May 20, 2024

News India Group

Daily News Of India

DM ने आगामी कांवड़ को सकुशल सम्पन्न कराये जाने के दृष्टिगत ली बैठक।

1 min read

हरिद्वार : जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को मेला नियंत्रण भवन(सी0सी0आर0) में आगामी कांवड़ को सकुशल सम्पन्न कराये जाने के दृष्टिगत श्रीगंगा सभा, सिडकुल एसोसिएशन एवं व्यापार मण्डल के पदाधिकारियों के साथ जिला प्रशासन एवं पुलिस की संयुक्त बैठक आयोजित हुई।
बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने भी प्रतिभाग किया।
बैठक में विकास तिवारी महामंत्री धर्मशाला ने बताया कि हरिद्वार में लगभग 550 धर्मशालायें हैं। सभी में सीसीटीवी लगे हैं। उन्होंने सुझाव दिया कि कावंड़ का स्वरूप निरन्तर बदलता जा रहा है। कुछ कांवड़िये अचानक ही छोटे-छोटे रास्तों तथा गलियों से आना प्रारम्भ कर देते हैं, जिससे अव्यवस्था फैेलती है। इसलिये ललतारों आदि अन्दरूनी क्षेत्रों में पूर्व में जिन्होंने कांवड़ आदि में ड्यूटी की है, ऐसे पुलिस कार्मिकों की तैनाती की जाये, तो उचित होगा। इस पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि ऐसे कौन से रास्ते हैं, उनका एक नक्शा तैयार कर लिया जाये तथा उसी अनुसार व्यवस्था बनाई जाये। विकास तिवारी ने यह भी सुझाव दिया कि कांवड़ के दौरान पानी की आपूर्ति के समय में भी वृद्धि की जाये ताकि श्रद्धालुओं को पानी की दिक्कत न हो। इस सम्बन्ध में अधिकारियों को सुझाव पर कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये। श्रीगंगा सभा के अध्यक्ष श्री नितिन गौतम ने कांवड़ मेले के दौरान हरकीपैड़ी क्षेत्र में आने वाली विभिन्न समस्याओं-सुरक्षा आदि की ओर ध्यान आकृष्ट किया। जिस पर बताया गया कि सुझावों के अनुसार व्यवस्था बनाई जायेगी।
हरेन्द्र गर्ग चेयरमैन सिडकुल एसोसिएशन ने बैठक में सिडकुल क्षेत्र में वाहनों के माध्यम से सामान के आवागमन में कोई दिक्कत न हो, की व्यवस्था के सम्बन्ध में अपना पक्ष रखां। इस पर अधिकारियों ने बताया कि सिडकुल क्षेत्र के वाहनों के आवागमन के लिये शाम का समय रखा गया है। इसके अतिरिक्त स्पेशल पास की व्यवस्था भी कावंड़ के दौरान की जायेगी। स्वामी ललितानन्द जी ने बताया कि सप्तऋषि के आसपास कुछ बिजली के खम्भे खड़े हैं, जो आने-जाने में दिक्कत पैदा करते हैं तथा भारत माता मन्दिर व सप्तऋषि के आसपास बिना पार्किंग के जो वाहन खड़े रहते हैं, उन्हें हटाने का अनुरोध किया।
सुनील सेठी जिला अध्यक्ष व्यापार मण्डल ने व्यापारियों को आने-जाने में असुविधा न हो, भीमगौड़ा, सर्वानन्द घाट के पास बने अण्डरपास की व्यवस्था ठीक करने, बिजली-पानी की व्यवस्था चाक-चौबन्द रखने के सम्बन्ध में सुझाव दिये। किशन बजाज ने कावंड़ मेले की दृष्टि से बैठक में बताया कि सुभाष घाट आदि काफी संवेदनशील हैं। उन्होंने हाथी वाले पुल पर रेलिंग लगाने, कुशावर्त घाट से आवारा पशुओं को पकड़ने का सुझाव दिया। इस पर पुलिस के अधिकारियों ने सप्ताह के आखिरी दिनों आदि में जो व्यवस्था की जाती है, के सम्बन्ध में जानकारी दी।
बैठक में कैलाश ने विगत कांवड़ मेले का हवाला देते हुये बताया कि गत वर्ष पार्किंग में मोटर साइकिल में आग लगने की घटना हुई थी। इस पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पार्किंग में आग बुझाने के उपकरणों की जरूरत के अनुसार व्यवस्था की जायेगी। इसके अतिरिक्त उन्होंन कावंड़ मेले के दौरान आबादी वाले क्षेत्रों में निर्माण की गतिविधियों पर रोक लगाने की बात कहीं। इस पर जिलाधिकारी ने बताया कि इस तरह की गतिविधियों पर रोक रहेगी। शहर व्यापार मण्डल अध्यक्ष राजीव पाराशर ने सुझाव दिया कि कांवड़ मेले के दौरान स्कूल बन्द रहें तथा दो पहिये वाहनों को बन्द रखा जाये तथा बुजुर्गों को आने-जाने में कोई दिक्कत न हो, पास जारी करने, व्यापारियों को उनके कार्य स्थल के आसपास ही पार्किंग की सुविधा देने आदि के सम्बन्ध में अपने सुझाव प्रस्तुत किये। इस पर अधिकारियों ने बताया कि व्यापारी बन्धुओं को जहां तक सम्भव हो आस-पास ही पार्किंग की व्यवस्था की जायेगी।
ज्वालापुर व्यापार मण्डल के अध्यक्ष ने हरि रोड तिराहे से सराय की ओर जाने वाली सड़क के सम्बन्ध में बताया कि यह रोड टूटी है। इस पर अधिकारियों ने बताया कि इस रोड की मरम्मत दो-तीन दिन में हो जायेगी। कनखल व्यापार मण्डल के अध्यक्ष ने बताया कि राम कृष्ण मिशन तथा शमशान घाट की पार्किंग रोड पर हो रही है। इस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि इन क्षेत्रों का एक बार दौरा करके इसका समाधान करना सुनिश्चित करें। बहादराबाद व्यापार मण्डल के अध्यक्ष ने कांवड़ मेले के दोरान बीएचईएल में पार्किंग बनाये जाने का सुझाव दिया।
श्री गौरव गुप्ता ने बैठक में बैरागी कैम्प में बिजली की फिटिंग अण्डर गाउण्ड कराने तथा शौचालयों को ऐसी जगह स्थापित किया जाये, जहां पर उसकी सफाई अच्छी तरह हो जाये, का सुझाव दिया।
बैठक में अधिकारियों ने बताया कि कांवड़ 12 फीट से ऊंची नहीं होनी चाहिये, व्यापारी बन्धु किसी भी ऐसी सामग्री आदि की बिक्री न करें, जो किसी को हानि पहुंचा सकता है तथा कांवडियों से अनुरोध किया गया कि वह अपने साथ अपना पहचान पत्र अवश्य रखें।
इस मौके पर बैठक में उपस्थित सभी पदाधिकारियों ने कांवड़ मेले में अपना पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) बीर सिंह बुदियाल, संयुक्त मजिस्ट्रेट रूड़की अभिनव शाह, एसडीएम पूरण सिंह राणा, एसडीएम भगवानपुर ब्रजेश तिवारी, एसपी ट्रेफिक रेखा यादव, एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह, सीओ ट्रैफिक राजेश रावत, जीएमडीआईसी पल्लवी गुप्ता, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण सुरेश तोमर, ई.ई यूपीसीएल, एस.एस. उसमान, सिंचाई, जल संस्थान के अधिकारीगण, विभिन्न संगठनों के पदाधिकारीगण- संजीव नैयर, नीरज चोपड़ा, हितेश, भूपेन्द्र कुमार मौर्य, हिमांशु अरोड़ा, किशोर भट्ट, गुरू वचन सिंह, शॉहजहाँ खां, मनोज कुमार, विश्वास सक्सेना समाज सेवी जगजीतपुर, मोहित नवानी अध्यक्ष सप्तऋषि व्यापार मंडल, सुनील गुप्ता कोषाध्यक्ष, केतन सिंह, विनीत कुमार, प्रभात कौशिक, सुशील कुमार, सतीश कुमार, हरीश चन्द्र, प्रियंका शर्मा, राजीव सिंह, डा. महेन्द्र आहुजा, अश्वनी विशनोई, हिमांशु सैनी, शिवेन्द्र चक्रपाणि, मृदुल कौशिक, अमन शर्मा, गौरव सचदेवा, शिवकुमार कश्यप, विजय शर्मा, राजेश पुरी, एडवोकेट भूपेन्द्र कुमार, विक्की शर्मा, अंकित गुप्ता, राजन शर्मा, जितेन्द्र नेगी, विरेन्द्र मौर्य, विष्णु अरोड़ा, प्रदीप, गणेश वर्मा, मनोज सेठी, विष्णु शर्मा, अभिषेक त्यागी आदि मौजूद थे।