April 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

DM ने दयारा बुग्याल ट्रेकिगं रूटों का किया स्थलिय निरीक्षण।

1 min read

अरविन्द थपलियाल

उत्तरकाशी : समुद्र तल से 3639 मी0 ऊंचाई व भटवाड़ी ब्लाक के रैथल से करीब 8-9 किलोमीटर पर स्थित दयारा बुग्याल का शनिवार को जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने पैदल चलकर ट्रेकिंग रूटों के साथ ही दयारा बुग्याल का स्थलीय निरीक्षण कर जायजा लिया।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने पर्यटक रूटों के मार्गों पर साफ-सफाई बनाये जाने एंव मार्गों के विभिन्न स्थानों पर विश्राम स्थलों के बेहतर रख-रखाव को लेकर वन महकमें के अधिकारियों को अवश्य दिशा – निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक नैसर्गिकता से भरपूर प्रसिद्ध दयारा बुग्याल पर्यटन के मानचित्र पर विशेष स्थान रखता है। पर्यटन के क्षेत्र में दयारा बुग्याल को विकसित किये जाने के लिये बेहतर प्रयास किये जायेगें।

जिलाधिकारी ने दयारा बुग्याल व बार्सू ट्रेक रूटों का स्थलीय निरीक्षण किया उन्होेंने कहा कि ट्रेक रूटों में जिन-जिन जगहों पर भूस्खलन संभावित स्थान से मार्ग खराब हो रखे है। जिला योजना में उन कार्यों को प्रस्तावित करके पूर्ण किया जाएगा। जिलाधिकारी ने वन क्षेत्राधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि बार्सू एंव रैथल पर्यटक रूटों पर स्वच्छता बनाये रखने को लेकर विभिन्न स्थानों पर साइन बोर्ड भी चस्पा करें। जिलाधिकारी ने बार्सू से 04 किमी दूरी पर स्थित बरनाला में हैदराबाद से आये प्रशिक्षु आईपीएस, आईएफएस, आईडीईएस, आईआरएसों से भी मुलाकात की तथा उन्हें जनपद उत्तरकाशी के प्रमुख पर्यटक ट्रेक रूटों की जानकारियों बारे में अवगत कराया। जिलाधिकारी ने सभी प्रशिक्षुओं से कहा कि प्राकृतिक का आंनद अवश्य लें व पर्यटक रूटों पर साफ-सफाई में अपनी सहभागिता भी बनाये रखे।

इस दौरान वन क्षेत्राधिकारी संजय कुमार, सेक्शन अधिकारी नवीन चंद भट्ट, अतर सिंह गुसाईं व एसडीआरएफ के गबर सिंह मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *