April 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

एसजीएसटी अधिकारियों के साथ होटललियर्स ने बैठक कर समस्याओ की चर्चा की व दिए सुझाव।

मसूरी : होटल एसोसिएशन मसूरी के साथ एसजीएसटी अधिकारियों ने बैठक की व उनकी समस्याओं व सुझावों को सुना व साथ ही विभाग के माध्यम से एसजीएसटी में किए गये सुधारों की जानकारी दी। साथ ही डेस्टिनेशन पर्यटन को बढाने का आहवान किया गया।
कुलड़ी स्थित एक होटल के सभागार में आयोजित एसजीएसटी अधिकारियों ने होटल एसोसिएशन के साथ बैठक की। इस मौके पर अधिकारियों ने होटलिएयर्स की समस्याओं को सुना व उनके सुझावों को भी सुना। वहीं बैठक में एसजीएसटी के सरलीकरण करने की जानकारी भी दी।

इस मौके पर ज्वाइंट कमीशनर राज्य कर अनुराग मिश्रा ने कहा कि मसूरी पर्यटन के लिए राज्य का प्रमुख शहर है जहां पर पर्यटन को बढावा देने में होटल उद्योग की महत्वपूर्ण भूमिका है। बैठक में होटलियर्स के बीच राज्य कर को लेकर कई भ्रांतियां थी जिसें फिक्स एसेटस व कैपिटल एक्सपंडीचर पर समस्यायें थी जिसको सुनने के बाद उसका समाधान किया गया व उनके सुझावों को सुना गया। उन्होंने बताया कि यहां पर्यटन को बढावा देने के लिए मध्यम वर्ग के लोगों को आकर्षित करने स्पेशल पैकेज बनाये जाने चाहिए व डेस्टिनेशन पर्यटन को बढावा दिया जाना चाहिए। इससे राज्य को भी लाभ मिलेगा व व्यवसाय भी बढेगा। इसके लिए सोशल मीडिया के विभिन्न स्रोतों का उपयोग करके व्यवसाय को बढा सकते हैं। उन्हांने कहा कि विभाग के करो की जानकारी ऑनलाइन, टयूटर, फेसबुक आदि पर है वहीं अधिकारी भी लगातार विजिट करते रहते हैं व उनके मोबाइल नंबर भी वेबसाइड जारी किए गये है ताकि अगर किसी को समस्या हो तो वह उनके माध्यम से बात करने निस्तारित कर सकते हैं। रिटर्न भरने रजिस्ट्रेशन में समस्या है तो जीएसटी हेल्प डेस्क से संपर्क कर सकते हैं। वहीं उन्होंने बताया कि वित्त मंत्री के माध्यम से बिल लाओ इनाम पाओ  योजना भी लॉच की गई है। इसमें दो सौ से अधिक की खरीदारी को पोर्टल पर अपलोड करने की व्यवस्था की गई है जिस पर हर माह 15 सौ रूपये इनाम दे रहे हैं, इसका उददेश्य है कि जनता में बिल लेने की प्रवृत्ति बढ़े इससे राज्य कर में बढोत्तरी होगी ताकि प्रदेश का समग्र विकास हो सके। इस मौके पर अधिवक्ता मोहन पेटवाल ने कहा कि एसजीएसटी ने यहां पर बैठक की जिसमें उच्चाधिकारियों ने भाग लिया व इस तरह की बैठकें समय समय पर करते रहते हैं जिससे समस्याओं का समाधान होता है व पर्यटन को बढावा मिलने के साथ ही राज्यकर में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि विभाग सहयोग की भावना से कार्य कर रहा है जिससे समस्यायें दूर हो रही है। इस मौके पर उत्तराखंड होटल एसेसिएशन के अध्यक्ष संदीप साहनी ने कहा कि होटलियर्स की राज्य कर अधिकारियों के साथ एक अच्छे माहौल में बैठक हुई। उन्होंने कहा कि व्यापारी आज अपने को सरकार का भागीदार मान कर व्यवसाय कर रहा है। लेकिन व्यापारियों का  उत्पीड़न न हो। होटलियर्स सरकार को कर देता है रोजगार सृजन करता है व 35 प्रतिशत जीडीपी पर्यटन से है।

इस मौके पर मसूरी होटल एसोसिएशन के महासचिव अजय भार्गव ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर सहायक राज्य कर आयुक्त केके पांडे, एसटीओ महेश चंद्र जोशी सहित दीपक गुप्ता, आशीष गोयल, दीपक अग्रवाल, जीएस मनचंदा, अरविंद सेमवाल, सहित बड़ी संख्या में होटलियर्स मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *