September 16, 2024

News India Group

Daily News Of India

DM अभिषेक रूहेला ने यमुनोत्री पैदल मार्ग का किया नीरीक्षण, संबधित विभागों को दिये जरूरी निर्देश।

1 min read

अरविन्द थपलियाल

उत्तरकाशी : जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने मंगलवार को यमुनोत्री पैदल मार्ग के साथ ही यमुनोत्री धाम यात्रा व्यवस्थाओ का निरीक्षण जानकी चट्टी मे स्थित पुलिस चौकी मे यात्रा व्यवस्था से जुड़े अधिकारी की बैठक ली।
जिलाधिकारी ने यमुनोत्री पैदल मार्ग मे घोड़े-खच्चरों से जाम की स्थिति से निज़ात के लिए यात्रा से जुड़े सम्बन्धित अधिकारियो को आवश्यक दिशा निर्देश दिए उन्होंने कहा यात्रा पैदल मार्ग पर जाम वाली जगह को चिन्हित कर सीसी टीवी कैमरों से निगरानी रखी जाय एवं वायरलेस फ़ोन से सम्पर्क बनाये साथ ही उन्होंने कहा कि घोड़े-खच्चरों की संख्या सिमित करना सुनिश्चित करें। साथ ही सभी घोड़े-खच्चरों का स्वास्थय परीक्षण करके रिपोर्ट भेजना सुनिश्चित करें।


जिलाधिकारी ने यात्रा पैदल मार्ग पर सुरक्षा व्यवस्था के रूट प्लान पर चर्चा करते हुए निर्देशित किया की मार्ग मे भैरो मन्दिर,भंडेली गाढ़, तथा वैकल्पिक मार्ग पर पुलिस,वन विभाग की टीमों को तैनाती करना सुनिश्चत करे साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को भी उक्त स्थानों के साथ ही 18 कैंची (मोड़ )पर अपनी टीम को भी कल तक तैनात कराना सुनिश्चित करें।
आगे उन्होंने यात्रा पैदल मार्ग पर घोड़े-खच्चरों के संचालन कार्य दायी संस्था को निर्देशित करते हुए कहा की जल्द से जल्द टोकन सिस्टम को लागू करे साथ ही उन्होंने कहा कि सवारियों को भी समय -समय पर चैक करते रहे और अपने वॉलिंटियर्स कि संख्या को बढ़ाया जाय तथा उन्हें घोड़ा पड़ाव,राम मन्दिर,भंडेली गाढ़, भैरव मन्दिर,9 कैंची (मोड़ ),व 18 कैंची (मोड़ )पर तैनात कराना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने यात्रा मार्ग पर पेय जल के रिसाव की समस्या यथावत होने के कारण नाराजगी व्यक्त करते हुए जल संस्थान को ठीक करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने जिला पंचायत को निर्देशित करते हुए कहा की यात्रा मार्ग पर डिस्प्ले,फलेक्सी स्थापित करे जिस पर पर्यटन,चौकी इंचार्ज,कार्यदायी संस्था व स्वास्थ्य विभाग का मोबाइल नंबर लिखा हो सुनिश्चित करें।
बैठक मे पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी, उप-जिलाधिकारी शालिनी नेगी, पुलिस उपाधीक्षक एस एस भंडारी, पी के आर्य, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *