September 19, 2024

News India Group

Daily News Of India

वैलेंटाइन डे मनाने युवा जोड़े शहर में कम आये जबकि बाहरी क्षेत्रों में अधिक रहे।

मसूरी : वेलेंटाइन डे में मसूरी की ठंडी हवाओं में इस प्रेम के पर्व मनाने वाले प्रेमी जोड़ों के लिया पूरा दिन मिश्रित प्रतिक्रिया से भरा रहा इस मौके पर वैलेंटाइन डे के विरोध के स्वर शहर के किसी कोने में दिखाई नहीं दिये।

जिन प्रेमी युगल ने पूर्व में ही प्रतिष्ठित होटलों के वैलेंटाइन डे पर निकाले गए आकर्षक पैकेज खरीद रखे थे उन्होनें मौके को यादगार बनाने के लिए अपने प्रेम का आई लव यु कहकर खुलकर इजहार किया। बालिग प्रेमी युगल जिनके  पास वाहनों के वैध दस्तावेज थे उन्हें मसूरी आने दिया गया जिसमें से कई प्रेमी जोड़ों ने विभिन होटलों के लुभावने वैलेंटाइन डे  पैकेज के अंतर्गत अपने प्रेम का इजहार किया। वहीं अधिकतर युवाओं व युवतियों ने पुलिस के डर से शहर के बाहरी हिस्सों में वेलेंटाइन डे मनाया व अपने प्यार का इजहार किया।

वहीं वैलेंटाइन डे के मौके पर जिन होटलों ने आकर्षक पैकेजों की घोषणा कर रखी थी उन होटलों में प्र्यटक वेलेंटाइन डे मनाने पहुचें वहीं होटलों में आकर्षक डिनर के साथ कई आकर्षक गिफ्ट रखे गए थे जिसका मजा वैलेंटाइन डे पर पहुचे युगल ने लिया। हालांकि मालरोड पर भी कई होटल व रेस्टोरेंट वालों ने अपने प्रतिष्ठान सजा रखे थे लेकिन इस दिन को लेकर मालरोड पर कोई उत्साह नजर नहीं आया।वेलेंटाइन डे पर पुलिस ने सख्ती कर रखी थी। स्थानीय व्यापारियों का कहना था की इस बार पुलिस की सख्ती की वजह से पिछले साल की तुलना में कम जोड़े माल रोड पर दिखाई दिए और ज्यादतर जोड़े शहर के बाहरी इलाके में देखे गए। वहीं कई प्रेमी युगलों ने वैलेंटाइन डे मनाने के लिए धनोल्टी का रुख किया जिसकी वजह से मसूरी टिहरी बाई पास रोड पर वाहनों की संख्या अधिक देखी गई।

वेलेंटाइन डे पर इतिहासकार गोपाल भारद्वाज ने बताया कि वेलेंटाइन डे पर पहला पत्र मसूरी से भेजा गया था इससे पहले का कोई रिकार्ड नहीं है। उन्होंने बताया कि मौगर मॉक ने 14 फरवरी 1843 को अपनी बहन को एक पत्र लिखा था कि उन्हें अब अकेलापन नहीं गुजारना पड़ेगा उन्होंने एक युवती लुईस से प्यार हो गया है मै उसके साथ बहुत खुश हूं। इससे पहले ऐसा कोई पत्र इतिहास में नहीं है। इस पत्र की जानकारी भी 150 साल बाद तब हुई जब उनके रिश्तेदार एड्रयू ने इस पत्र का उल्लेख अपनी पुस्तक में किया। उन्होनें यह भी बताया कि आज वेलेंटाइन डे का मतलब बदल गया है जबकि उस समय अपने सबसे अधिक प्रिय से प्यार करने के लिए यह दिन मनाया जाता था चाहे वह कोई भी हो।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *