May 14, 2024

News India Group

Daily News Of India

जिलाधिकारी दीक्षित ने आपदा प्रबंधन, जिला आबकारी एवं जिला कार्यालय के सभी पटलों का किया औचक निरीक्षण।

1 min read

रुद्रप्रयाग : जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने शनिवार को आपदा प्रबंधन, जिला आबकारी एवं जिला कार्यालय के सभी पटलों का औचक निरीक्षण कर पटल सहायकों द्वारा संपादित किए जा रहे कार्यों की जानकारी प्राप्त की, जिला कार्यालय का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित पटल सहायकों को निर्देश दिए हैं कि उनके द्वारा जो भी कार्य संपादित किए जा रहे हैं तथा आम जनमानस द्वारा जो भी समस्याएं एवं आवेदन प्राप्त होते हैं उन पर शीर्ष प्राथमिकता से कार्यवाही करना सुनिश्चित करें तथा सभी कार्मिक अपने से संबंधित पंजिकाओं/पत्रावलियों एवं अभिलेखों का रख-रखाव ठीक ढंग से करते हुए सभी अपने दायित्वों का निर्वहन निष्ठा एवं कुशलता के साथ करें। कार्यों में किसी भी लापरवाही बरती जाने पर संबंधित कार्मिकों के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।
जिलाधिकारी ने प्रधान नाजिर को निर्देश दिए हैं कि जिला कार्यालय में सभी पटलों की आलमारियों का ठीक प्रकार से रख-रखाव करते हुए सभी पर नंबरिंग कराते हुए तथा आलमारियों में रखी गई पत्रावलियां किस विषय से संबंधित हैं उनका नाम एवं संचालित करने वाले कार्मिक का नाम भी अंकित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने सभी पटल सहायकों के पटलों पर संबंधित कार्मिक की नेम प्लेट अनिवार्य रूप से लगवाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी पटलों में रखे गए बस्तों का उचित रख-रखाव के निर्देश दिए गए तथा जिन बस्तों पर नेम चिट नहीं लगी हैं उन पर नेम चिट चस्पा करने के निर्देश दिए तथा सभी बस्तों को रिकाॅर्ड रूम में रखने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि जो पुरानी सामग्री व अभिलेख हैं उनका भी बीड आउट करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला कार्यालय में बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराने के भी निर्देश दिए तथा सभी पटल सहायकों को निर्देश दिए हैं कि कोई भी कार्मिक आलमारी एवं दीवारों पर किसी भी प्रकार का कलैंडर, पंपलैट एवं पोस्टर चस्पा न करें यदि किसी के द्वारा ऐसा किया जाता है उसके विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।
आबकारी कार्यालय का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने आबकारी अधिकारी दीपाली शाह को निर्देश दिए हैं कि जनपद में जो भी मदीरा की दुकानें संचालित हो रही हैं उनमें सभी पर सीसीटीवी कैमरे अनिवार्य रूप से लगाए जाएं तथा सभी कैमरों की निरंतर निगरानी करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि जिन दुकानों में रोज सीसीटीवी कैमरे संचालित नहीं किए जा रहे हैं उन्हें नोटिस निर्गत करने के निर्देश दिए गए।
आपदा प्रबंधन कार्यालय का निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने आपदा प्रबंधन में संचालित किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली तथा जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार एवं संबंधित कार्मिकों को निर्देश दिए कि वह अपने दायित्वों का निर्वहन ठीक प्रकार से करें। जनपद में किसी प्रकार की कोई घटना घटित होने पर इसकी सूचना तत्काल संबंधित अधिकारी एवं कार्मिकों को उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने केदारनाथ धाम एवं यात्रा मार्ग में आपदा प्रबंधन द्वारा संचालित हो रहे सभी सीसीटीवी कैमरों पर कड़ी निगरानी रखते हुए उनका रख-रखाव ठीक प्रकार से करने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *