April 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

DM ने आपदा परिचालन केन्द्र का किया स्थलीय निरीक्षण, हेल्पलाईन नम्बर जारी करने के दिए निर्देश।

1 min read

देहरादून : जिलाधिकारी डाॅ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने आज आपदा परिचालन केन्द्र का स्थलीय निरीक्षण किया। कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम एवं प्रभावी नियंत्रण हेतु उन्होंने होम आयशोलेशन में रह रहे कोविड-19 संक्रमित व्यक्तियों के लिए कन्ट्रोलरूम में हेल्पलाईन नम्बर अगले 48 घण्टे के अन्दर जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने ऐसे परिवारों या बुजुर्ग दम्पति जिनके यहां परिवार के सभी सदस्य कोविड संक्रमित हो तथा जिन संक्रमित व्यक्तियों के सैम्पलिंग के समय मोबाईल नम्बर अथवा पता त्रुटिवश सही नही अंकित हुआ है और ऐसे व्यक्तियों को दवाई किट नही मिल पा रही है की सहायता के लिए पृथक से सहायता नम्बर जारी करने के निर्देश अपर जिलाधिकारी वि/रा एवं जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी को दिए, ताकि ऐसे व्यक्ति कन्ट्रोलरूम में काल कर अपनी किट प्राप्त कर सकें तथा अन्य सहायता के लिए सूचित कर सकें। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन दो बार पहले 01 बजे तक प्राप्त हुई काॅल के व्यक्तियों को किट/सहायता भिजवाई जाए तथा 01 बजे से 04 बजे तक प्राप्त होने वाली काॅल के व्यक्तियों को सांय तक दवाईया सहायता भिजवाई जाएं। उन्होंने निर्देशित किया कि काॅल सेन्टर में बीएसएनएल के माध्यम से पीआरआई की 2-3 अतिरिक्त लाईनें लगवाई जाएं तथा होम्योपैथिक चिकित्सकों को तैनात किया जाए, जिससे होम आयशोलेशन में रह रहे व्यक्ति अपनी स्वास्थ्य सम्बन्धी स्थिति बता सके और प्रभावी माॅनिटिरिंग की जा सके। उन्होने आपदा कन्ट्रोलरूम 24×7 घण्टे संचालित करने हेतु कार्मिक शिफ्टवार तैनात रखे जाने के निर्देश जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी को दिए। साथ ही कहा कि कन्ट्रोलरूम में जिला स्तरीय अधिकारियों की तैनाती कर सुपरवाईजरी करते हुए लोगों की समस्या का समाधान किया जाए।
कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम एवं प्रभावी रोकथाम हेतु जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि होम आयशोलेशन में रह रहे व्यक्तियों की स्वास्थ्य की माॅनिटिरिंग काॅल कर फोलोअप करने का कार्य शिक्षक घर से ही सम्पादित करेंगे तथा यदि किसी फोलोअप के दौरान किसी व्यक्ति को स्वास्थ्य खराब होने सम्बन्धी समस्या पर सम्बन्धित का नम्बर चिकित्सकों को देगें, चिकित्सक उनके स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त करेंगें तथा स्वास्थ्य की स्थिति के अनुसार मार्गदर्शन करेंगे। उन्होंने कहा कि जिस व्यक्ति का आक्सीजन लेवल 94-90 आ रहा है को तत्काल आक्सीजन बैड उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने कहा कि चिकित्सक स्मार्ट सिटी के कन्ट्रोलरूम पर चिकित्सकीय सलाह हेतु प्राप्त होने वाली काॅल पर परामर्श देंगे।
उन्होंने कहा कि शहर क्षेत्र में होम आयशोलेशन किट का वितरण एसडीआरएफ के द्वारा ही संचालित किया जाएगा। उन्होनंे कहा जिन लोगों द्वारा पूर्व में दवाई ले रखी है तथा किट के लिए मना कर रहे हैं ऐसे व्यक्तियों का नम्बर भी प्राप्त कर लें ताकि असमंजस की स्थिति ना रहे। उन्होंने निर्देश दिए कि यदि किसी व्यक्ति द्वारा होमआयसोलेशन किट मांगी गई है तथा उस घर में अन्य व्यक्ति भी संक्रमित हैं को भी किट उपलब्ध करा दी जाए। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए की जनपद में आक्सीजन की प्रतिदिन की खपत आपूर्ति का विवरण भी पोर्टल पर अपडेट करें ताकि खपत के अनुसार आक्सीजन समय से उपलब्ध रहे। उन्होंने कहा कि जनपद अवस्थित मेडिकल स्टोर पर ड्रग इंस्पैक्टर के साथ चैकिंग करते हुए दवाईयों की मांग एवं स्टाॅक का विवरण भी प्राप्त कर लिया जाए। साथ ही यह भी सुनिश्चित कर लिया जाए की निर्धारित मूल्य से अधिक पर दवाईयां बिक्री ना हो रहीं हो यदि कोई ऐसा करता हुआ पाया जाता है तो सम्बन्धित के विरूद्ध प्राविधानों के अनुसार कार्रवाई अमल में लाई जाए। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को प्रेमननगर चिकित्सालय में आरटीपीसीआर सैम्पल की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए
जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण से बचाने हेतु विभिन्न जागरूकता प्रचार माध्यमों का उपयोग किये जाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि पर्यटकों को मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, सेनिटाइजर एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक करने वाले होर्डिंग, पोस्टर, बैनर सार्वजनिक स्थानों, बाजारों में प्रदर्शित चस्पा किये जाएं। उन्होंने जनमानस से अपील की है कि कोविड-19 वायरस के संक्रमण की रोकथाम हेतु जारी गाईडलाइन्स का पालन करें। उन्होंने जनमानस से जागरूक रहते हुए, कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम हेतु शासन-प्रशासन द्वारा बताये जा रहे उपायों को अपनाते हुए वायरस के साथ इस लड़ाई में अपना महत्वपूर्ण योगदान देकर स्वयं तथा आसपड़ोस में भी लोगों को सजग करें।
जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि जनपद के ऋषिकेश क्षेत्रान्तर्गत स्थित श्यामपुर के गुड्डू प्लाट, ग्राम चन्द्रेश्वर नगर चन्द्रश्वर मन्दिर मार्ग, चन्द्रेश्वर नगर में दयानन्द मार्ग स्थित गली न0 3, मसूरी क्षेत्रान्तर्गत स्थित गणेश होटल लण्ढौर कैन्ट, तथा तहसील डोईवाला क्षेत्रान्तर्गत स्थित ग्राम खत्ता में कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति चिन्हित होने के फलस्वरूप उक्त क्षेत्रों को कन्टेंनमेंट जोन घोषित किया गया है। इसके अतिरिक्त नगर निगम देहरादून क्षेत्रान्तर्गत स्थित 625 सत्यविहार माया निवास किशननगर चैक, 104 सालावाला एवं यूनिशन वल्र्ड स्कूल मसूरी रोड में कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति चिन्हित होने के फलस्वरूप उक्त क्षेत्रों को कन्टेनमेंट जोन घोषित किया गया था, उक्त क्षेत्रों का 14 दिवसों तक एक्टिव सर्विलांस किया गया एवं किसी भी व्यक्ति में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण नही पाए गए तथा मुख्य चिकित्साधिकारी की संस्तुति के आधार पर उक्त 3 क्षेत्रों को कन्टेंनमेंट जोन मुक्त किया गया है।
जिलाधिकारी डाॅं0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 1915 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 64263 हो गयी है, जिनमें कुल 43329 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं। वर्तमान में जनपद में 19000 व्यक्ति उपचाररत हैं। आज जांच हेतु कुल 10484 सैम्पल भेजे गए। जनपद में आज 46969 व्यक्तियों का कम्यूनिटी सर्विलांस किया गया जिसमें 174 व्यक्तियों में कोविड-19 संक्रमण सम्बन्धी लक्षण पाए जाने पर स्वास्थ्य विभाग को सैम्पलिंग लेने के निर्देश दिए गए। जनपद के शहरी क्षेत्र में आज एसडीआरएफ की टीम द्वारा 1420 होमआयशोलेशन किट वितरण किये गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *