April 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

बढती मंहगाई के विरोध व न्यूनतम वेतन को लेकर सीटू ने प्रदर्शन कर दिया ज्ञापन।

मसूरी : देश में बढ़ती मंहगाई एवं न्यूनतम वेतन 26 हजार करने की मांग को लेकर सीपीएम एवं सीटू के देश व्यापी सितंबर माह प्रदर्शन के तहत मसूरी में भी शहीद स्थल पर धरना दिया व प्रदर्शन कर एसडीएम के माध्यम से राज्यपाल उत्तराखंड को ज्ञापन प्रेषित किया गया।
बड़ी संख्या में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी एवं सीटू से जुडे़ मजदूर संगठन शहीद स्थल पर एकत्र हुए व वहां पर देश में बढती मंहगाई व न्यूनतम वेतन 26 हजार करने की मांग को लेकर केंद्र सरकार व राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी की गई। इस मौके पर सीटू के जिलाध्यक्ष लेखराज ने कहा कि पूरे देश में सीपीएम व सीटू सितंबर अभियान के माध्यम से आंदोलन कर रही है जिसमें केद्र व राज्य सरकार से बढ़ती मंहगाई पर रोक लगाने एवं न्यूनतम वेतन 26 हजार करने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया व ज्ञापन दिया। उन्होने कहा कि महगाई के दौर में किस तरह गरीब मजदूर अपने परिवार का पालन कर रहा है यहं चिंता का विषय है प्रदेश में साढे नौ हजार न्यूनतम वेतन है ऐसे में गुजारा करना कठिन हो गया है। इसको सरकार को समझना चाहिए। वहीं देश में लगातार बेरोजगारी बढ रही है वहीं सरकार लगातार रोजगार छीनने का कार्य कर रही है, व बड़े संस्थानों में छंटनी की जा रही है व रेगुलर भर्ती न कर ठेके पर मजदूर रख शोषण कर रही है वहीं आशा, भोजन माता व आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को राजकीय कर्मचारी घोषित करना चाहिए, सामाजिक सुरक्षा व उन्हें पेंशन व ग्रेजुएटी भी दी जानी चाहिए। इस मौके पर सीटू नेता भगवान सिंह चौहान ने कहा कि केंद्र में तानाशाह सरकार चल रही है जो आम जनता व मजदूरों की आवाज दबाने का कार्य कर रही है व ध्यान भटकाने के लिए सांप्रदायिक बात कर रही है। उन्होंने कहा कि मसूरी में भी विभिन्न संगठनों ने सीटू के नेतृत्व में प्रदर्शन किया व मोदी की सरकार के खिलाफ नारे बाजी की गई। उन्होंने कहा कि सरकार नौकरी देने के बजाय नौकरी समाप्त कर रही है व आउटसोर्स से भर्ती कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने 24 श्रमकानूनों को समाप्त कर चार मजदूर संहिता बनाई है जिसका भी विरोध किया जा रहा है। इस संबंध में प्रदेश के मुख्यमंत्री को ज्ञापन दिया गया। जिसमें बेरेाजकारी पर अंकुश लगाने, मंहगाई रोकने, पर्यावरण सरंक्षण, सड़क, बिजली पानी होटल व संविदा कर्मियों को न्याय दिलाने आदि की मांग की गई।

इस मौके पर बड़ी संख्या में आशा काय्रकत्रियों, होटल कर्मचारियों सहित गंभीर पंवार, आंगनवाडी संगठन अध्यक्ष जयश्री बिष्ट, सचिव ममता राव, मीना नेगी, गीता कंडियाल, सरस्वती बिष्ट, प्रमिला भटट, दीपा, आशा कार्यकत्री संगठन अध्यक्ष सुनीता सेमवाल, शैला यहुन्ना, सुधा कंडारी, सुनीता तेलवाल, होटल कर्मचारी यूनियन सचिव विक्रम बलूड़ी, विजय कंडारी, कुशाल कंडारी, राजेंद्र चौहान, बैशाख सिंह आदि मौजूद रहे।