May 19, 2024

News India Group

Daily News Of India

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने अधिकारियों को लगाई फटकार, यह है मामला।

1 min read

रूद्रपुर : रूद्रपुर स्थित कलेक्ट्रेट सभागार में प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इससे पूर्व कैबिनेट मंत्री महाराज जिला भाजपा पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं के साथ पार्टी कार्यालय में, प्रदेश कार्यसमिति की वर्चुवल बैठक में भी सम्मिलित हुए। कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि जो बजट जिस मद में आवंटित किया गया है, उन कार्यों पर शत-प्रतिशत खर्च करना सुनिश्चित करें। सभी कार्य गुणवत्ता व समयबद्धता के साथ पूर्ण हों।

कैबिनेट मंत्री महाराज ने जिलाधिकारी रंजना राजगुरु से कहा कि जिस विभागाध्यक्ष द्वारा बजट पूर्ण खर्च नहीं किया जाएगा, उसे प्रतिकूल प्रविष्ठि देना सुनिश्चित करें। एनएच, एनएचएआई व लोनिवि द्वारा किए जा रहे कार्यों की कड़ी निगरानी करते हुए, उनकी समीक्षा भी करें। बैठक में स्थानीय विधायकों ने कार्य में शिथिलता और लापरवाही के लिए जब लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की शिकायत की तब कैबिनेट मंत्री महाराज ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई और आदेश दिए कि अधूरी पड़ी सड़कों के निर्माण कार्यों में तेजी लाएं। मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि सरकार की मंशा है कि विकास योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिल सके।

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि जनपद में जो कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम, टीकाकरण व विकास कार्य किए जा रहे हैं, वे सराहनीय है, लेकिन इससे भी और अधिक मेहनत से कार्य करने की आवश्यकता है। टेस्टिंग/सैम्पलिंग बढ़ाने व संक्रमित व्यक्ति को तत्काल उचित उपचार मुहैया कराने के भी निर्देश दिए। कैबिनेट मंत्री महाराज ने मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. डी.एस. पंचपाल को निर्देश दिए कि आशा, आंगनवाड़ी, एएनएम को ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर, मास्क, सैनेटाईजर आदि उपलब्ध कराएं ताकि दूरस्थ क्षेत्रों में लोगों की जांच भली-भांति हो सके। टैस्टिंग, वैक्सीनेशन की इस तरह से प्लानिंग करें कि आम आदमी को सरलता से इसका लाभ मिल सकें। आम जनता द्वारा यह भी शिकायतें आयी हैं कि कतिपय निजी अस्पतालों द्वारा ईलाज के एवज में अधिक धनराशि ली जा रही थी। इन मामलों पर संज्ञान लेते हुए कैबिनेट मंत्री ने सम्बन्धित अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई और शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिए। अवैध खनन पर भी रोक लगाने को कहा। वहीँ कैबिनेट मंत्री महाराज ने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए कि जिन लाभार्थियों के राशन कार्ड ऑनलाईन नहीं हुए हैं, उन्हें भी राशन देने की प्रक्रिया शीघ्र सुनिश्चित करें व उनकी सूची शासन को उपलब्ध करायें। इस विषय पर कैबिनेट मंत्री महाराज ने सचिव खाद्य से फ़ोन पर वार्ता भी की।

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने ठेली, फड लगाकर अपना गुजर-बसर करने वालों को स्थाई जगह चिन्हित कर आवश्यक कार्यवाही करने का भी आदेश दिया। आधुनिक पद्धति के आधार पर कृषि को बढ़ावा देने और मार्केट की मांग के अनुसार कृषि करने की सलाह दी। सम्बन्धित विभाग प्रिन्ट, इलेक्ट्रॉनिक, सोशल मीडिया के माध्यम से विकास योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें ताकि अधिक से अधिक लोगों को योजनाओं का लाभ मिल सकें। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिये कि जनपद में बढ़ते नशे के ग्राफ को रोकने के लिये गोपनीय तरीके से छापामारी करते हुये आवश्यक कार्यवाही करें।

इस अवसर पर विधायक राजकुमार ठुकराल, राजेश शुक्ला, पुष्कर सिंह धामी, आदेश सिंह चौहान, मेयर रामपाल सिंह, उषा चौधरी जी, अपर जिला अधिकारी जगदीश चन्द्र काण्डपाल, मुख्य नगर आयुक्त रिंकु बिष्ट, मुख्य शिक्षा अधिकारी आर.सी. आर्या, मुख्य उद्यान अधिकारी एच.सी. तिवारी, अधीक्षण अभियन्ता लोनिवि महिपाल सिंह रावत, ईई जल संस्थान तरुण शर्मा, पीडी हिमांशु जोशी, जिला विकास अधिकारी डॉ. महेश कुमार, जिला अर्थ एवं संध्याधिकारी ललित चन्द्र आर्य सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=346935480123445&id=100044209880486

(नोट – यह जानकारी कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज के फेसबुक ऑफिसियल पेज से ली गयी है)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *