April 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

ज्ञापन देकर पेयजल निगम की सडकों की मरम्मत करने व अनुपयोगी खंबों को हटाने की मांग की।

1 min read

मसूरी : मसूरी ट्रेडर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन ने एसडीएम को दो ज्ञापन देकर मांग की है कि मसूरी के कई मार्गो में अनुपयोगी बिजली व टेलीफोन के खंबे खड़े हैं उन्हें हटाया जाय व दूसरे ज्ञापन में मांग की गई है कि पेयजल निगम द्वारा बिछाई जा रही लाइन के बाद उबड़ खाबड हो चुकी सडकों की मरम्मत शीध्र करवाई जाय।
एसोसिएशन के अध्यक्ष रजत अग्रवाल के नेतृत्व में एसडीएम को दो ज्ञापन दिए गये। इस सम्बंध में एसोसिएशन के महासचिव जगजीत कुकरेजा ने जानकारी देते हुए बताया कि उक्त ज्ञापन में कहा गया है कि मसूरी के विभिन्न स्थानों पर अनुपयोगी बिजली व टेलीफोन के खंबे खडे़ है जिससे परेशानी हो रही है मांग की गई कि इन खंबों को हटाया जाय या इनका स्थान बदला जाय। ज्ञापन में अवगत कराया गया कि शहर के मुख्य मार्गों सहित गलियों, स्कूलों के पास सालों से पुराने बिजली और टेलिफोन के खंभे लगे हुए हैं। ये खंभे अनुपयोगी होने के बाद भी जहां-तहां लगे हैं। ऐसे खंभों से हादसों की संभावना होने के साथ ही आवागमन भी बाधक बने हुए हैं। सड़क किनारे खंभे लगे होने से वाहन चालक अपने वाहन सड़क से नहीं उतार पाते हैं जिससे दिन में कई बार जाम लगता है। गलत जगह पर लगने के कारण राहगीरों को रोड में पूरी चौड़ाई की जगह नहीं मिलती। इसी वजह से आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती है। अवगत कराया कि एक टेलीफोन का खंबा सराय रोड व एक हेंपटन कोर्ट स्कूल रोड पर है।

वहीं दूसरे ज्ञापन में कहा गया कि पेयजल निगम द्वारा बिछाई गई, नई पाइप लाइन के लिए तोड़ी गई सड़कें, कैमल बैक रोड, लंढौर रोड, मेसोनिक लॉज रोड आदि एवं खोदे गए गड्डे, चैम्बर बनाने हेतु, आम जन के लिए मुसीबत बने हुए है। स्थिति यह है कि सड़क की मरम्मत नहीं होने से सड़क में बने गडढ़ों से लोगो का आवागमन प्रभावित हो रहा है। नगर पालिका ने रोड कटिंग की स्वीकृति जारी की जिस पर जल निगम द्वारा कई जगह पर पाइप लाइन बिछा दी गयी है, जल निगम द्वारा पानी के लिए बिछाई गई नई पाइप लाइन के लिए तोडी गई सड़क एवं खोदे गए गड्डों को पिछले लगभग दो माह पूर्व खोदा गया था परंतु अधिकांश क्षेत्रों में मरम्मत का कार्य शुरू भी नहीं किया गया है। इसकी वजह से राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही आमजन सहित यातायात पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ रहा है। संपूर्ण सड़कों पर मलबे के ढेर से भी यातायात अस्त व्यस्त है और पर्यटकों पर बुरा प्रभाव पड़ना स्वाभाविक है। सरकारी अस्पताल में आने वाले लोग इन दिनों टूटी रोड की वजह से रोजाना गिरने से चोटिल हो रहे हैं। गंभीर बीमार लोगों के लिए आवागमन में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हेै। नालियों में मिट्टी का भराव भी हो रहा है जिसे शीघ्र सफाई व खाली कराना सुनिश्चित किया जाना बेहद आवश्यक है। नागरिकों की समस्या व असुविधा को ध्यान में रखते हुए अतिशीघ्र उपरोक्त सड़क को दुरुस्त करवाने के लिए जल निगम को निश्चित समयावधि में कार्य पूरा करने के लिए निर्देशित किया जाय व इसमें गुणवत्ता का विशेष ध्यार रखा जाय। ताकि लोगों को असुविधा का सामना न करना पडे़। ज्ञापन देने वालों में अध्यक्ष रजत अग्रवाल महासचिव जगजीत कुकरेजा, कोषाध्यक्ष नागेद्र उनियाल व उपाध्यक्ष अतुल अग्रवाल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *