May 14, 2024

News India Group

Daily News Of India

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने विभागीय समीक्षा बैठक ली, अधिकारियों को दिए निर्देश।

1 min read

देहरादून : कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने यमुना कॉलोनी स्थित लोक निर्माण विभाग निदेशालय में विभागीय समीक्षा बैठक ली। इस दौरान कैबिनेट मंत्री महाराज ने अधिकारियों को सचेत किया कि निर्माण कार्य के दौरान जो भी अधिकारी अपने बजट को शत-प्रतिशत खर्च नहीं करेगा, उसके विरुद्ध प्रतिकूल प्रविष्टि की जाएगी व समीक्षा बैठक में विभाग द्वारा किए जा रहे कार्य की जानकारी ली। साथ ही, अधिकारियों को सड़कों के निर्माण में गुणवत्ता लाने तथा कार्य को निर्धारित समय पर पूरा करने के कड़े निर्देश भी दिए।

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने अपनी प्रथम विभागीय समीक्षा बैठक में प्रदेश के सभी जनपदों के निर्माण खंड के अधिकारियों को हिदायत दी कि सड़कों का रखरखाव प्राथमिकता से होना चाहिए। राज्य की अधिकांश सड़कों पर गड्ढे हैं, जिस कारण से इन पर यातायात असुविधाजनक और असुरक्षित है। सड़कों पर लगे साइन बोर्ड गिरे हुए हैं, उन्हें तुरंत ठीक करने का निर्देश दिया। सड़कों के किनारे बनीं नालियां तथा स्कबर बंद पड़े हैं, उनकी तुरंत सफाई करवाई जाए। कैबिनेट मंत्री महाराज ने बताया कि पूरी कनेक्टिविटी भारतमाला के माध्यम से करने का प्रयास किया जा रहा है। सड़क निर्माण के दौरान एलाइनमेंट का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है ताकि पेट्रोल-डीजल की खपत को भी कम कर सकें। मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि जब हम सड़कों की बात करते हैं तो हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ट्रैवलिंग डिस्टेंस कम हो और पर्यटक जल्दी से अपने गंतव्य तक बिना किसी बाधा के आ-जा सकें।

बैठक के दौरान कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने 2013 की त्रासदी का उल्लेख करते हुए कहा कि चूंकि हमारी सड़कें नदी के किनारे थीं, इसलिए वे पूरी बह गई और हमारी कनेक्टिविटी रुक गई। हमारा प्रयास यह भी होगा कि त्रासदी को ध्यान में रखते हुए एलिवेटेड थोड़ा ऊंचे हो एवं पहाड़ों की धार के सहारे कनेक्टिविटी रखी जाए। अक्सर देखने में आता है कि सड़कें दो या तीन चरणों में बनती हैं, अब हम ऐसी व्यवस्था करने जा रहे हैं कि वन विभाग की अनुमति मिलने के बाद एक ही चरण में सड़क स्वीकृत हो ताकि लोगों को काम होता हुआ नजर आए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का भी यही संदेश है कि काम होता हुआ धरातल पर दिखाई देना चाहिए।

कैबिनेट मंत्री महाराज ने बताया कि ऐसी अनेक महत्वपूर्ण सड़कें हैं, जिनका निर्माण राष्ट्रीय सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। उनमें भी तेजी लाने का प्रयास करेंगे। सड़क की गुणवत्ता के दृष्टिगत समय-समय पर परीक्षण कराया जाएगा। इसलिए अधिकारियों को पूरे मनोयोग से काम करने की आवश्यकता है।

समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव आर.के. सुधांशु, प्रभारी सचिव विजय यादव, प्रमुख अभियंता हरिओम शर्मा, मुख्य अभियंता एजाज अहमद, अशोक कुमार जी, प्रमोद कुमार, पिटकुल के एमडी त्रिलोक सिंह नेगी, वित्त नियंत्रक डी. सी. लोहानी सहित अनेक विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *