April 14, 2024

News India Group

Daily News Of India

आरएन भार्गव इंटर कॉलेज में खुला बचपन प्ले स्कूल।

मसूरी : आर.एन भार्गव इंटर कॉलेज एसोसिएशन के तत्वाधान में नव तकनीकि से युक्त बचपन प्ले स्कूल का शुभारंभ किया गया। जिसका उदघाटन वरिष्ठ व्यवसायी राम कुमार गोयल ने किया। बचपन प्ले स्कूल में बच्चों के सर्वागींण विकास की शिक्षा दी जायेगी।
आरएन भार्गव इंटर कॉलेज प्रांगण में बचपन प्ले स्कूल का उदघाटन मुख्य अतिथि राम कुमार गोयल व डा. विनोद चद्र ने रीबन काटकर किया वहीं अग्रवाल महासभा द्वारा पुनर्निर्मित सीतांजली नर्सरी स्कूल ब्लाक का लोकार्पण भी किया गया।

इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि राम कुमार गोयल ने कहा बचपन प्ले स्कूल आने वाले समय में मसूरी का सबसे उत्कृष्ट स्कूल बनेगा क्यो कि यहां पर नई शिक्षा पद्याति के साथ सभी प्रकार के उपकरण लगाये गये है व मास्टर क्लास भी शुरू की गई है। इस मौके पर आरएन भार्गव इंटर कॉलेज एसोसिएशन के अध्यक्ष भारत भूषण ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए विद्यालय के इतिहास पर प्रकाश डाला वहीं महासचिव सतीश गोयल ने कहा कि यह स्कूल बचपन स्कूल की फ्रांचाइजी है जिसमें बच्चों के लिए पूरी सुविधा उपलब्ध करायी गई है। अभी प्ले, प्री नर्सरी, एल केजी, यूकेजी आदि की कक्षाएं होंगी। इस मौके पर बचपन शिक्षा के प्रशिक्षण प्रबंधक शाह अहद ने कहा कि बचपन प्ले स्कूल के देश में 12 सौ से अधिक स्कूल है वहीं काठमांडू में भी स्कूल खोला गया है। उन्होंने कहा कि यह स्कूल बच्चों को बेसिक ज्ञान एक्टिविटी के साथ शिक्षा देता है जिसके लिए बॉल रूम, टाल हाउस, जिम, एवीरूम, डायनिंग जहां बच्चों को ले जाकर एक्टिविटी करवाई जाती है। साथ ही स्मार्ट क्लास लगाते हैं वहीं स्पीको पेन से बच्चों को शिक्षा दी जाती है जिस पेन से जिस चेप्टर को पढना है वह पेन बोलता है। इससे बच्चों में आत्मविश्वास व नेतृत्व क्षमता का विकास होता है। आरएन भार्गव इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य अनुत तायल ने कहा कि यह विद्यालय का ही हिस्सा है जिसका संचालन विद्यालय एसोसिएशन कर रहा है ताकि विद्यालय में घटती छात्र संख्या को रोका जा सके व यहां से पढकर बच्चे आगे की कक्षाओं में जा सकें। पहले भी यह प्राइमरी सेक्शन था जिसे अब आधुनिक शिक्षा के साथ जोड़ कर बनाया गया है। कार्यक्रम को अग्रवाल महासभा के संरक्षक धनप्रकाश अग्रवाल, रजत अग्रवाल ने भी संबोधित किया। अंत में सचिव सतीश गोयल ने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन प्रधानाचार्या सपना गोयल ने किया।

इस मौके पर पूर्व पालिकाध्यक्ष मनमोहन सिंह मल्ल, ओपी उनियाल, विद्यालय पुरातन छात्र संघ अध्यक्ष नरेंद्र साहनी, दीपक अग्रवाल, संजय अग्रवाल, संदीप साहनी, राजीव अग्रवाल, संदीप अग्रवाल, एके गर्ग, डीके जैन, रणवीर सिंह, आलोक मेहरोत्रा, यशवंत अग्रवाल, आशीष गोयल, वैभव तायल, नीरज अग्रवाल, समीर शुक्ला, अनिल गोयल, गौरव अग्रवाल, सहित बड़ी संख्या में अतिथि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *