, रेस्टोरेंटों आदि का कीचन का गीला कूडां निस्तारण करने के लिए ईको कंपोस्ंिटंग मशीन के बारे में अवगत कराया गया।

कार्यक्रम के दौरान कूडा निस्तारण व कूड़ा प्रबंधन की जानकारी देते हुए कंपनी के मैनेजिगं डायरेक्टर विपिन सालुके ने बताया कि यह मशीन 24 घंटे में कीचन के गीले कूड़े का निस्तारण कर खाद बना देती है जिसका उपयोग गार्डनिंग में किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि मशीन पूरी तरह से आटोमैटिक है व श्लूयशन हैट सोर्स है जो किसी भी स्कूल, होटल, रेस्टोरेंट में लगाई जा सकती है व वहां का कचरा वहीं पर निस्तारित किया जा सकेगा व 24 घंटे में खाद बन जाती है। यह 25 किलों से लेकर ढाईटन तक में उपलब्ध है। छोटी मशीन में 25 किलो कचरा एक दिन में निस्तारित होगा व इसमें केवल ढाई किलों कंपोस्ट बनेगा। इस मौके पर कार्यक्रम में शलभ गर्ग ने सभी का स्वागत किया व सभी को मशीन के समक्ष ले जाकर इसके उपयोग की बारीकी समझाई गई।

इस मौके पर पूर्व विधायक जोत सिंह गुनसोला, पूर्व पालिकाध्यक्ष मनमोहन सिंह मल्ल, ओपी उनियाल, भाजपा महिला मंडल अध्यक्ष गीता कुमाई, अनु गर्ग, संदीप साहनी, रजत अग्रवाल, कीन की अध्यक्ष सुनीता कुंडले, अशोक कुमार, नमिता कुमाई विजय लक्ष्मी काला, निधि बहुगुणा, मीरा सुरियाल सहित बड़ी संख्या में होटलियर्स व स्कूलों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।